American Pit Bull Terrier Dog Care, Health and diseases: अमेरिकन पिट बुल टेरियर की देखरेख, स्वाथ्य और बीमारियां

American Pit Bull Terrier Dog car, Health and diseases: अमेरिकन पिट बुल टेरियर की देखरेख, स्वाथ्य और बीमारियां – अमेरिकन पिटबुल कुत्ते(American Pit Bull Terrier Dog) को अक्सर बहुत सारे लोगों द्वारा गलत माना जाता है. बहुत सारे लोग इस भ्रम में रहते हैं कि इस नस्ल के कुत्ते अनुचित भेदभाव के लिए मशहूर हैं.

American Pit Bull Terrier Dog Care, Health and diseases - DOGKIDUNIYA
American Pit Bull Terrier Dog Care, Health and diseases – DOGKIDUNIYA

किंतु हम आपको बता दें, कि यह काफी सुलझी हुए और पारिवारिक सदस्यों को अविश्वसनीय रूप से प्यार करने वाले वफादार और कोमल साथी बन सकते हैं. अमेरिकन पिटबुल टेरियर डॉग चंचल और खुश करने के लिए काफी उत्सुक भी होते हैं इन्हे लोगों के साथ रहना पसंद है, हालाँकि शुरुआत के दिनों में इनका निर्माण अमानवीय रूप से फाइटिंग डॉग के रूप में खेलों में किया जाता रहा है.

अमेरिकन पिट बुल टेरियर की देखरेख कैसे करें?(American Pit Bull Terrier Dog Care) –

American Pit Bull Terrier Dog Care – इस कुत्ते के साथ चलने, खेलने या अन्यथा व्यायाम करने में प्रतिदिन लगभग एक घंटा बिताने की आवश्यकता है। जबकि वे लोगों से प्यार करते हैं, अमेरिकी पिट बुल टेरियर अपने आकार के लिए मजबूत हैं और अगर उन्हें अपने उपकरणों पर छोड़ दिया जाए तो जिद्दी हो सकते हैं। इन्हे बेहतर किसी भी चीज को सीखने के लिए इनका प्रशिक्षण आपको जल्दी सुरु करना होगा।

Advertisements
American Pit Bull Terrier Dog Care Health and diseases अमेरिकन पिट बुल टेरियर
अमेरिकन पिट बुल टेरियर – DOGKIDUNIYA

और उन्हें इसकी प्रैक्टिस हर रोज करानी होगी। क्योकि इनके साथ प्रशिक्षण आपके अमेरिकी पिट बुल टेरियर के साथ मजबूत संबंधों की नींव है। अमेरिकी पिट बुल टेरियर डॉग को काफी लंबे समय तक बाहर नहीं छोड़ा जाना चाहिए क्योंकि वे ठंड को अच्छी तरह बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

जलवायु की परवाह किए बिना, ये कुत्ते हाउसडॉग के रूप में सबसे अच्छा करते हैं। वे अपने परिवारों के लिए मजबूत लगाव बनाते हैं और लंबे समय तक अकेले रहने पर थोड़ा आक्रामक रवैया अपना सकता है.

अमेरिकन पिट बुल टेरियर स्वाथ्य –

American Pit Bull Terrier Dog Health – अमेरिकी पिट बुल टेरियर आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन जैसा कि सभी नस्लों के साथ होता है, वे कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त होते हैं। सभी अमेरिकी पिट बुल टेरियर को इनमें से कोई भी या सभी बीमारियां नहीं मिलेंगी, लेकिन यदि आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं तो उनके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

अमेरिकन पिट बुल टेरियर को होने वाली बीमारियां (American Pit Bull Terrier diseases) –

हिप डिसप्लेसिया (एचडी): यह स्थिति कूल्हे के जोड़ की गेंद और सॉकेट की विकृति है। स्थिति की गंभीरता के आधार पर यह बेहद दर्दनाक हो सकता है। जिन कुत्तों का प्रजनन किया जा रहा है, उन्हें 2 साल की उम्र में अपने कूल्हों का एक्स-रे करवाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें यह स्थिति नहीं है।

एलर्जी: पिट बुल टेरियर डॉग में यह एलर्जी काफी आम है। उनमे त्वचा की एलर्जी आमतौर पर पिस्सू, घास, पराग और धूल जैसे पर्यावरणीय एलर्जी के कारण होती है। आम खाद्य एलर्जी में गोमांस, चावल, गेहूं और मक्का शामिल हैं। एलर्जी से तीव्र खुजली और परेशानी हो सकती है, जिसका अर्थ है कि कुत्ते कभी-कभी खून को इस हिसाब से खुद को खुजली कर सकता है जब तक की उन्हें उस जगह पर खून न निकलने लगे। इसके उपचार के लिए अपने डॉग को इस ठंढे वातावरण से हटा दें. और अपने पशुचिकित्सक से इसके बारे में और भी बेहतर सलाह लें.

American Pit Bull Terrier Dog Care
American Pit Bull Terrier Dog Care

हाइपोथायरायडिज्म: यह रोग American Pit Bull Terrier Dog में थायरॉयड ग्रंथि का एक रोग है जो वजन बढ़ने, खराब कोट, प्रजनन समस्याओं और अन्य मुद्दों का कारण बनता है। इसे दैनिक दवा से नियंत्रित किया जा सकता है।

हृदय रोग: हृदय रोग American Pit Bull Terrier कुत्तों को कई रूपों में प्रभावित करता है, जिसमें महाधमनी स्टेनोसिस सबसे आम है। महाधमनी स्टेनोसिस एक जन्मजात हृदय दोष है, जिसका अर्थ है कि यह कुछ ऐसा है जिसके साथ कुत्ता पैदा होता है। इसके लिए आप अपने पशु चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं.

अमेरिकन पिट बुल टेरियर स्वभाव कैसा होता है?

American Pit Bull Terrier Dog का स्वभाव एक स्नेही और पारिवारिक होता है. ये अपने मिलनसार व्यक्तित्व के साथ चर्चित हैं. इनकी उत्सुकता और बुद्धिमान काफी अच्छी होती है.

अमेरिकन पिटबुल डॉग क्या खा सकते हैं?

American Pit Bull Terrier डॉग सफेद चावल, दुग्ध उत्पाद, मछली, मुर्गी, मूंगफली का मक्खन और सादा पॉपकॉर्नके के आलावा बिटामिन A से भरपूर खाद्य पदार्थ खा सकता है जो इन्हे फुर्तीला और ऊर्जावान बनाता है.


मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “American Pit Bull Terrier Dog Care, Health and diseases: अमेरिकन पिट बुल टेरियर की देखरेख, स्वाथ्य और बीमारियां” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *