Afghan Hound Dog, अफगान हाउंड डॉग ब्रीड इनफार्मेशन हिंदी में

Afghan Hound Dog अफगान हाउंड डॉग ब्रीड इनफार्मेशन हिंदी में – Afghan Hound Dog कुत्ते काफी सुंदर दिखते हैं. यह प्राचीन काल से ही अपने सुंदरता के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध रहे हैं, क्योंकि इनके बाल काफी ज्यादा लंबे और सिल्की होते हैं.

इनके शरीर पर रेशमी बालों का कोट होता है, जिससे यह पूरी तरह से ढके होते हैं जो दूर से देखने में काफी ज्यादा आकर्षक और सुंदर दिखाई देता है. यह काफी ज्यादा वफादार भी होते हैं इनका प्रचलन पहले पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर था. किंतु अब लोग इन्हें अपने घरों में भी पालने लगे हैं. अब देश के कई हिस्सों में भी दिखाई देते हैं इन्हें लोग अपने घरों में रखना ज्यादा पसंद करने लगे हैं.

Afghan Hound Dog - Dogkiduniya
Afghan Hound Dog – Dogkiduniya

यह काफी ज्यादा शक्तिशाली, फुर्तीले और सुंदर दिखने वाले कुत्ते हैं. इनके कंधे सामान्य कुत्ते से 27 इंच तक अधिक ऊंचे होते हैं जो इन्हें इनके शिकार में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है. अफगान हाउंड (Afghan Hound Dog) लोगों के लिए एक विशेष कुत्ते की नस्ल है.

Advertisements

Afghan Hound – अफगान हाउंड की देखभाल करते समय किन बातों का ख्याल रखना है जरुरी –

कुत्ते का मालिक होना सिर्फ एक विशेषाधिकार नहीं है, बल्कि यह एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। अफगान हाउंड कुत्ते कम से कम भोजन और आश्रय के लिए हम पर निर्भर हैं, और बहुत कुछ पाने के लायक हैं। जब आप अपने जीवन में एक कुत्ते को लेते हैं, तो आपको उस प्रतिबद्धता को समझने की जरूरत है जो कुत्ते के स्वामित्व होने के नाते हमें समझना जरुरी है. अर्थात हमें इन्हें समय पर भोजन, समय पर इनकी ग्रूमिंग और समय पर वाकिंग के साथ-साथ इनके स्वास्थ्य पर पर ध्यान देना चाहिए।

अफगान हाउंड डॉग का स्वास्थ (Afghan Hound Dog Health) –

(Afghan Hound Dog) अफगान हाउंड डॉग के शरीर में स्वाभाविक रूप से वसा का भंडार कम होता है, इसलिए वे संज्ञाहरण(anesthesia)के प्रति संवेदनशील होते हैं. Afghan Hound Breed experts इनकी शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए एक आठवीं-प्रेमी पशु चिकित्सक की तलाश करने की सलाह देते हैं। अन्य गहरी छाती वाले कुत्तों की तरह, अफगान हाउंड पेट की सूजन, अचानक और जानलेवा सूजन का अनुभव कर सकते हैं, और मालिकों को इसके लक्षणों के बारे में खुद को इसके बारे में जानकारी रखना अति जरुरी होना चाहिए और bloat होने पर क्या करना चाहिए।

यह भी पढ़ें –

इसके लिए राष्ट्रीय नस्ल क्लब से अनुशंसित स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना चाहिए :

  • हिप मूल्यांकन (hip assessment)
  • नेत्र रोग विशेषज्ञ मूल्यांकन (ophthalmologist evaluation)
  • थायराइड मूल्यांकन (Thyroid Evaluation)

Afghan puppies की Grooming कैसे करें?

Afghan Hound Dog Grooming – अफगान पिल्लों(Afghan puppies) में छोटे, fuzzy coats होते हैं जिन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। हालांकि, वे लंबे समय तक इस तरह नहीं रहते हैं। एक किशोर या वयस्क अफगान कुत्ते के लंबे, रेशमी कोट को नियमित रूप से संवारने की आवश्यकता होती है। बालों को उलझने मुख्त करने, मेल से मुक्त रखने और किसी भी गन्दगी को हटाने के लिए प्रति सप्ताह कुछ घंटे इन्हे बालों को ब्रश करने की आवश्यकता होती है।

Afghan Hound Dog - Dogkiduniya
Afghan Hound Dog – Dogkiduniya

बालों को साफ और मैट-फ्री रखना से अफगान हाउंड डॉग की खूबसूरती में और चार चाँद लग जाते हैं. इन्हे नियमित रूप से शैम्पू और कंडीशनर से नहाना भी आवश्यक है। सभी नस्लों की तरह, अफगान हाउंड के भी नाखूनों की छंटनी करनी चाहिए और इनके दांतों को नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए।

Afghan Hound Dog, अफगान हाउंड की एक्सरसाइज कैसे कराएं?

Afghan Hound Dog एक शिकारी कुत्तों की श्रेणी में आते हैं, अतः ये शिकार का पीछा करने में काफी माहिर होते हैं इसलिए इनमे शिकार का पीछा करने के लिए भागने के लिए मजबूत शक्ति होती है. इन्हे प्रतिदिन एक्सरसाइज करवाया जाना चाहिए। हफ्ते में कम से कम एक दिन बाहर घूमने के लिए भी ले जाना चाहिए ऐसी जगहों पर जहा ये पर्याप्त दौड़ भाग कर सके. अफगान लंबे, दुबले और मजबूत होते हैं, जो उन्हें उत्कृष्ट कूदने वाले बनाता है, इसलिए उनके व्यायाम क्षेत्र में एक उच्च, सुरक्षित बाड़ होना चाहिए।

अफगान हाउंड डॉग की Training –

अफगान हाउंड डॉग सामान्य रूप से मनुष्यों के प्रति स्नेही और बेहद वफादार होते हैं खासकर उनके साथ जिनके साथ उनका संबंध रहता है। एक वयस्क अफगान के लिए एक नए घर में शिफ्ट होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ये कुत्ते अपने मालिकों को खुश करना चाहते हैं। यह अपने मालिक के आदेशों का पालन करने वाले होते हैं. अफगान हाउंड नस्ल के कुत्ते किसी भागते हुए चीज का पीछा करने में काफी एक्सपर्ट होते हैं.

यह भी पढ़ें –

Afghan hound(अफगान हाउंड) को कौन सा Nutrition दिया जाना चाहिए?

Afghan hound Nutrition – अफगान हाउंड को उच्च गुणवत्ता वाले भोजन दिया जाना चाहिए। इन्हे दिया जाने वाल भोजन चाहे वह व्यावसायिक रूप से निर्मित हो या आपके पशु चिकित्सक के पर्यवेक्षण से घर पर तैयार किया गया हो। कोई भी आहार कुत्ते की उम्र (पिल्ला, वयस्क, या वरिष्ठ) के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

Afghan Hound Dog - Dogkiduniya
Afghan Hound Dog – Dogkiduniya

Afghan hound के उभरे हुए कूल्हे इन्हे और भी खास बनती है. अफगान हाउंड एथलेटिक, सक्रिय कुत्ते हैं, इसलिए ध्यान रखें कि आपके कुत्ते को उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त अच्छा पोषण मिल रहा है। जानें कि कौन से मानव खाद्य पदार्थ कुत्तों के लिए सुरक्षित हैं और कौन नहीं है। इसके लिए अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें। इनके लिए स्वच्छ, ताजा पानी हर समय उपलब्ध होना चाहिए।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *