American Bully Types in Hindi With Photo [Top 5]

❈ शेयर करें -

American Bully Types: आपको बता दें कि American Bully को ABKC द्वारा आकार के आधार पर चार अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया गया है जिनमें पॉकेट, स्टैंडर्ड, क्लासिक और XL शामिल है। आज हम इसकी सभी क़िस्मों (American Bully Types) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इससे पहले हमने इस नस्ल पर निम्न लेख भी लिखें हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं और अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं..

American Bully Types in Hindi

अमेरिकन बुल डॉग केनल क्लब ने आकार के आधार पर इसकी चार श्रेणियां में विभाजित किया है। इस नस्ल के सभी डॉगी 1 साल की आयु तक स्टैंडर्ड ब्रीड (Standard Breed) जैसे दिखते हैं। इस उम्र के बाद अलग-अलग किस्मों के गुण इन में विकसित होना शुरू हो जाते हैं, आइए अब इन क़िस्मों (American Bully Types) के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

Advertisements
American Bully Types
American Bully Types In Hindi

1- Standard American Bully

यह एक मानक अमेरिकन बुली होता है जो कि मध्यम आकार, कंपैक्ट बल्की मस्कुलर बॉडी, हैवी बोन स्ट्रक्चर और ब्लॉकी हेड वाला होता है। इसमें पुरुष कुत्ते का आकार 17 से 20 इंच जबकि महिला का 16 से 19 इंच तक होता है।

Standard American Bully
Standard American Bully

2- Pocket American Bully

पॉकेट अमेरिकन बुली एक छोटी नस्ल है जिसका आकार 14 इंच से अधिक तथा अधिकतम 17 इंच तक हो सकता है। वहीं महिला में इसका आकार 13 इंच से अधिक और अधिकतम 16 इंच तक रखा गया है।

Pocket American Bully
Pocket American Bully

3- American Bully XL

एक्सेल अमेरिकन बुली: इसकी एक दूसरी किसमें है जिसमें पुरुष की ऊंचाई 21 से 23 इंच तथा महिला की ऊंचाई 19 से 22 इंच तक समआयोजित की गई है।

American Bully XL
American Bully XL

4- Classic American Bully

क्लासिक अमेरिकन बुली ऊंचाई के मामले में मानक अमेरिकन बुली जैसे ही होते हैं लेकिन यह वजन में उनसे थोड़ा हल्के होते हैं। यह कुत्ते अन्य क़िस्मों में पाए जाने वाले अतिरंजित विशेषताओं को प्रदर्शित नहीं करते और यकीनन स्पष्ट रूप से अमेरिकन पिटबुल टेरियर या अमेरिकन स्टेपफॉर टेरीअर वंश को प्रदर्शित करते हैं।

5- Non-standard sizes

उपरोक्त किस्मों के अलावा अमेरिकन बुली (American Bully) की कई ऐसी क़िस्में है जिनमें डॉगी का आकार इसके अधिकतम मानक आकार से छोटा तथा कभी-कभी अधिकतम तय मानक आकार से बड़ा हो जाता है। इसमें छोटी नस्ल वाले कुत्तों को माइक्रो (Micro American Bully) जबकि बड़ी नस्ल वाले कुत्तों को डबल एक्सेल (XXL American Bully) नाम दिया गया है लेकिन यह अधिकृत नहीं।

American Bully Health

अमेरिकन बुली कि कई अलग-अलग किस्में है और हर किस्म की अपनी अलग अलग विशेषता है साथ ही साथ हर किस्म में एक अलग अलग स्वास्थ्य समस्याएं है। इनमें से कुछ क़िस्में कुछ विशेष बीमारियों के प्रति काफी संवेदनशील होती है जबकि अन्य किस्म उसी विशेष बीमारी के प्रति काफी कम होती है।

इस नस्ल में परीक्षण करना उतना सामान्य नहीं है जितना की पुरानी नस्लों में। हालांकि इस नस्ल में कूल्हे और कोहनी से संबंधित समस्याएं ज़्यादा देखने को मिलती है। इसके अतिरिक्त चेरी आइ (Cherry Eye), इथोपियन (ectropion) और एंट्रॉपियन (entropion) जैसी बीमारियां भी इनमें प्रायः देखने को मिलती है। जबकि छोटे मुंह वाले कुत्तों में ब्रैकीसेफेलिक रेस्पिरेट्री सिंड्रोम देखने को मिलता है।

FAQs

क्या अमेरिकन बुली को पालना गैरकानूनी है? Is Illegal to own American Bully?

दोस्तों आपको बता दें कि तुर्की में अमेरिकन बुली नस्ल को रखना और विकसित करना कानूनन अपराध है। ऐसे कई और देश है जहां पर अमेरिकन पिटबुल टेरियर और अमेरिकन बुली जैसी नस्लों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि भारत में इस के संदर्भ में अभी कोई खास टिप्पणी नहीं है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “American Bully Types” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *