Akita Inu or Akita Dog amazing Fact in Hindi: अकिता को पालने से पहले जरुरी बातें

Akita Inu or Akita Dog amazing Fact in Hindi: Akita Dog जिसे Akita Inu के नाम से भी जाना जाता है. ये जापान का राष्ट्रीय डॉग है इसकी पैदाइश मुख्य रूप से जापान से हुई है, ऐसा माना जाता है कि इन की पैदाइश आज से लगभग 15000 साल पहले की है.

Akita Inu or Akita Dog amazing Fact in Hindi
Akita Inu or Akita Dog amazing Fact in Hindi: अकिता को पालने से पहले जरुरी बातें 3

जिनका इस्तेमाल प्रमुख रूप से शिकार और मानव साथी के रूप में पहले किया जाता था. डॉग पर आधुनिक समय में काफी सारे एक्सपेरिमेंट कर कुछ कारगर और बहुत ही होनार हाइब्रिड को विकसित किया गया है.

VIDEO 📹
  • अभी देखें

जिनका व्यवहार उनके मूल नस्लों से कई गुना ज्यादा अच्छा और परिवर्तनशील है. वैसे अकिता काफी चंचल है और मानव के साथ इसका कम्युनिकेशन का स्तर उच्च है.

यह काफी सारी चीजों को बिना कहे समझने में सक्षम भी है, वैसे देखा जाए तो Akita Inu or Akita Dog में बहुत मामूली सी अंतर है किंतु इन दोनों का मूल नस्ल एक ही है.

अकिता एक बड़ी और शक्तिशाली कुत्ते की नस्ल है जो एक महान और खतरनाक उपस्थिति के साथ है। वे मूल रूप से सामंती जापान में रॉयल्टी और बड़प्पन की रक्षा के लिए उपयोग किए जाते थे।

  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

अकिता चुनौतियों से पीछे नहीं हटती और आसानी से डरती भी नहीं है। नतीजतन, वे अपने परिवारों के निडर और वफादार रक्षक हैं। हालांकि, वे स्नेही, सम्मानजनक और मनोरंजक कुत्ते हैं यदि उचित रूप से प्रशिक्षित और सामाजिककरण किया गया हो।

Akita Inu or Akita Dog amazing Fact in Hindi: अकिता को पालने से पहले जरुरी बातें –

Akita DogKey features
वज़न32 – 39 kg ⚣,  23 – 29 kg ⚢
कद64–70 cm ⚣, 58–64 cm ⚢
संबंधित नस्लWorking Dogs (बड़ा आकर)
जीवनकाल10 – 12 वर्ष
ऊर्जा स्तर ⚡ औसत उच्च
स्वभावगरिमा, साहस और निष्ठा।
बाइट फोर्स350 – 400 पाउंड-बल प्रति वर्ग इंच(PSI)
रंग सफेद, लगाम और पिंटो।
अन्य नामAkita Inu, Kuma Inu (Bearhound), Japanese Akita, American Akita, Great Japanese Dog
परिवार के साथ रहने लायकये परिवार के साथ रहने के लिए बने हैं

Akita Inu Fact in Hindi: अकिता को पालने से पहले जरुरी बातें –

  • Akita Inu को adopt करना मुश्किल है इसे संभालने के लिए थोड़ी बहुत सामान्य प्रशिक्षण की आपको जरूरत होगी। यह किसी छोटे अपार्टमेंट में रहने के लिए नहीं बने हैं.
  • अतः इसे रहने के लिए बड़े स्पेस की जगह होगी खासकर यदि आपके पास फेंसिंग वाला गार्डन हो तो इसके लिए और ज्यादा सुलभ होगा क्योकि यह उसमे ऊबेगा नहीं।
  पृथ्वी पर पाया जाने वाला पहला DOG कौन सा था?
  • यह अति संवेदनशील कुत्ता है इसे अकेले रहना बिल्कुल भी पसंद नहीं है इसलिए यह हमेशा आपके साथ रहने की कोशिश करेगा। यदि आप कहीं बाहर यात्रा पर जा रहे हैं तो इन्हें लेकर जाना आपके लिए और इनके लिए एक शानदार शानदार अनुभव हो सकता है.
  • Akita Inu उच्च ठंडी वाले जगहों पर रहने के लिए बने हैं. क्योंकि इनके पास Fur है यह थोड़ी बहुत गर्मी को झेल सकता है यह पारिवारिक लोगों के साथ काफी सहज, साहसी और निष्ठा से भरपूर प्रतिक्रिया को प्रदर्शित करेगा।
Akita Inu or Akita Dog amazing Fact in Hindi
Akita Inu or Akita Dog amazing Fact in Hindi: अकिता को पालने से पहले जरुरी बातें 4
  • किंतु छोटे बच्चे या किसी अन्य पालतू जानवरों के साथ रखना इसे मुश्किल है. बिना अपने देखरेख में इसे छोटे बच्चों के साथ कभी भी ना रखें।
  • किसी अजनबी अनजान व्यक्ति के साथ यह फ्रेंडली नहीं होगा इनके पास shed उच्च स्तर का है. इसकी ग्रूमिंग करना काफी मुश्किल है इसके ग्रूमिंग में आपको अतिरिक्त खर्च करने की जरूरत होगी।
  • अकिता की ग्रूमिंग करने के लिए अपने आसपास के किसी Dog Saloon या यार Dog Groomer Center को तलासना होगा। वैसे ये आम तौर पर स्वस्थ रहता है इसमें इनमें Size बढ़ने और Weight – Gain करने की पोटेंशियल होता है.
  Rex Dog के कीमत कितनी हैं? | Rex Dog Cost | Cavalier King Charles Spaniel
  • Akita Inu or Akita Dog को training देना आपके लिए काफी ज्यादा चुनौती भरा हो सकता है ऐसे में आप इसे छोटी उम्र से ही सिखाएं और किसी प्रोफेशनल की मदद लें.
  • यह आवश्यक रूप से बुद्धिमान कुत्ता है किंतु यह भौँकने से पीछे नहीं हटेगा। यदि कोई भी अनजान आपको परेशान करता तो उनके प्रति यह आक्रामक स्वभाव को भी अपना लेगा और आपका पूर्ण बचाव करने से कभी पीछे नहीं हटेगा।

MCQ: Akita Inu or Akita Dog से जुड़े कुछ अनोखे सवाल –

भारत में Akita Inu Puppy(Akita Inu Price in India) की कीमत कितनी है?

औसत रूप से अकिता भारत में थोड़े महंगे अकिता पिल्लों को खरीदने के लिए आपको किसी अच्छे breeder को तलाशना होगा भारत में अकिता (Akita Inu Price in India) की कीमत औसतन ₹25000 से शुरू हो सकती है.

अकिता कुत्तों का स्वभाव कैसा होता है?

यह स्वभाव में सांससाहसी, निष्ठा से भरपूर और प्यार करने वाले कुत्ते हैं परिवार के प्रति लॉयल और यह आपका बचाव करने में काफी तत्पर है.

क्या Akita Dog kids-friendly हैं?

जी नहीं, Akita Dog kids-friendly नहीं है. हालांकि अपनी देखरेख में कुछ समय के लिए रख सकते हैं किंतु उससे पहले इसे प्रशिक्षित करें और इनका सामाजिकरण करें।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Akita Inu or Akita Dog amazing Fact in Hindi से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *