Alaskan Malamute | अलास्का मालामुट डॉग, कीमत और रख रखाव खर्च 2023

❈ शेयर करें -

Alaskan Malamute | अलास्का मालामुट डॉग, कीमत और रख रखाव खर्च 2023 – अलास्कान मलामूट डॉग सबसे Oldest dog Breed मानी जाती है, इनके बॉडी में एंटी एलर्जी ऑक्सीडेंट पाए जाने की वजह से सामान्य, स्किन संबंधित एलेर्जी से ग्रसित नहीं होते हैं.

बहुत सारे लोग इन्हें साइबेरियन हस्की मान लेते हैं. क्योंकि इनकी शारीरिक बनावट और रंग रूप साइबेरियन हस्की डॉग से काफी ज्यादा मिलते जुलते हैं.

Alaskan Malamute अलास्का मालामुट
अलास्का मालामुट डॉग

यदि आपको इन दोनों नसों में कुछ बारीकियों के बारे में नहीं पता हो तो आप निश्चित रूप से या गलती कर बैठेंगे और आप निश्चित रूप से एक Alaskan Malamute Puppy को साइबेरियन हस्की पप्पी मान बैठेंगे।

Advertisements

10 से 12 वर्ष की जीवन काल वाले यह पापी Loyal, Playful स्वभाव से भरपूर होते हैं. इस वजह से लोगों के काफी करीब हैं बहुत सारे लोग इन्हें अपने घरों में पाल रहे हैं.

Alaskan Malamute Price in India | अलास्का मालामुट डॉग की इंडिया में कीमत

भारत का वातावरण कुछ इस प्रकार का है कि यहां हम अलास्का मालामुट काफी आसानी से नहीं पाल सकते हैं. वैसे यह नस्ल भारत की नहीं है.

इस वजह से इसकी कीमत काफी ज्यादा है. अत्यधिक ठंडी और बर्फीले इलाकों में आसानी से रहने वाले अलास्कान मलामूट की प्राइस भारत (Alaskan malamute price in India) में आवश्यक रूप से INR 2,00,000 से शुरू होकर INR 3,50,000 के करीब है.

यदि शुद्ध और hyperactive, Alaskan malamute Puppy Price को खरीदा जाए तो यह INR 4,00,000 की कीमत में आएंगे। अतः इन्हें भारत में आप पालने की सोच रहे हैं,

तो आपको अपने बजट पर ध्यान देना होगा इनको अफोर्ड करना एक सामान्य व्यक्ति के लिए काफी मुश्किल है. क्योंकि इनकी कीमत ही इतने ज्यादा है.

क्या Alaskan Malamute एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता है?

अलास्कान मलामूट पप्पी एक गुड फैमिली पेट माने जाते हैं, जो आमतौर पर फैमिली के हर एक मेंबर के साथ मिलनसार खासतौर से छोटे बच्चों के साथ रहने के लिए अनुकूल है.

Alaskan Malamute अलास्का मालामुट डॉग

यह बड़े आकार के होते हैं, जिसके वजह से छोटे बच्चों के पसंदीदा भी बन सकते हैं. हालांकि, इनका स्वभाव भी काफी संरक्षित प्रकृति का होता है.

जिसके वजह से और छोटे बच्चों को कभी भी चोट नहीं पहुंचाते हैं. ये इस प्रकार के प्रसिद्ध रहे हैं, कि एक बेहतर पालतू जानवर के रूप में sledding, weight pulling, skijoring, सर्दियों की गतिविधियों का आनंद लेने में माहिर हैं.

मलामूट काफी शांत रहने वाले कुत्ते हैं या आमतौर पर नहीं भौकते हैं.

Alaskan Malamute in Hindi – स्वभाव

अलास्कान मलामूट का रंग रूप और शारीरिक बनावट कुछ इस कदर की होती है कि यह एक साइबेरियन भेड़िए के जैसा दिखाई देता है.

इनमें साइबेरियन भेड़ियों से जुडी नस्लों के अत्यधिक अनुवांशिक गुण शामिल है. वैसे अलास्कान मलामूट का स्वभाव वफादार, साहसी, एक बेहतर साथी, सामाजिक और मिलनसार होता है.

किंतु यह अन्य जानवरों के प्रति आक्रामक हैं, यह अधिक इच्छाशक्ति वाले स्वतंत्र कुत्ते माने जाते हैं जिन्हें कम उम्र से प्रशिक्षित किया जाना अति आवश्यक है.

Alaskan Malamute in Hindi – रख रखाव खर्च 2023

Alaskan malamute puppy

Alaskan Malamute पप्पी का ख्याल रखना और उसे बेहतर डाइट देना खास बात है. इसे आपको अच्छी तरीके से ट्रीट करना होगा और उनके स्वास्थ्य का भी आपको खास तौर से ध्यान रखना होगा।

भारत में Alaskan Malamute का रखरखाव खर्च प्रति माह INR 10,000 से लेकर के INR 15,000 के करीब है. उम्र बढ़ने के साथ इनके स्वास्थ्य संबंधित जांच, टीकाकरण, ग्रूमिंग आदि, में अतिरिक्त खर्च करने पड़ते हैं, इसके अतिरिक्त इनकी डाइट का भी आपको खास तौर से ध्यान रखना होगा।

Alaskan malamute puppy

  • अलास्कान मलामूट puppy बहुत ही शांत रहने वाले कुत्ते की नस्ल है आमतौर पर यह काफी काम भौकते हैं.
  • अलास्कान मलामूट पप्पी का जीवनकाल 10 वर्ष से लेकर के 12 वर्ष का होता है.
  • एक अलार्म मलामूट पप्पी कीमत (Alaskan malamute puppy Cost) में $500 से लेकर $2500 के बीच मिलते हैं.
  • कुछ खास क्वालिटी और कोट के रंग के अलास्कान मलामूट puppy की कीमत $4500 के भी करीब है.
  • यह पप्पी परिवार के लिए सबसे योग्य और बेहतर मने जाते हैं, बड़े होने के बावजूद अच्छे से सिखाते हैं.
  • इन्हे कहीं भी आसानी से ले जाए जा सकता है, छोटे बच्चों के साथ रहने के लिए उपयोगी हैं.
  • अलास्कान मलामूट puppy अपने शानदार फर युक्त कोट के कारन 32 डिग्री फारेनहाइ से -20 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे ठंडी को बर्दाश्त करने में सक्षम हैं.
  • ये सामान्य स्किन के एलर्जी से समस्या से नहीं गुजरते हैं.
  • Alaskan malamute puppy एक Hypoallergenic नहीं होते हैं.
  • एक साइबेरियन हस्की और अलास्कान मलामूट दोनों बेहतर पारिवारिक डॉग हैं.

Alaskan Malamute को Adopt करना आसान है या मुश्किल?

अलास्कान मलामूट अनुकूलता मध्यम स्तर से भी कम होती है, इसे आसानी से पालना करना कठिन है, इसकी खासतौर से देखभाल करने की जरूरत होती है.

Alaskan Malamute

इन्हें रहने के लिए छोटे अपार्टमेंट की जरूरत नहीं है, यह बड़े अपार्टमेंट में रहने के लिए फिट हैं. मलामूट को हम एक बड़े अपार्टमेंट वाला यार्ड से युक्त घर में रहने की सलाह देंगे।

कोई नया मालिक इन्हें आसानी से नहीं संभाल सकता है, इन्हें संभालने के लिए किसी प्रोफेशनल की जरूरत होगी, प्रोफेशनल जो पहले से इनके बारे में जानता हो और उसने इन्हें संभालने की ट्रेनिंग ले रखी हो.

Alaskan Malamute कैसे मौसम में रह लेगा?

यह एक उच्च संवेदनशीलता वाले पालतू माने जाते हैं जिन्हें अकेले रहना बिल्कुल भी पसंद नहीं, इन्हे अकेले नहीं रख सकते हैं, नहीं तो यह नुकसान पहुंचाएंगे।

ये अत्यधिक ठंढी को बर्दाश्त करने में सक्षम है, जबकि मध्यम स्तर के गर्मी को भी सह लेता है, अलास्कान मलामूट अपने मोठे कोट के कारण -20 डिग्री फारेनहाइट के बर्फीले मौसम में भी रह सकता है. बस उस दौरान इसके कोट गिला नहीं होना चाहिए।

Alaskan Malamute को प्रशिक्षित करना आसान है या मुश्किल?

एक मलामूट को प्रशिक्षण कर देना प्रशिक्षित करना आसान है, इसका प्रशिक्षण और सामाजिकरण Puppyhood से चालू करें, ये वास्तव में एक उच्च बुद्धिमान और सक्रिय फालतू है.

जिसकी वजह से किसी भी चीज को सिखाए जाने पर जल्दी से चीजों को सीख लेता है, इसे आलस्य पसंद नहीं है यह ज्यादा समय तक सक्रिय रहेंगे।

Alaskan Malamute

वैसे इसे आप चाहे तो शिकार ड्राइव के लिए भी प्रशिक्षित कर सकते हैं यह उसमें आपको उदास नहीं करेगा।

आमतौर पर इनमें भौंकने और चिल्लाने की प्रवृत्ति देखी जा सकती है. यह अन्य नस्लों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा भौंक सकते हैं.

यह खासकर टीकाकरण के दौरान भौंकने और चिल्ला सकता है. एक बेहतर वॉच डॉग बनने के इनमे काबिल हैं. किसी अजनबी के प्रति यह अलर्ट रहते हैं, अलर्ट रहने की प्रवित्ति इन्हे इनके पूर्वजों से विरासत में मिला है.

Alaskan Malamute in Hindi – स्वास्थ्य समस्याएं

12 से 15 साल तक जीवित रहने वाले मैलाम्यूट्स का वजन 75 से 100 पाउंड तक हो सकता है, जो उम्र बढ़ने के साथ वजन में वृद्धि करता है।

सामान्य तौर पर, वे स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से कम प्रभावित होते हैं, वे मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बहिर्मुखी होते हैं,

लेकिन जायंट अलास्कन मालाम्यूट स्वास्थ्य समस्याओं पूर्व हिप डिस्प्लेसिया, हाइपोथायरायडिज्म, और ब्लोट स्वास्थ्य समस्याओं से गुजर सकता है।

उनके खान-पान का विशेष ध्यान रखें और उन्हें प्रतिदिन व्यायाम कराएं, उन्हें मानसिक उत्तेजना से बचाने व शारीरिक रूप से फुर्तीला बनाए रखने के लिए व्यायाम आवश्यक है।

समय पर टीकाकरण और महीने में एक बार स्वास्थ्य संबंधी जांच से इसके स्वास्थ्य को बेहतरीन रखा जा सकता है।

अलास्का Malamute आकार, जीवन काल –

अलास्कन मैलाम्यूट और आकार कंधे पर ऊंचाई में 25 इंच तक खड़ा एक पुरुष, जबकि स्वस्थ होने पर इसका वजन 85 पाउंड के करीब होता है।

वही मादा 23 इंच ऊंची होती है, उनका वजन लगभग 75 पाउंड होता है, और एक अच्छी तरह से मांसल वयस्क मलम्यूट वजन में 100 पाउंड के करीब हो जाता है।

कुछ दुर्लभ मालाम्यूट संस्करण भी पाए गए हैं, उदाहरण के लिए, जिनका वजन 140 पाउंड से अधिक है।

जबकि जीवन काल के संदर्भ में, वे स्वस्थ और तंदुरुस्त होने पर अधिकतम 15 वर्ष तक जीवित रहते हैं, औसत न्यूनतम जीवन काल 12 वर्ष है।

Alaskan Malamute Price in India 2023

Alaskan Malamute Price in India 2023 – INR 2,00,000 से INR 3,50,000.

Alaskan Malamute Maintenance Cost in India 2023

अलास्का मलम्यूट रखरखाव लागत 2023: प्रति माह INR 10,000 से INR 15,00

Alaskan malamute puppy price

Alaskan malamute puppy price – औसत रूप रूप से यह $3,000 से $3,500 के करीब हैं.

Are Alaskan Malamute Hypoallergenic Dogs?

No

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा Alaskan Malamute | अलास्का मालामुट डॉग, कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *