German Shepherd male डॉग कितने दिन का होने के बाद matting करने लगता है?

❈ शेयर करें -

German Shepherd male डॉग कितने दिन का होने के बाद matting करने लगता है? एक जर्मन शेफर्ड लगभग तीन से चार सप्ताह तक गर्मी में रहता है, उसके सबसे उर्वर दिन गर्मी चक्र में 9-10 दिन शुरू होते हैं।

यह उच्च प्रजनन अवधि लगभग पांच दिनों तक चलती है, इसलिए आपको मादा जीएसडी के गर्मी चक्र के 9वें और 14वें दिन के बीच जर्मन शेफर्ड से मिलना चाहिए.

German Shepherd dog जब बीमार हो तो उसे खाना देना चाहिए 

German Shepherd dog जब बीमार हो तो उसे खाना देना चाहिए – यदि आपका German Shepherd कुत्ता बीमार है तो निश्चित रूप से उसके लिए भोजन मायने रखता है खासतौर से और भी ज्यादा किंतु सबसे पहले यह जरूरी है कि उसे किस प्रकार की बीमारी है इसका पता चलना।

Advertisements

अतः यदि उसकी तबीयत 1 दिन से ज्यादा खराब हो रही है तो उसे जितना जल्द हो सके अपने पशु चिकित्सक को दिखाना चाहिए और उसकी जांच करवानी चाहिए।

German Shepherd dog
German Shepherd dog

ताकि, सबसे पहली बात यह पता चल सके कि आखिर उसे किस प्रकार की बीमारी है उसके अनुसार ही उसे अपने पशु चिकित्सक के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार उसे दवाइयां और उसके साथी साथ उसके शरीर के बेहतर रिकवरी के लिए अच्छे भोजन जो उच्च ऊर्जा से युक्त हो और उसे बीमारियों से मुक्त करने में मददगार साबित हो देना चाहिए।

यदि आपका जर्मन शेफर्ड पेट की समस्याओं से जूझ रहा है यानी उसे डाइजेशन की समस्या है तो इस स्थिति में Cooked Rice and Pasta दिया जा सकता है उसके पेट को साफ करने में मददगार साबित होगा इससे उसका पेट की समस्या दूर हो जाएगी और आसानी से भोजन पचने लगेगा।

German Shepherd के मुंह से झाग आने पर कौन सी रोग हओत है? 

German Shepherd के मुंह से झाग आने पर कौन सी रोग हओत है? मुंह में झाग अक्सर कुत्तों में रेबीज के सबसे उल्लेखनीय लक्षणों में से एक के रूप में उद्धृत किया जाता है। हालांकि, रेबीज इस लक्षण का एकमात्र संभावित कारण नहीं है, और घबराने से पहले मुंह में झाग आने के विभिन्न कारणों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

झाग या झाग बस लार टपकाता है जिसे हवा से भर दिया गया है। यह कुत्ते की हांफने या अन्य प्रकार की भारी सांस लेने के कारण हो सकता है। जब वह जोर से सांस ले रहा होता है, तो आपके कुत्ते के मुंह के अंदर हवा की गति होती है, जो लार के झाग का कारण बनती है, और यही वह है जो इसे झागदार रूप देती है।

किंतु यदि ऐसी स्थिति में आपको कुछ नहीं समझ में आ रहा है तो आप को जितना जल्द हो सके अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए .

German Shepherd Dog को कैंसर के लक्षण और बचाव

German Shepherd Dog को कैंसर के लक्षण और बचाव – कई अन्य प्रकार के जानवरों के विपरीत, कुत्ते इंसानों की तरह ही कैंसर के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। कैंसर शरीर में कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि के कारण होता है।

ये कोशिकाएं शरीर के किसी भी ऊतक में बन सकती हैं। यदि समय पर पता नहीं चला और रोका नहीं गया, तो कैंसर फैल सकता है, रक्तप्रवाह या लसीका प्रणाली से जुड़ सकता है, और शरीर में अन्य ऊतकों को संक्रमित करने के लिए फैल सकता है।

10 साल और उससे अधिक उम्र के कुत्तों में कैनाइन कैंसर मौत का प्रमुख कारण है। हालांकि, शुरुआती चरणों में पकड़े जाने पर कुत्तों में सभी कैंसर का आधा इलाज किया जा सकता है।

German Shepherd Dog को कैंसर के लक्षण –

German Shepherd Dog में कैंसर के कुछ लक्षणों का पता लगाना आसान होता है, जबकि अन्य में नहीं। कुत्तों में कैंसर के लक्षण कई कारकों के आधार पर काफी भिन्न होते हैं। हालाँकि, निम्नलिखित सूची कुत्तों में कैंसर के कुछ सामान्य लक्षणों की पहचान करती है:

  • कुत्ते की त्वचा के नीचे गांठ और गांठ
  • मुंह, कान या शरीर के किसी अन्य भाग से निकलने वाली असामान्य दुर्गंध
  • आंख, मुंह, कान या मलाशय से असामान्य स्राव
  • पेट फूलना
  • ठीक न हुए घाव या छाले
  • अचानक और अपरिवर्तनीय वजन घटाने
  • भूख में बदलाव
  • खाँसी या साँस लेने में कठिनाई
  • सुस्ती या अवसाद
  • बाथरूम की आदतों में बदलाव
  • दर्द का सबूत

German Shepherd Dog को कैंसर से बचाव –

केवल एक पशु चिकित्सक ही कुत्ते के कैंसर का सटीक निदान कर सकता है। यही कारण है कि अपने कुत्ते साथी के लिए नियमित कल्याण परीक्षा निर्धारित करना इतना महत्वपूर्ण है। इन निवारक परीक्षाओं के दौरान, आपका पशुचिकित्सक कैनिन कैंसर के संकेतों के लिए आपके कुत्ते की जांच कर सकता है। कुत्ते के कैंसर के बढ़ने से पहले उसका इलाज करना एक सफल रिकवरी की कुंजी है। CLICK HERE TO KNOW MORE

कैंसर वाले कुत्तों के लिए उपचार

  • कीमोथेरपी
  • शल्य चिकित्सा
  • विकिरण उपचार
  • समग्र या हर्बल उपचार
मुझे आशा है कि "German Shepherd से जुड़े कुछ अतिमहत्वपूर्ण प्रश्न" से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *