Top 10 Guard Dogs Breed | 10 गार्ड डॉग नस्लें जो हमेशा सुरक्षा दें आपके परिवार को 

10 Guard Dogs Breed to Protect your Family – कुत्ते अपने परिवार और मालिक के प्रति काफी वफादार और ईमानदार होते हैं इनमें कोई शक नहीं है किंतु हम कुछ खास 10 ऐसे डॉग ब्रीड (10 Guard Dogs Breed to Protect your Family) के बारे में बात करेंगे जो आपके परिवार को बेहतर तरीके से सुरक्षा प्रदान करने में माहिर होंगे, क्योंकि उनमें अन्य नस्लों के मुकाबले बहुत और सारी खूबियां होंगी। ENGLISH

Top 10 Guard Dogs Breed
Top 10 Guard Dogs Breed

काफी सारे लोग अपने घर की और वहां पड़े बहुत सारे कीमती सामान की सुरक्षा के लिए कोई ना कोई बड़ा और बेहतर एक रक्षक कुत्ते को पालते हैं ताकि उनकी गैरमौजूदगी में उनके सामान परिवार और घर की दिन और रात में बेहतर तरीके से सुरक्षा प्राप्त हो सके.

10 Guard Dogs Breed to Protect your Family –

ऐसे कुत्तों को अक्सर बड़े पैमाने पर किसी चीज की जासूसी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है किंतु बहुत सारे लोग व्यक्तिगत रूप से इन्हें अपने संपत्ति, किसी अनजान व्यक्ति से अपने घर परिवार और कीमती सामान को बचाने के लिए घरों में रखना पसंद करते हैं.

हालांकि इसके लिए उन्हें थोड़ी बहुत प्रशिक्षण की जरूरत होती है और अपनी जरूरत के हिसाब से उन्हें प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे कि वह एक बेहतर रक्षक कुत्ता कुत्ते के रूप में अपनी सेवा दे सकें.

  1. Catahoula Leopard Dog
  2. Bullmastiff
  3. Akita
  4. Australian Shepherd
  5. Appenzeller Sennenhund
  6. Chesapeake Bay Retrievers
  7. Caucasian Shepherd Dog
  8. German Shepherd
  9. Rottweiler
  10. Staffordshire Bull Terrier
  90 दिन के लैब्राडोर पप्पी का maximum वजन क्या होना चाहिए?

10. Catahoula Leopard Dog –

Catahoula तेंदुआ कुत्ता परिवार के साथ बहुत स्नेही है, लेकिन अजनबियों से Catahoula Leopard Dog सावधान हो सकता है अगर जल्दी सामाजिककरण नहीं किया जाता है। कटहौला परिवार के रक्षक और उत्कृष्ट प्रहरी हैं। यह प्रजाति आक्रामक नहीं है; हालांकि,अन्य नस्लों की तरह, यह एक प्राकृतिक नेता है.

09. Bullmastiff –

Bullmastiff देखने में थोड़ा बड़े शरीर वाले मांसल होते हैं या Bulldogs और Mastiffs दोनों का सम्मिलित रूप से क्रास ब्रीड है. इन्हें सामान्य तौर पर ऐसे घरों में रखा जा सकता है जहां पर थोड़ा बड़े यार्ड हों जिससे यह उसमे आसानी से दौङ लगा सकें, यह दौड़ लगाने में भी माहिर होते हैं इन्हें लंबी वाक पर आसानी से ले जाया जा सकता है.

08. Akita Dog –

अकिता डॉग लोगों से काफी सोच समझ कर दोस्ती करता है लोगों के बीच अंतर यानी कि उसके स्वभाव में अंतर इन्हें अच्छे से पहचान आता है यदि आप उन्हें अपने परिवार में शामिल करते हैं तो कोई ऐसा अनजान व्यक्ति जो इससे तालमेल बनाता है तो इसे पता चल जाएगा किसके लिए कौन घुसपैठिया साबित हो सकता है.

  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

07. Australian Shepherd –

Australian Shepherd कुत्ते की कुत्ते की नस्ल काफी ऊर्जावान मानी जाती है पूर्व काल में इन्हें खेतों में चरवाहे के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. यह देखने में काफी सुंदर, मध्यम आकार का बहादुर होता है ऐसे घरों के लिए उपयुक्त है जहां छोटे बच्चे हैं.

06. Appenzeller Sennenhund –

हमारे इस टॉप 10 Guard Dogs Breed लिस्ट में शामिल यह डॉग अपनी चपलता और ऊर्जा के वजह से एक महान रक्षक कुत्ते के रूप में चिन्हित हैं. इन्हे अपने अनुसार ट्रेंड करना आसान है. यह उनकी बुद्धि और आज्ञाकारिता के कारण चर्चित हैं. हालाँकि इन्हे पहले खेतो में इस्तेमाल जाता था.

05. Chesapeake Bay Retrievers –

Chesapeake Bay Retrievers अजनबीयों के प्रति सहज किंतु बहुत सतर्क किस्म का कुत्ता है. यह बहुत ज्यादा सतर्क होते हैं. एक शानदार निगरानीकर्ता के रूप में अपने घरों की सुरक्षा के लिए इन्हे रखा जा सकता है. यह सबसे लोकप्रिय गोल्डन रिट्रीवर और लैब्राडोर के काफी करीब माने जाते हैं यह वफादार और ऊर्जावान होते हैं.

04. Caucasian Shepherd Dog –

Caucasian Shepherd Dog जर्मन शेफर्ड जैसा दिखाई देता है किंतु इनके शरीर पर छिट्टेदार धब्बे होते हैं यह ज्यादातर भूरे, सफेद और काले रंगों में पाए जाते हैं. यह खतरे का पूर्वानुमान लगाने में काफी माहिर होते हैं. इनके जरिये आप अपने बच्चों, छोटे या बड़े जानवरों की सुरक्षा कर सकते हैं.

  Can I give my German shepherd pup scrambled eggs after being spayed?

03. German Shepherd –

शेफर्ड डॉग काफी चर्चित कुत्ते की नसों में से एक हैं जिन्हें लगभग हर कोई अच्छे से परिचित होगा या अपने नाक से किसी भी इस मेल को सोने में काफी ज्यादा एक्सपर्ट होते हैं. पारिवारिक लोगों के साथ इन्हे रहना काफी पसंद हैं, एक अच्छे वाचडॉग के रूप में इन रखना अच्छा है. हालाँकि यह देखने में थोड़ा डरावने होते हैं.

02. Rottweiler –

Rottweiler अपने आक्रामक स्वभाव के लिए चर्चित है परिवार के लोग या मालिकों के साथ रहने पर यह सामान व्यवहार करता है. किंतु किसी अजनबी के प्रति आक्रामक साबित हो सकता है. हालांकि इन्हें प्रारंभिक समय में सामाजिकरण करके अपने आवश्यकता अनुसार स्वभाव दिया जा सकता है.

01. Staffordshire Bull Terrier –

एक शानदार रक्षक कुत्ता रखने के लिए हर किसी के पास बड़ा घर नहीं होता है और ना ही बड़ा यार्ड होता है इसलिए अपने बजट और घर के मुताबिक हमारे द्वारा दिए गए इन कुत्तों में से किसी को भी आप चुन सकते हैं. हालांकि Staffordshire Bull Terrier मांस पेशियों युक्त, बहादुर, प्राकृतिक रूप से काफी लड़ाकू और ऊर्जावान होता है यह लंबे सैर के लिए बने हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Top 10 Guard Dogs Breed'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों और Dog Videos को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट  

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *