Afghan Hound; अफगान हाउंड स्वास्थ्य, देखभाल, फरिंग और ग्रूमिंग

Afghan Hound स्वास्थ्य, देखभाल, फीडिंग और ग्रूमिंग(Afghan Hound Health, Care, Feeding and Grooming) – अफगान हाउंड कुत्ते (Afghan Hound ) आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन सभी नस्लों की तरह, वे कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त होते हैं। सभी अफगानों को इनमें से कोई भी या सभी बीमारियां नहीं होंगी, लेकिन अगर आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं तो उनके बारे में जागरूक होना और जानकारी होना अति महत्वपूर्ण है।

Afghan Hound Health, Care, Feeding and Grooming - Dogkiduniya
Afghan Hound Health, Care, Feeding and Grooming – Dogkiduniya

यदि आप एक पिल्ला (Afghan Hound puppies) खरीद रहे हैं, तो एक अच्छा ब्रीडर ढूंढें जो आपको अपने पिल्ला के माता-पिता दोनों के लिए स्वास्थ्य मंजूरी दिखाएगा। स्वास्थ्य मंजूरी साबित करती है कि एक कुत्ते का परीक्षण किया गया है और एक विशेष स्थिति के लिए मंजूरी दे दी गई है। अफगानों में, आपको हिप डिसप्लेसिया, एल्बो डिसप्लेसिया, हाइपोथायरायडिज्म और वॉन विलेब्रांड रोग के लिए ऑर्थोपेडिक फाउंडेशन फॉर एनिमल्स (ओएफए) से स्वास्थ्य मंजूरी देखने की उम्मीद करनी चाहिए। ऑबर्न विश्वविद्यालय से थ्रोम्बोपैथिया(thrombopathia) के लिए; और कैनाइन आई रजिस्ट्री फाउंडेशन (सीईआरएफ) की ओर से प्रमाणित किया जाता है कि आंखें सामान्य हैं।

Afghan Hound puppies और कुत्ते को होने वाली बीमारियां –

एलर्जी (Allergies): अफगान में लक्षण वही होते हैं जो लोगों में होते हैं: छींकना, आंख और नाक से स्राव, खुजली, बालों का झड़ना और सुस्ती। उपचार कारण के अनुसार भिन्न होता है और इसमें आहार प्रतिबंध, दवाएं और पर्यावरणीय परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।

Advertisements

कैंसर (Cancer): कैनाइन कैंसर का संकेत देने वाले लक्षणों में एक घाव या गांठ की असामान्य सूजन, घाव जो ठीक नहीं होते हैं, शरीर के किसी भी उद्घाटन से खून बह रहा है, और सांस लेने या हटाने में कठिनाई शामिल है। कैंसर के उपचार में कीमोथेरेपी, सर्जरी और दवाएं शामिल हैं।

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

किशोर मोतियाबिंद(Juvenile cataracts): कैनाइन आई रजिस्ट्रेशन फाउंडेशन (सीईआरएफ) मोतियाबिंद को “लेंस की आंशिक या पूर्ण अस्पष्टता” के रूप में परिभाषित करता है और चेतावनी देता है कि यह कुत्तों में दृष्टि हानि का प्रमुख कारण है। गंभीरता के आधार पर, मोतियाबिंद को कभी-कभी शल्य चिकित्सा द्वारा हटाया जा सकता है।

हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism): यह थायरॉयड ग्रंथि का एक विकार है। लक्षणों में पुराने कान के संक्रमण, त्वचा के जीवाणु संक्रमण, बालों का झड़ना, सुस्ती और अवसाद शामिल हैं। इस स्थिति का आमतौर पर दवा और आहार के साथ इलाज किया जाता है।

अफगान हाउंड देखभाल (Afghan Hound Care) –

अफगान हाउंड देखभाल (Afghan Hound Care)अफगान हाउंड परिवार के साथ अंदर रहना पसंद करते हैं। वे घर में शांत और शांत रहते हैं, लेकिन स्वाभाविक रूप से सक्रिय कुत्ते हैं और उन्हें दैनिक व्यायाम की आवश्यकता होती है, जिसमें आदर्श रूप से एक पट्टा चलना या दौड़ना शामिल है, साथ ही एक बाड़ वाले क्षेत्र में एक मुफ्त दौड़ भी शामिल है।

अफगान हाउंड (Afghan Hound ) कुत्ता ब्रीड, उत्पत्ति और इतिहास - dogkiduniya
अफगान हाउंड (Afghan Hound ) कुत्ता ब्रीड, उत्पत्ति और इतिहास – Dogkiduniya

यदि आप अपने हाउंड को यार्ड में रखने की योजना बनाते हैं तो उच्च, सुरक्षित बाड़ लगाना आवश्यक है। अफगान एक कुशल भागने वाला कलाकार है और एक बार ढीला हो जाने पर उसे पकड़ना वास्तव में कठिन होता है। (याद रखें, वह घोड़ों से आगे निकल सकता है!) लगातार आज्ञाकारिता प्रशिक्षण आवश्यक है और सकारात्मक सुदृढीकरण के तरीके सबसे अच्छा काम करते हैं।

अफगान हाउंड कुत्ते को दिया जाने वाला भोजन (Afghan Hound Feeding) –

अफगान हाउंड कुत्ते को दिया जाने वाला भोजन (Afghan Hound Feeding) – अनुशंसित दैनिक मात्रा: 2 से 2.5 कप उच्च गुणवत्ता वाला सूखा भोजन, दो भोजन में विभाजित। आपका वयस्क कुत्ता कितना खाता है यह उसके आकार, उम्र, निर्माण, चयापचय और गतिविधि स्तर पर निर्भर करता है। कुत्ते व्यक्ति होते हैं, बिल्कुल लोगों की तरह, और उन्हें सभी को समान मात्रा में भोजन की आवश्यकता नहीं होती है।

यह लगभग बिना कहे चला जाता है कि एक अत्यधिक सक्रिय कुत्ते को एक सोफे आलू कुत्ते से अधिक की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा खरीदे जाने वाले कुत्ते के भोजन की गुणवत्ता से भी फर्क पड़ता है – कुत्ते का भोजन जितना बेहतर होगा, उतना आपके हाउंड कुत्ते को पोषण मिलेगा।

अपने अफ़ग़ानिस्तान (Afghan Hound dog ) को हर समय खाना छोड़ने के बजाय उसके भोजन को मापकर और उसे दिन में दो बार खिलाकर अच्छे आकार में रखें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि उसका वजन अधिक है या नहीं, तो उसे नेत्र परीक्षण और व्यावहारिक परीक्षण दें। अपने अफगान को खिलाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने पशु डॉक्टर से सलाह लें.

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

READ| Afghan Hound: अफगान हाउंड कुत्ता ब्रीड, उत्पत्ति और इतिहास

अफगान हाउंड कुत्ते की ग्रूमिंग कैसे करें? (Afghan Hound Dog Grooming) –

अफगान हाउंड कुत्ते का कोट शानदार होता है। यह बनावट में मानव बाल के समान होता है सिल्की और मुलायम। इसके सिर पर एक लंबी रेशमी चोटी भी होती है। इसके पीठ को छोड़कर इसका पूरा शरीर बालों से ढका हुआ होता है। संवारना अफगान के लिए जरूरी है। क्योकि इसके कोट आसानी से उलझ सकते हैं. इसलिए इन्हे दैनिक, ब्रश करना और कंघी करना आवश्यक है, इसके आलावा इसे बार-बार स्नान करना होता है।

अफगान हाउंड की कुछ नस्लों के कानों में कान के संक्रमण की समस्या होती है। साप्ताहिक रूप से अपने अफगानों के कानों की जाँच करें और उन्हें अपने पशु चिकित्सक द्वारा अनुशंसित क्लीन्ज़र से सिक्त एक कपास की गेंद से पोंछ दें। कभी भी रुई के फाहे या अन्य किसी चीज को कान की नलिका में न डालें, अन्यथा आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपके अफगान को कान में संक्रमण हो सकता है यदि कान के अंदर से बदबू आती है, लाल दिखता है या कोमल लगता है, या वह अक्सर अपना सिर हिलाता है या अपने कान पर खरोंच करता है।

अपने अफगान कुत्ते के दांतों को सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार ब्रश करें ताकि उसके अंदर छिपे बैक्टीरिया को हटाया जा सके। यदि आप उसे मसूड़ों की बीमारी और सांसों की दुर्गंध से बचना चाहते हैं तो रोजाना ब्रश करना और भी बेहतर है। महीने में एक या दो बार नाखूनों को ट्रिम करें। अपने अफगान को ब्रश करने की आदत डालना शुरू करें। अपने अफगान हाउंड कुत्ते के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उसे पशु डॉक्टर के देखभाल में रखें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *