Akita Inu Dog Breed Characteristics [Top 5]

❈ शेयर करें -

Akita Inu Dog Breed Characteristics: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का DogKiDuniya.com में। दोस्तों आज के लेख में हम Akita Breed Characteristics के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। अकिता डॉग प्राइस इन इंडिया और अकिता डॉग ब्रीड इंफॉर्मेशन के ऊपर हमने अलग से लेख लिखा है जिसे आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

अकिता डॉग ब्रीड करैक्टेरिस्टिक्स (Akita Dog Breed Characteristics) के बारे में जानना हर डॉग ओनर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि यदि आप एक डॉग लवर है तो आपको किसी नस्ल का चुनाव करते समय उसके कुछ महत्वपूर्ण गुणों के बारे में जाना चाहिए तो चलिए अकिता नस्ल के गुणों को जानते हैं।

Akita Inu Dog Breed Characteristics

जापानी मूल के बड़े कुत्ते की नस्ल अकिता के निम्नलिखित 5 गुण हैं (Akita Inu Dog Breed Characteristics):-

Advertisements

5- अनुकूलन क्षमता (Adaptability)

हम जानते हैं कि Akita Inu बड़े आकार के मजबूत कुत्तों की नस्लों में से एक है। इसीलिए यह अपार्टमेंट में रहना पसंद नहीं करते हैं। यह देखने में तो इस Spitz Breed से मेल खाते हैं लेकिन इनको रहने के लिए बड़े जगह की आवश्यकता होती है। इसीलिए यदि आप घनी आबादी वाले शहरों में रहते हैं। जहां पर आपके पास ज्यादा जगह नहीं है तो अकिता नस्ल आपके लिए सही नहीं होगी। यह नस्लें फर्स्ट टाइम डॉग ओनर के लिए भी अनुमन्य नहीं है।

हालांकि इनके संवेदनशीलता के स्तर की बात की जाए तो यह बहुत ही संवेदनशील होते हैं। यह नस्ल ठंडे प्रदेश में रहना पसंद करती है। इन्हें बहुत अधिक गर्मी बर्दाश्त नहीं होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में इनके लिए विशेष व्यवस्था करनी होती है। हालांकि भारतीय परिवेश के अनुसार यह कुत्ते उतने अनुकूल नहीं है। आइए देखते हैं अन्य Akita Inu Breed Characteristics को।

Akita Inu Dog Breed Characteristics
Akita Inu Dog Breed Characteristics

4- मित्रता पूर्ण (Friendliness)

अकिता स्वतंत्र स्वभाव वाली नस्ल है फिर भी परिवार और बच्चों के साथ इनका लगाव बहुत अधिक होता है। यह किसी अन्य नस्ल के कुत्ते को अपने आसपास पसंद नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर अजनबियों के प्रति इनका व्यवहार आक्रामक हो सकता है।

3- स्वास्थ्य और ग्रूमिंग की आवश्यकता (Health & Grooming Needs)

छोटी नस्ल वाले कुत्तों में बाल गिरने की गंभीर समस्या होती है। इस मामले में Akita Inu भी कम नहीं हैं। यदि इनके साथ आप अपना कमरा शेयर करते हैं तो आपको अपने कपड़ों पर और अपने घर में इनके गिरते हुए बाल देखने को मिल सकते हैं। यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो यह नस्ल आपके लिए सही नहीं है।

इस नस्ल की ग्रुमिंग में थोड़ी दिक्कत आती है। इनको प्रतिदिन नहलाना होता है। हर 3 दिन में या 1 हफ्ते में इनकी ग्रूमिंग की जा सकती है। सामान्य तौर पर इनके स्वास्थ्य की बात की जाए तो यह स्वस्थ नस्लों में से एक है। यह Akita Inu Dog Breed Characteristics में से एक है।

लेकिन कुछ आनुवंशिक बीमारियों के प्रति यह बहुत ज्यादा संवेदनशील होते हैं। यदि इनके खानपान पर आप सही से ध्यान नहीं देते हैं तो इनमें भी वेट गेन की समस्या आ जाती है। हालांकि आकार की बात करें तो यह सामान्य रूप से फिट होते हैं।

2- प्रशिक्षणशीलता (Trainability)

हम बता चुके हैं कि अकिता स्वतंत्र स्वभाव वाले नस्लों में से एक है। इसीलिए इनको प्रशिक्षण देना बहुत कठिन होता है। इसीलिए फर्स्ट टाइम डॉग ओनर के लिए यह अनुमन्य नस्ल नहीं है क्योंकि इन्हें बहुत अधिक और खास प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। इनकी बुद्धिमत्ता का स्तर सामान्य होता है। इनकी भौंकने की प्रवृत्ति बहुत तीव्र होती है। यह अपने आसपास अजनबियों को देखकर भौंकने लगते हैं।

1- शारीरिक आवश्यकता (Physical Needs)

अकिता बड़े कुत्ते की नस्ल के साथ-साथ काफी ऊर्जावान भी होते हैं। इनकी तीव्रता का स्तर सामान्य होता है। इनको छोटी नस्ल वाले कुत्तों की तुलना में थोड़े कम एक्सरसाइज की जरूरत होती है।

लेकिन दिन में कम से कम 1 घंटे की एक्साइज बहुत जरूरी होती है। इनकी खेलकूद करने की क्षमता काफी ज्यादा होती है। इसलिए खेलकूद गतिविधियों में इन्हें अवश्य शामिल करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Akita Inu Dog Breed Characteristics” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *