Airedale Terrier Facts in Hindi: एरेडेल टेरियर को पालने से पहले जरुरी बातें

Airedale Terrier Facts in Hindi(एरेडेल टेरियर को पालने से पहले जरुरी बातें) – एरेडेल टेरियर अन्य नाम भी है इसे बिंगले टेरियर और वाटरसाइड टेरियर नाम से भी पुकारा जाता है. इसकी शुरुआती पैदाइश इंग्लैंड के यॉर्कशायर से हुई है.

Airedale Terrier Facts in Hindi
Airedale Terrier Facts in Hindi: एरेडेल टेरियर को पालने से पहले जरुरी बातें 3

यह आयर नदी की घाटी में सबसे पहले उत्पन्न हुआ था. इस कारन से इसे पारंपरिक रूप से “टेरियर्स का राजा” की भी उपाधि दी गई है. यह टेरियर नस्लों में सबसे बड़ा डॉग है.

Video Watch here

अभी देखें Pomeranian Puppy Care Tips

सामान्य तौर पर यह देखा गया है कि एरडेल टेरियर (Airedale Terrier) काफी शांत व्यक्तित्व का कुत्ता है, जो एक परिवार के लिए काफी करीबी संबंध बनाने के लिए लायक है.

बस इसे शानदार तरीके से प्रशिक्षित करें, यह अधिकतम 10 से 12 वर्ष तक जिंदा रह सकता है. इस नस्लों में यह देखा गया कि कुछ ऐसे Airedale dog भी कुत्ते हैं जो थोड़ा अधिक भोंकते हैं कि सभी एरडेल टेरियर ऐसे नहीं हैं.

Airedale Terrier Facts in Hindi, Key features –

Table of Contents

Airedale Terrier Facts in HindiKey features
वज़न23–29 kg ⚣, 18–23 kg ⚢
कद58–61 cm ⚣, 56–59 cm ⚢
संबंधित नस्लटेरियर नस्ल
जीवनकाल10 – 12 वर्ष
ऊर्जा स्तर ⚡ मध्यम
स्वभावमिलनसार, बुद्धिमान, सतर्क, कॉन्फिडेंट, साहसी
बाइट फोर्स400 पाउंड-बल प्रति वर्ग इंच(PSI)
रंग ब्लैक एंड टैन
अन्य नामBingley Terrier, Waterside Terrier, Airedale
परिवार के साथ रहने लायकइसमें Independent रहने के ज्यादा लक्षण हैं

Airedale Terrier Facts in Hindi: एरडेल टेरियर को पालने से पहले जरुरी बातें –

  • Airedale अमेरिकन केनल क्लब(AKC) के द्वारा मान्यता प्राप्त नस्लों में से एक है.
  • यदि Airedale dog के Appearance की बात की जाए तो यह एक सर्वाधिक बड़ा ब्रिटिश टेरियर में से एक है जो अधिकतम 25 किलोग्राम तक हो सकता है और ऊंचाई में 61 सेंटीमीटर तक होगी।
  • इसके पास मध्यम- लंबाई का काले और चमड़े के रंग का कोट होता है जिसके ऊपर harsh topcoat और soft undercoat भी होता है यह एक सतर्क और ऊर्जावान नस्लों में से एक है यह बहुत ज्यादा एक आक्रामक और डरपोक नहीं है.
  • इसे एक वर्किंग डॉग और शिकार करने वाले कुत्ते के रूप में प्रशिक्षित करना आसान है. क्योंकि, इस नस्ल को शिकार करने का गुण इसके पूर्वजों से विरासत में मिले हैं.
  • Airedale Puppy को परिवार के साथ रखना शुरुआत में मुश्किलों से भरा हुआ हो सकता है, किंतु थोड़ा सब्र रखना होगा और इसे लगातार प्रशिक्षित करते हुए इसका अच्छे से समाजीकरण करें, ताकि इसे आप अपने परिवार के साथ फिट कर सकें।
  • Kids के साथ इन्हें नहीं रखा जा सकता है सामाजिकरण करने के बाद अपनी देखरेख में इन्हें थोड़ी बहुत किड्स के साथ खेलने की छूट दी जा सकती है.
  45 Days के जर्मन शेफर्ड पप्पी को क्या दे खाने में ओर कितना दे?
Airedale Terrier Facts in Hindi: एरेडेल टेरियर को पालने से पहले जरुरी बातें
Credit/Getty
  • किसी पालतू अन्य कुत्ते के साथ इसे रखने के लिए Airedale Terrier को उसके लिए तैयार करना होगा, बिना तैयार किये उसके साथ नहीं रखा जा सकता है.
  • इसके पास निम्न शेडिंग स्तर है, इस कारन इसकी ग्रूमिंग महीने 4 से 5 बार की जानी चाहिए। इसकी अच्छी बात यह भी है की यह न के बराबर लार टपकायेगा। इसलिए आपको किसी भी अतिरिक्त टावर की कोई जरूरत नहीं।
  • किसी भी अनजान व्यक्ति से यह आपको बचने में सहायक है क्योकिं यह हर किसी से नहीं मिलने वाला है.
  • Airedale Terrier खेल में थोड़ी बहुत रूचि लेता है. Airedale dog एक बेहतर वाचडॉग बनने के काबिल है क्योकि यह आपकी या आपके परिवार की सुरक्षा से बिलकुल भी पीछे नहीं हटेगा।
  • Airedale puppies को अडॉप्ट करना उतना आसान नहीं, प्रशिक्षित करना भी थोड़ा मुश्किलों से भरा होगा उसके लिए लगातार आपको कोशिश करनी होगी सब्र बनाए रखना होगा।
  • Airedale terrier puppies के पास मध्यम ऊर्जा स्तर है इसलिए एक्सरसाइज की जरूरत होगी। हो सकता है कि आप इसे हर दिन ना कराएं किंतु हफ्ते में 5 से 6 दिन इसके लिए व्यायाम जरूर हैं, ताकि यह मानसिक उत्तेजना से बचा रहे. यह सामान तौर पर ज्यादा भोकने वाला नहीं है.
  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

Airedale Terrier Facts in Hindi: एरडेल टेरियर से जुड़े कुछ अनोखे प्रश्न –

Airedale Dog का स्वभाव कैसा होता है?

एरडेल टेरियर का व्यवहार मिलनसार, बुद्धिमान, कॉन्फिडेंस से भरा हुआ और मुसीबतों का सामना करने वाला है जिसकी वजह से यह अपने परिवार को सुरक्षित रखने में सफल होता है.

Airedale Terrier की कीमत भारत (Airedale terrier price in india) में कितनी हो सकती है?

Airedale terrier puppies की कीमत भारत में औसतन 20,000 से लेकर ₹60000 के बीच आपको मिल सकता है. यह कीमत में थोड़ा महंगा पड़ सकता है क्योंकि इस नस्ल का विकास विदेश में हुआ है. अन्य नस्लों के मुकाबले Airedale की कीमत मांग, स्थान और लोकेशन पर भी निर्भर करती है.

क्या Airedale Dog परिवार के साथ रहने लायक है?

शुरुआत में तो नहीं किंतु, जब एक airedale puppies को आप घर पर लाते हैं तो यह इसके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, बस इसे अपने अनुसार प्रशिक्षित करें और सब्र बनाए रखें फिर यह आपके परिवार के अनुसार बिल्कुल फिट हो जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा Airedale Terrier Facts in Hindi" से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *