Afghan Hound: अफगान हाउंड कुत्ता ब्रीड, उत्पत्ति और इतिहास

अफगान हाउंड (Afghan Hound ) कुत्ता ब्रीड, उत्पत्ति और इतिहास- अफगान हाउंड (Afghan Hound ) लालित्य (elegance ) का प्रतीक है। यह अद्वितीय, प्राचीन कुत्ते की नस्ल किसी भी अन्य के विपरीत एक उपस्थिति है: नाटकीय रेशमी कोट, आकर्षक चेहरा, और पतला, फैशन-मॉडल निर्माण। अफगान उत्साही इस हाउंड को अलग और हास्यपूर्ण दोनों के रूप में वर्णित करते हैं।

अफगान हाउंड (Afghan Hound ) कुत्ता ब्रीड, उत्पत्ति और इतिहास - dogkiduniya
अफगान हाउंड (Afghan Hound ) कुत्ता ब्रीड, उत्पत्ति और इतिहास – Dogkiduniya

अफगान हाउंड(Afghan Hound) कुत्ता उत्पत्ति – अफगानिस्तान से, जहां नस्ल का मूल नाम ताज़ी था, अफगान को पूर्व-ईसाई युग की तारीख माना जाता है और इसे सबसे पुरानी कुत्तों की नस्लों में से एक माना जाता है। यद्यपि वे शुद्ध कुत्ते हैं, आप आश्रयों में या बचाव समूहों की देखभाल में अफगान हाउंड पा सकते हैं। यदि यह आपके लिए नस्ल है.

स्नेही और अनुकूलनीय, ये कुत्ते किसी भी आकार के परिवार के साथ घर के किसी भी आकार में अच्छा करते हैं। यदि आप एक अफगान हाउंड (Afghan Hound ) को पलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उसके शानदार कोट को बनाए रखने में काफी समय व्यतीत करना होगा। यदि आप उन्हें वह देखभाल प्रदान कर सकते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता है, तो आपके पास एक प्यारा साथी होगा जो निश्चित रूप से अपने भव्य रूप से सिर घुमाएगा।

अफगान हाउंड कुत्ता ब्रीड (Afghan Hound Breed information) –

  90 दिन के लैब्राडोर पप्पी का maximum वजन क्या होना चाहिए?

अफगान हाउंड(Afghan Hound) कुत्ता की प्राकृतिक शिकार प्रवृत्ति उसे शिकार का पीछा करने के लिए प्रेरित करती है वे आपके पड़ोसी की बिल्ली, आपके बेटे का खरगोश, तीसरी कक्षा का हम्सटर, आदि भी हो सकते हैं। अफगान हाउंड अपनी स्वतंत्र प्रकृति के कारण प्रशिक्षित करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। प्रशिक्षण में लंबा समय लग सकता है और इसके लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। हाउस ट्रेनिंग मुश्किल हो सकती है। यह नस्ल लगभग छह महीने की उम्र तक घर में दुर्घटनाएं जारी रख सकती है।

Afghan Hound Dog - Dogkiduniya
Afghan Hound – Dogkiduniya

अफगान हाउंड(Afghan Hound) में कम दर्द सहनशीलता है। अन्य नस्लों की तुलना में इस नस्ल के लिए एक मामूली घाव अधिक परेशान करता है, और यह कुत्ता कभी-कभी चमकदार या बचकाना लग सकता है। अफगान हाउंड संवेदनशील और उच्च उत्साही हैं और किसी न किसी तरह से निपटने के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं – इसलिए कोमल रहें।


डॉग से संबंधित बेहतरीन फोटो और स्टोरी देखने के लिए

यद्यपि यह विशेष नस्ल आमतौर पर अच्छी है और बच्चों के साथ भी प्यार करती है, यह सबसे अच्छा है अगर पिल्ला उन बच्चों के साथ बड़ा हो जाए जिनके साथ वह रहेगा और बच्चे इस कुत्ते की संवेदनशील प्रकृति के बारे में विचार करने के महत्व को समझने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं।
एक स्वस्थ कुत्ता पाने के लिए, कभी भी एक गैर-जिम्मेदार ब्रीडर, पिल्ला मिल या पालतू जानवरों की दुकान से पिल्ला न खरीदें।

एक सम्मानित ब्रीडर की तलाश करें जो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रजनन कुत्तों का परीक्षण करता है कि वे अनुवांशिक बीमारियों से मुक्त हैं जो वे पिल्लों को पारित कर सकते हैं, और उनके पास ध्वनि स्वभाव है।

  क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं?

अफगान हाउंड कुत्ता इतिहास (Afghan Hound History) –

अफगान हाउंड अफगानिस्तान से आता है, जहां नस्ल का मूल नाम ताज़ी था। नस्ल को लंबे समय से पूर्व-ईसाई युग की तारीख माना जाता है। डीएनए शोधकर्ताओं ने हाल ही में पता लगाया है कि अफगान हाउंड सबसे प्राचीन कुत्तों की नस्लों में से एक है और हजारों साल पहले की है।

पश्चिमी अफगान ब्रीडर का पहला दस्तावेज काबुल के पास तैनात एक अंग्रेज अधिकारी का है। उनके गजनी केनेल से अफगान हाउंड को 1925 में इंग्लैंड ले जाया गया, और फिर अमेरिका के लिए अपना रास्ता बना लिया। नस्ल को 1926 में अमेरिकन केनेल क्लब द्वारा मान्यता दी गई थी और अमेरिका के अफगान हाउंड क्लब को 1940 में AKC की सदस्यता के लिए भर्ती कराया गया था।

कुत्ते से संबंधित बेहतरीन और हॉट वीडियो देखने के लिए –

अफगान हाउंड का आकार (Size of Afghan Hound) –

नर आकर 27 इंच
मादा आकर25 इंच
वजन30-85 पाउंड
वजन30-85 पाउंड

मार्क्स ब्रदर्स के ज़ेप्पो मार्क्स अफगान हाउंड्स को अमेरिका लाने वाले पहले लोगों में से एक थे। 1970 के दशक के उत्तरार्ध में, हाउंड की लोकप्रियता तब बढ़ गई जब बार्बी, जो मैटल के मुनाफे के 80 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार है, और ब्यूटी, उसके पालतू अफगान हाउंड(Afghan Hound) ने अनगिनत अमेरिकी लड़कियों के घरों और दिलों में अपना रास्ता खोज लिया। इसी दशक के दौरान, लालच देने वाली प्रतियोगिताओं के विकास ने नस्ल की अपील को जोड़ा। 1980 के दशक में, अफगान एक लोकप्रिय AKC शो रिंग स्टार बन गया और अपनी स्वतंत्र प्रकृति के बावजूद, आज्ञाकारिता प्रतियोगिता में शामिल हो गया।

  क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है?

FAQ – अफगान हाउंड कुत्ता (Afghan Hound)

प्रश्न – अफगान हाउंड की कीमत कितनी है?

अफगान हाउंड की कीमत ₹60,000 से ₹80,000 के बीच है।

प्रश्न – भारत में सबसे महंगा कुत्ता कौन सा है?

भारत में सबसे महंगे कुत्ते की बात करें, तो वह भेड़िया कुत्ता(Wolf Dog) है Wolf Dog को आपको खरीदने के लिए 20,00,000 से भी अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं, और इसको पालने में 1 साल का औसतन खर्च लगभग 5,50,800 लाख से भी ऊपर हो सकता है.

प्रश्न – अफगान गॉडस्पीड नाम क्या होता है?

अफगान कुत्ता का गॉडस्पीड नाम (Afghan godspeed name) – Tāžī Spay (Pashto: تاژي سپی‎) or Sag-e Tāzī (Dari: سگ تازی‎) है.

क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं
क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं? लेब्रा डॉग अपने मीठे मासूम चेहरे को वजह से लोगों के बीच में ...
Read More
सबसे अच्छा पालतू कुत्ता कौन सा है
पृथ्वी पर पाया जाने वाला पहला DOG कौन सा था? पृथ्वी पर पाए जाने वाले पहला कुत्ता के साथ 14002 ...
Read More
क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है
क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है? कोकेशियान बोल्ड, निडर, आत्मविश्वासी और धमकी देने पर भयंकर होता है, लेकिन वह ...
Read More
क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है
क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है? रिपोर्ट के अनुसार कुत्तों के लड़ाई और झगड़े के मामले में सबसे ज्यादा ...
Read More
Pit Bull DOG
क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है? Pit Bull एक वफादार, लोक-उन्मुख नस्ल हैं जो परिवार के ...
Read More

2 thoughts on “Afghan Hound: अफगान हाउंड कुत्ता ब्रीड, उत्पत्ति और इतिहास”

  1. Pingback: DOG SEXY VIDEO: डॉग सेक्सी, कुत्ता सेक्सी वीडियो

  2. Pingback: Sexy Dog; टॉप सेक्सी कुत्ता फोटो, देखभाल और पालन

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *