Afador Dog Facts with Pictures: अफडोर कुत्ता के बारे में क्या है ख़ास, पालने से पहले जरूर जानें?

Afador Dog Facts with Pictures – अफडोर कुत्ता (Afador Dog) एक मिक्स नस्ल का कुत्ता है इसे अफगान हाउंड और लैबराडोर रिट्रीवर कुत्ते की नस्लों को मिला करके बनाया गया है. यह काफी ज्यादा ऊर्जावान, सहज परिवार के प्रति जिम्मेदार और लॉयल होता है इसमें बहुत सारे अच्छे गुण भी हैं.

Afador Dog Facts with Pictures अफडोर कुत्ता
Afador Dog Facts with Pictures अफडोर कुत्ता

हम इन सभी की चर्चा इस आर्टिकल में करेंगे जो निश्चित रूप से यदि आप अफडोर कुत्ता (Afador Dog) को घर पर लाना चाहते हैं और उन्हें पालना चाहते हैं तो उसके लिए मददगार साबित होगी।

हम चर्चा करेंगे इन से जुड़े कुछ रोचक और मजेदार तथ्यों के बारे में जिन्हें हर एक अफडोर कुत्ते के मालिक को जरूर जाना चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं.

Afador Dog Facts with Pictures: अफडोर से जुड़े कुछ रोचक बातें –

अफडोर कुत्ता (Afador Dog) परिवार को लेकर काफी ज्यादा संवेदनशील व्यवहार को प्रदर्शित करता है. यह एक एक्सीलेंट फैमिली डॉग बनने के लायक है.

यह बड़े बच्चों के साथ काफी ज्यादा मिलनसार और रहने में सक्षम है. इन्हें यदि उचित प्रकार प्रशिक्षित किया जाए तो यह छोटे बच्चों के साथ भी आसानी से रह सकता है.

Afador Dog Facts with Pictures
Afador Dog Facts with Pictures: अफडोर कुत्ता के बारे में क्या है ख़ास, पालने से पहले जरूर जानें? 6

ये किसी अजनबी व्यक्ति के साथ बहुत ज्यादा सतर्क रहता है इसलिए यह एक शानदार गार्ड डॉग(Gaurd Dog) बनने के लायक है इनके पास काफी ऊर्जा होती है इसकी वजह से एथलेटिक डॉग भी बन सकते हैं, यानी कि बहुत सारे एक्सपोर्ट्स की एक्टिविटी कराई जा सकती है.

अफडोर से जुड़े कुछ रोचक बातें –

11. Afador Dog को अडॉप्ट करना थोड़ा मुश्किल है यह थोड़ा ज्यादा समय लगा सकता है लोगों के साथ मिलने मिलनसार बनने में, इनके पास मध्यम स्तर का संवेदनशीलता होती है.

10. यह ठंडी के मौसम में ज्यादा कंफर्टेबल होता है गर्मी के मुकाबले, यानी इनमे ठंडी झेलनी की क्षमता गर्मी के तुलना में ज्यादा है.

09. परिवार के प्रति काफी ज्यादा Affectionate किंतु छोटे बच्चों के साथ रहने में थोड़ी परेशानी हो सकती है, इस वजह से इन्हें विशेष प्रकार से प्रशिक्षित करना होगा छोटे बच्चों के साथ रहने के लिए.

Afador Dog Facts with Pictures
Afador Dog Facts with Pictures: अफडोर कुत्ता के बारे में क्या है ख़ास, पालने से पहले जरूर जानें? 7

08. इन्हे अन्य पालतू के साथ आसानी से रखा जा सकता है. अजनबी के साथ काफी कम मिलनसार और नुकसान पहुंचाने वाला साबित हो सकता है.

07. इनके पास काफी ज्यादा Shedding की मात्रा होती है, यह काफी ज्यादा लार भी टपकाते हैं.

06. इन्हें ग्रूम करना काफी आसान है. क्योंकि इनके शरीर पर छोटे बाल होते हैं.

Afador Dog Facts with Pictures
Afador Dog Facts with Pictures: अफडोर कुत्ता के बारे में क्या है ख़ास, पालने से पहले जरूर जानें? 8

05. सामान्य रूप से स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों के शिकार कम होते हैं. यह Weight Gain की समस्या से जूझ सकता है इसलिए इसके डाइट प्लान पर ध्यान देना जरुरी है.

04. अफडोर कुत्ता (Afador Dog) को प्रशिक्षित करना काफी मुश्किल है, इसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल ट्रेनर की भी जरूरत हो सकती है उसकी मदद से शुरुआत में इसे प्रशिक्षित करना आसान होगा।

03. ये तीव्र और काफी ज्यादा बुद्धिमान है अफडोर कुत्ता (Afador Dog) काफी ज्यादा भोकने वाले भी होते हैं. यह एक बेहतर शिकारी कुत्ते भी माने जा सकते हैं.

Afador Dog Facts with Pictures
Afador Dog Facts with Pictures

02. इनके पास अत्यधिक ऊर्जा स्तर होता है इनकी तीव्रता बहुत ज्यादा है. इसलिए इन्हे हर दिन एक्सरसाइज की जरूरत हो सकती है.

01. इनके पास किसी भी खेल को खेलने के लिए पर्याप्त उर्जा, तीव्रता और शक्ति है ये उसके इस्तेमाल से किसी भी खेल को खेलने में माहिर बन सकता है.

MCQ – Afador Dog Facts with Pictures

अफडोर का साइज क्या है?

afador dog का आकार 20 इंच से लेकर अधिकतम 29 इंच तक होता है.

अफडोर किस नस्ल से संबंध रखता है?

यह एक मिक्स ब्रीड है इन्हें अफगान हाउंड और लैबराडोर रिट्रीवर दोनों नस्लों के मिलने से बनाया गया है.

Afdor Puppy का वजन अधिकतम कितना हो सकता है?

इसका अधिकतम वजन 75 पाउंड तक और यह कम से कम 50 पाउंड तक हो सकता है. afador Puppies सामान्य रूप से अधिकतम 12 वर्ष तक जीवित रहते हैं या कम से कम 10 वर्ष तक स्वस्थ रहें तो जीवित रह सकते हैं.

अफडोर का जीवनकाल कितना होता है?

इसका अधिकतम वजन 75 पाउंड तक और यह कम से कम 50 पाउंड तक हो सकता है. afador Puppies सामान्य रूप से अधिकतम 12 वर्ष तक जीवित रहते हैं या कम से कम 10 वर्ष तक स्वस्थ रहें तो जीवित रह सकते हैं.

अफडोर को ट्रेनिंग देना मुश्किल है या आसान?

अन्य नस्लों के मुकाबले काफी इन्हे training देना मुश्किल है, इसके लिए किसी विशेष प्रशिक्षक की जरूरत पड़ सकती है.

Afdor Puppy छोटे बच्चों के साथ रहने लायक है या नहीं?

यह छोटे बच्चों के साथ रहने लायक बिल्कुल भी नहीं है. इन्हे खास प्रशिक्षण देने के बाद उनके साथ रखा जा सकता है.

भारत में Afdor Puppy की कम कीमत क्या है?

(Afador dog price) भारत में इनकी कीमत 18,000 से लेकर 60,000 रुपये तक हो सकती है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Cat Video: Kitten video, Kittten tries to sing opera with a girl” से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *