डॉग – वंशावली और अद्भुत फैक्ट

❈ शेयर करें -

डॉग – आज के इस पोस्ट में हम DOG से जुड़े रोचक तथ्य और इनकी पैदाइश कैसे हुई, इससे जुडी सभी बातों के बारे में विस्तार से जानेगें.

डॉग - वंशावली और अद्भुत फैक्ट

कुत्ते केनाइन और कार्निवोरा गण का एक घरेलू स्तनपायी है। इसका वैज्ञानिक नाम कैनिस ल्यूपस फेमिलेरिस है। डॉग ग्रे वुल्फ की एक उप-प्रजाति हैं, और वे लोमॉयड्स और गिदड़ों से भी संबंधित हैं।

कुत्ते दुनिया के दो सर्वव्यापक और सबसे लोकप्रिय घरेलू पशुओं में से एक हैं। (बिलियाँ दूसरी हैं।)

Advertisements

दुनिया भर में पाए जाने वाले कैनाइन असुरक्षित लंबे पैर वाले होते हैं जिनके पास लंबा थूथन, जंगली पूंछ और नुकीले कान होते हैं।

डॉग – संक्षिप्त विवरण

नामडॉग (कुत्ता)
वंशभेड़िये
वैज्ञानिक नामCanis lupus familiaris
औसत सोने का समय12 से 14 घंटे
औसत जीवन काल10 से 13 वर्ष
शाकाहारी या मांसाहारीमांसाहारी

कुत्ते क्यों भौंकते हैं?

भौंकना डॉग के लिए अन्य कुत्तों और मनुष्यों के साथ संवाद करने का एक तरीका है। भयंकर भौंकने या गुर्राने से अक्सर संकेत मिलता है कि कुत्ते प्रादेशिक हो रहे हैं, खतरा महसूस कर रहे हैं, या बस अकेले रहना चाहते हैं।

हालाँकि, कुत्ते भी भौंकते हैं जब वे ऊब जाते हैं और अन्य कुत्तों या मनुष्यों से ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं।

कुत्ते दूसरे कुत्तों के पिछले सिरे को क्यों सूंघते हैं?

एक कुत्ता अन्य कुत्तों के पिछले सिरों को सूँघ सकता है, रासायनिक जानकारी एकत्र कर सकता है जो खोजी को उन्हें व्यक्तियों के रूप में पहचानने में मदद करता है।

एक कुत्ते के गुदा के दोनों ओर आंतरिक रूप से रखी गई ग्लैंड-लाइन वाली थैलियां उन गंधों का उत्पादन करती हैं जो प्रत्येक कुत्ते की अनूठी गंध प्रोफ़ाइल में योगदान करती हैं।

वह प्रोफाइल जेनेटिक मेकअप, प्रजनन स्थिति, आहार और भावनात्मक स्थिति का संकेत दे सकता है।

कुत्ते के वर्षों की गणना कैसे की जाती है?

बहुत से लोग जानते हैं कि एक मानव वर्ष लगभग सात कुत्तों के वर्षों के बराबर होता है। हालाँकि, यह एक बड़ी अतिशयोक्ति है।

कुत्ते की उम्र कैसे होती है यह उसके आकार और नस्ल पर निर्भर करता है। बड़े कुत्तों की तुलना में छोटे कुत्तों की उम्र “धीमी” होती है।

इसके अलावा, कुछ नस्लों की उम्र बढ़ने की दर, जैसे कि बीगल, अन्य समान आकार की नस्लों से भिन्न होती है।

कुत्तों को शॉट्स की आवश्यकता कब होती है?

जब डॉग छह सप्ताह के होते हैं, तब डिस्टेंपर, हेपेटाइटिस, पैरेन्फ्लुएंजा और परवोवायरस के खिलाफ संयुक्त टीकों की चार खुराक दो से चार सप्ताह के अंतराल पर दी जाती हैं।

उस श्रृंखला के एक वर्ष के भीतर, उन्हें एक बूस्टर प्राप्त होता है, जिसे हर तीन साल में फिर से प्रशासित किया जाता है। तीन महीने की उम्र में डॉग को रेबीज का टीका लग सकता है, जो हर साल या हर तीन साल में दिया जाता है।

क्या नस्ल-विशिष्ट कानून (“पिट बुल बैन”) अधिनियमित किया जाना चाहिए?

क्या शहरों को नस्ल-विशिष्ट कुत्ते कानून (पीएसएल या “पिट बिल प्रतिबंध”) लागू करना चाहिए, व्यापक रूप से बहस की जाती है।

कुछ लोग बीएसएल को कुत्तों की लड़ाई और खतरनाक कुत्तों के प्रजनन को हतोत्साहित करके समुदायों को सुरक्षित बनाने के एक मानवीय तरीके के रूप में देखते हैं।

दूसरों का तर्क है कि इसका कोई सबूत नहीं है कि पीएसएल समुदायों को सुरक्षित बनाता है और यह कि महंगे और विवादास्पद पीएसएल कानूनों की तुलना में अन्य कानून अधिक प्रभावी हैं। पिट बुल बैन पर बहस के बारे में और जानने के लिए, ProCon.org पर जाएं।

डॉग – सारांश

कुत्ता परिवार एक पालतू स्तनपायी है। ऐसा प्रतीत होता है कि घरेलू कुत्ते भेड़िये या भेड़िये जैसे पूर्वज के वंशज हैं। कुत्ते पहले पालतू जानवरों में से थे, और पालतू जानवर 12,000 और 32,000 साल पहले के बीच हुआ था।

मानव चयनात्मक प्रजनन के परिणामस्वरूप कई घरेलू नस्लों का जन्म हुआ है जो आकार में भिन्न हैं (छोटे चिहुआहुआ से लेकर बड़े मास्टिफ तक), शरीर का आकार (जैसे, छोटे पैरों वाला डछशंड और सपाट चेहरे वाला बुलडॉग),

कोट की बनावट और लंबाई (जैसे, चिकना डोबर्मन पिंसर और लंबे बालों वाला अफगान हाउंड), और व्यवहार पैटर्न (जैसे, खेल कुत्ते, खिलौना कुत्ते और काम करने वाले कुत्ते)।

अधिकांश केनेल क्लब लगभग 400 कुत्तों की नस्लों के केवल एक अंश को पहचानते हैं।

डॉग – वंशावली

पुरातत्वविदों और पुरातत्वविदों ने निर्धारित किया है कि लगभग 60 मिलियन वर्ष पहले एक छोटा स्तनपायी, एक नेवला के समान, जो अब एशिया है, के आसपास रहता था।

इसे मायियासिस कहा जाता है, और यह उन जानवरों का पूर्वज बन गया जिन्हें आज हम कैनिड्स कहते हैं: कुत्ते, गीदड़, भेड़िये और लोमड़ी। मायियासिस ने कोई प्रत्यक्ष वंशज नहीं छोड़ा, लेकिन कुत्ते की तरह कैनिड्स इससे विकसित हुए।

लगभग 30 से 40 मिलियन वर्ष पहले, मायैसिस पहले सच्चे कुत्ते-सेनोडिक्टिस में विकसित हुआ। यह एक मध्यम आकार का जानवर है, जो लंबे समय से लंबा है, एक लंबी पूंछ और बहुत ही चमकीले कोट के साथ।

डॉग - वंशावली और अद्भुत फैक्ट

हजारों वर्षों में, सिनोडायक्टिस दो शाखाओं में विकसित हुआ, एक अफ्रीका में और दूसरा यूरेशिया में। यूरेशियन शाखा को डोमर्क्टस कहा जाता था और भेड़ियों, कुत्तों और लोमड़ियों का पूर्वज था।

आनुवंशिक साक्ष्य बताते हैं कि कुत्ते भेड़ियों (कैनिस) से सीधे उतरे थे, और अब-विलुप्त भेड़िये की वंशावली उस रेखा से अलग हो गई जिसने 27,000 से 40,000 साल पहले आधुनिक जीवित भेड़ियों को जन्म दिया।

डॉग (कुत्ता) को पालने का समय और स्थान बहस का विषय है। हालांकि, इस बात के पुख्ता आनुवांशिक प्रमाण हैं कि पालतू बनाने की पहली घटना उत्तरी यूरेशिया में 14,000 और 29,000 साल पहले कहीं हुई थी।

इस क्षेत्र में भेड़िये उत्तरी यूरेशिया में खानाबदोश आबादी का अनुसरण करके और शिकारियों द्वारा छोड़े गए खेल जानवरों के अवशेषों का उपभोग करके अपने स्वयं के वर्चस्व की सुविधा प्रदान करते हैं।

अधिकांश अध्ययन इस बात से सहमत हैं कि परसंस्कृतिग्रहण कोई असतत घटना नहीं है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो हजारों वर्षों में सामने आई- इसमें यूरेशिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समय में उत्पन्न होने वाली कुत्तों की आबादी, कुत्तों और जंगली भेड़ियों के परस्पर प्रजनन, और शुरुआती कुत्तों की आबादी को बाद में प्रतिस्थापित किया जाना शामिल था।

कुछ आनुवंशिक अध्ययनों ने विशिष्ट क्षेत्रों में पालतू बनाने की प्रारंभिक घटनाओं के प्रमाणों को प्रलेखित किया है। एक अध्ययन का तर्क है कि भेड़ियों को 16,300 साल पहले चीन में पालने के लिए पालतू बनाया गया था, जबकि एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि 12,000 से 14,000 साल पहले के शुरुआती कुत्ते भारत में रहने वाले ग्रे भेड़ियों के एक छोटे से तनाव से आए थे।

आनुवंशिक साक्ष्य से यह भी पता चलता है कि कुत्ते 15,000 साल पहले तक नई दुनिया में पहले इंसानों के साथ नहीं गए थे, इसके बजाय यह सुझाव दिया गया था कि कुत्ते लगभग 10,000 साल पहले अमेरिका पहुंचे थे।

एक अध्ययन यहां तक ​​​​बताता है कि कुछ डॉग भेड़ियों के नहीं, बल्कि गीदड़ों के वंशज हैं। अफ्रीका में पाए जाने वाले इन कुत्तों ने कुछ मौजूदा देशी अफ्रीकी नस्लों को जन्म दिया होगा।

डॉग (कुत्ता) – चरित्र अभिलक्षण

उनकी उत्पत्ति के बावजूद, सभी कैनिडों में कुछ विशेषताएं समान हैं। वे युवा जीवित स्तनधारी हैं। मादाओं में स्तन ग्रंथियां होती हैं और वे अपनी संतानों को दूध पिलाती हैं। शुरुआती नस्लों में आज की आम उत्तरी नस्लों के समान कान और नुकीले या पच्चर के आकार के थूथन थे।

डॉग - वंशावली और अद्भुत फैक्ट

अधिकांश मांसाहारियों के दांतों की संरचना समान होती है, जो एक तरह से जीवाश्म विज्ञानी उनकी पहचान करने में सक्षम हैं। वे दांतों के दो सेट बनाते हैं, पर्णपाती (“बेबी”) दांत और स्थायी दांत।

कैनिड्स अपने पैर की उंगलियों पर चलते हैं, भालू जैसे जानवर के विपरीत, जो सपाट पैरों और अपनी एड़ी पर चलता है।

कुत्तों, अधिकांश स्तनधारियों की तरह, शरीर के बाल होते हैं और होमोथर्मिक होते हैं – अर्थात, उनके पास एक आंतरिक थर्मोस्टेट होता है जो उन्हें बाहरी तापमान के बावजूद लगातार शरीर के तापमान को बनाए रखने की अनुमति देता है।

जीवाश्म अवशेष बताते हैं कि शुरुआती कांस्य युग (4500 ईसा पूर्व) में पांच अलग-अलग प्रकार के कुत्ते मौजूद थे। वे मास्टिफ, भेड़िया-प्रकार के कुत्ते, दृष्टि शिकारी कुत्ता (जैसे सालुकी या ग्रेहाउंड), संकेतक कुत्ते और चरवाहे कुत्ते हैं।

डॉग – से जुड़े खास प्रश्न

कुत्ते की भाषा को कैसे समझें?

यदि कोई डॉग अपनी पीठ के बल पर ज़मीन पर लेट रहा है तो इसका अर्थ है की उसके पेट में खुलती हो रही है उसे कोई खुझलाये। वैसे इमोशन होती है, डॉग सबसे अधिक जिस भाव-भंगिमा का प्रयोग कुत्ते करते हैं, जब कभी आपका डॉग आपको खाते देख कर आपके आसपास चक्कर काटने लगता है या आपके करीब आ जाता है तो इसका अर्थ है की उसे भी खाने को चाहिए।

डॉग का वैज्ञानकि नाम क्या होता है?

डॉग का वैज्ञानकि नाम – Canis lupus familiaris

कौन सा कुत्ता ज्यादा वफादार होता है?

वर्तमान समय में सबसे ज्यादा वफादार कुत्ता के रूप में डाबरमैन को माना जाता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यॉर्कशायर टेरियर (Terrier Yorkshire) ब्रीड से जुड़ी जानकारी व पालने हेतु जरुरी बातें लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *