Akita Facts in Hindi [Most Important]

Akita Facts in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम अकिता से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बात करेंगे। आज के लेख में इस नस्ल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर प्रदेश जानेंगे। हमें उम्मीद है कि यह आपके लिए काफी मददगार साबित होगा, तो चलिए अब शुरू करते हैं…

Akita Facts in Hindi

अकिता से जुड़े कुछ महत्तपूर्ण फैक्ट्स निम्नलिखित हैं…

Is an Akita a Good Family Dog? | क्या अकिता एक अच्छा परिवारिक कुत्ता है?

अकिता एक जापानी मूल का बड़ी नस्ल वाला कुत्ता है। यह स्वभाव से बहुत ही लॉयल और प्रेमपूर्वक होता है। इसे एक आदर्श पारिवारिक कुत्ता माना जाता है क्योंकि यह अपने मालिक के प्रति बहुत ही समर्पित और घर में रहने वाले बच्चों के प्रति बहुत ही फ्रेंडली होते हैं।

लेकिन इसके विपरीत यह भी सच है कि यदि आपके पास किसी अन्य नस्ल का दूसरा कुत्ता भी आपके घर में है तो यह उसके प्रति आक्रामक हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में यह आपके नियंत्रण से बाहर भी जा सकता है। इस नजरिए से यह आपके लिए सही नहीं है। दूसरा पहलू यह भी है कि यदि आप पहली बार कोई कुत्ता पाल रहे हैं तो भी यह नस्ल आपके लिए सही नहीं है।

Akita Facts in Hindi
Akita Facts in Hindi

How Much is an Akita Dog? | अकिता की कीमत क्या है?

एक स्वस्थ और शुद्ध नस्ल वाले अकिता डॉग की कीमत ₹85,000 से लेकर ₹1,25,000 तक हो सकती है। डॉग खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप किसी रेपुटेड ब्रीडर से ही पप्पी लें। इससे उसके शुद्धता की गारंटी होती है। भारत में विभिन्न शहरों के आधार पर अकिता डॉग की कीमत क्या हो सकती है? इसके ऊपर हमने विस्तृत लेख लिखा है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक से पढ़ सकते हैं?

Are Akitas Easy to Train? | क्या अकिता को प्रशिक्षण देना आसान है?

आपको बता दें कि अकिता एक स्वतंत्र स्वभाव वाला कुत्ता होता है। यह अपने मन के अनुसार काम करते हैं और यदि शुरुआती प्रशिक्षण ना दिया जाए तो यह जिद्दी भी हो सकते हैं। इसीलिए इन्हें प्रारंभिक प्रशिक्षण की सख्त आवश्यकता होती है।

हालांकि थोड़े स्वतंत्र स्वभाव की वजह से इन्हें प्रारंभिक प्रशिक्षण देने में थोड़ी कठिनाई हो सकती है। लेकिन यह बहुत ही बुद्धिमान और लॉयल होते हैं और इनकी सीखने की क्षमता काबिले तारीफ होती है। साथ ही साथ इनको प्रशिक्षण देते समय एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि इनका प्रशिक्षण खेल और मजेदार जैसे फैक्ट्स से संबंध रखता हो।

Do Akitas bite their owners? | क्या अकिता आने मालिकों को काटते हैं?

यह बहुत ही सामान्य बात है इस नस्ल की कि यह अपने मालिक के साथ रहना और अपने पैरों से उन्हें खुरचना पसंद करते हैं। मुख्य तौर पर जब यह छोटे पप्पी के रूप में होते हैं तो यह कभी-कभी अपने मालिक को काट भी लेते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं कि इनकी इस आदत को कैसे तोड़ा जाए तो यह आगे चलकर आपके लिए परेशानी बन सकते हैं। क्योंकि बड़े होने पर यदि यह आपको काटते हैं तो आपको गंभीर समस्या हो सकती है।

Are Akitas Good for first time owners? | क्या अकिता पहली बार डॉग ओनर के लिए अच्छे हो सकते हैं?

अकिता फर्स्ट टाइम डॉग ओनर्स के लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं क्योंकि इन्हें प्रारंभिक रूप से सामाजिकरण, दृढ़ प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और कोई भी नौसिखिया डॉग ओनर उन्हें यह प्रशिक्षण आसानी से नहीं दे सकता है। यदि इन्हें प्रारंभिक प्रशिक्षण सही ढंग से ना दिया जाए तो यह काफी आक्रामक हो सकते हैं।

Are Akita Dog Hypoallergenic?

अकिता एक जापानी नस्ल है जो कि साल में दो बार अपने बाल गिरा देता है। इसीलिए यह बड़ी नस्ल वाला कुत्ता Hypoallergenic नहीं होता। हालांकि यह छोटी नस्ल वाले Spitz dog की अपेक्षा बहुत कम बाल गिराते हैं।

Do Akita Barks a lot? | क्या अकिता बहुत ज्यादा भौकते हैं?

सामान्य तौर पर अकिता तब तक नहीं भौंकते जब तक कि उन्हें किसी खतरे का अंदेशा ना हो। अन्य दूसरी नस्लें जो कि किसी भी चीज को देखने पर भौंकने लगती हैं की अपेक्षा अकिता बहुत कम भौंकते हैं। सामान्य तौर पर यह तभी भौंकते हैं जब यह किसी का ध्यान या कोई खतरा महसूस करते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Akita Important Facts in Hindi” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

2 thoughts on “Akita Facts in Hindi [Most Important]”

  1. Pingback: Border Collie Price In India 2022: बॉर्डर कोली प्राइस इन इंडिया

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *