Akita Dog Breed Information in Hindi

❈ शेयर करें -

Akita Dog: अकिता जिसका पूरा नाम अकिता इनु है, एक जापानी नस्ल है। यह एक बड़े कुत्ते की नस्ल है जो मूलतः उत्तरी जापान से ताल्लुक रखता है। आज के लेख में हम अपने आपको एक नई विदेशी डॉग ब्रीड क्व बारे में जानकारी देंगे जिसका नाम है Akita Inu।

तो चलिए देखते हैं Akita Dog Breed in Hindi को…

Akita Dog : संक्षिप्त विवरण

कुत्ते का नामअकिता इनु
प्रजाति (ग्रूप)बड़ी नस्ल
उत्पत्तिजापान
वैज्ञानिक नामCanis lupus familiaris
लेख का नामAkita Dog Breed Information in Hindi
रंगलाल, सफेद, सभी कुत्ते के उदर क्षेत्रों पर सफेद फर
ऊंचाईकुत्ता– 26 से 28 इंच
कुतिया– 24 से 26 इंच
वजनकुत्ता– 45 से 56 किलोग्राम
कुतिया– 39 से 45 किलोग्राम
जीवनकाल9-12 साल
स्टैंडर्डअमेरिकन केनल क्लब, FCI

Akita Dog Types

1- Akita Inu or Japanese Akita

Advertisements

अकिता डॉग की मुख्यता दो नस्ले हैं:- जापानी अकिता या अकिता इनु एक जापानी नस्ल है जिसका प्रादुर्भाव उत्तरी जापान की पहाड़ियों से हुआ है।

2- American Akita

यह मूलतः अमेरिका से उत्पन्न अकिता की दूसरी नस्ल है यह आमतौर पर सभी डॉग कलर में आता है।

Akita Inu Breed Information in Hindi

Akita Dog Breed
Akita Dog Breed hindi

जीवन काल

एका अकिता डॉग की जीवन अवधि 9 से 12 साल तक की हो सकती है। यदि रेपुटेड ब्रीडर से शुद्ध नस्ल वाला पप्पी प्राप्त करते हैं तो उसकी आयु थोड़ी अधिक हो सकती है। दरअसल आपकी पप्पी की उम्र काफी हद तक खानपान और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर निर्भर करती है।

आकार व वजन

अकिता पप्पी के आकार की बात करें तो मेल पति की ऊंचाई 26 से 28 इंच तथा वजन 45 से 56 किलोग्राम तक हो सकता है। वहीं फीमेल पप्पी का आकार 24 से 26 इंच तथा वजन 39 से 45 किलोग्राम तक होता है।

दिखावट

यह एक बड़ी नस्ल वाला कुत्ता होता है जिसके शरीर पर बड़े-बड़े घने बाल होते हैं। इसका सिर भालू के आकार का जबकि कान त्रिकोण के आकार लिए हुए खड़ा होता है। इनकी आंखें छोटी, गहरी और त्रिकोण के आकार की होती है।

इनके पूरे शरीर पर दोहरा कोट होता है और इनके पास अच्छी तरीके से बिल्ली के आकार का पंजा होता है। इनकी पूँछ लहरियादार होती है और मुड़कर इनके पीठ तक आती है। ज्यादातर अकिता की पूंछ दो बार मुड़ी हुई होती है शेर की तरह से।

कोट का प्रकार

अकिता दोहरे कोट वाले होते है। लंबे कोट वाली नस्ल का इस्तेमाल शोरूम में होता है। इनको मोकू के नाम से भी जाना जाता है।

टेंपरामेंट

सामान्यतः अकिता की प्रवृत्ति क्षेत्रीय होती है और कभी-कभी तो अजनबियों के लिए प्रतिरक्षित होती है। हालांकि यह थोड़े शांत प्रकृति के कम भौंकने वाले कुत्ते होते हैं। लेकिन समान लिंग वाले अन्य नस्ल के कुत्तों के साथ इनका बर्ताव सही नहीं रहता है। अर्थात यदि आपके पास किसी अन्य नस्ल का भी कुत्ता है तो यह उन्हें कुछ खास पसंद नहीं करते हैं।

बड़ा शक्तिशाली होने के कारण अकिता को फर्स्ट टाइम डॉग ओनर के लिए सही नहीं माना जाता है। इस नस्ल को कई देशों में ब्रीड स्पेसिफिक लेजिसलेशन के अंतर्गत खतरनाक कुत्तों की श्रेणी में परिभाषित किया गया है। अकिता मजबूत, स्वतंत्र प्रवृत्ति वाले प्रभावशाली कुत्ते होते हैं।

इसीलिए इनको प्रारंभिक प्रशिक्षण की बहुत अत्यधिक आवश्यकता होती है। एक नस्ल के तौर पर हालांकि बच्चों के साथ इनका व्यवहार बहुत ही मिलनसार होता है। इन्हें बच्चों से काफी लगाव होता है लेकिन सभी अकिता नस्लें में समान स्वभाव की होती है।

अकिता सामान्यता अन्य कुत्तों को देखने पर उनके प्रति प्रतिक्रियाशील हो जाते हैं इसीलिए ऐसी परिस्थितियों में अकिता के आसपास जब दूसरे कुत्ते मौजूद हो तो विशेष ध्यान रखना होता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Akita Dog Breed Information in Hindi” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *