Australian labradoodle | Australian labradoodle कीमत और रखरखाव खर्च 2022-2023

❈ शेयर करें -

Australian labradoodle | Australian labradoodle कीमत और रखरखाव खर्च 2022-2023 – एक Australian labradoodle डॉग Labrador और standard miniature poodle या toy poodle dog का एक क्रॉस ब्रीड है इसकी डिमांड पूरे विश्व भर में काफी ज्यादा है.

पश्चिमी देशों के साथ ही साथ यह अब भारत में भी भी धीरे-धीरे महसूस होने लगा है. Australian labradoodle को लोग अपने घरों में पाल रहे हैं इनकी पैदाइश 1955 के आसपास मानी जाती है.

Australian labradoodle in hindi
Australian labradoodle

वास्तव में इनके इनका वैज्ञानिक नाम Canis lupus familiaris यह एक High क्लासिफाइड डॉग ब्रीड माने जाते हैं इनकी उत्पत्ति मुख्य तौर पर आस्ट्रेलिया से हुई है शायद इस वजह से इन्हें ऑस्ट्रेलियन Australian labradoodle नाम दिया गया है.

Advertisements

Australian labradoodle Price भारत में 2022-2023

भारत में ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल की कीमत ₹65,000 से शुरू होकर के ₹10,0000 तक देखी गई है. कुछ खास रंग के ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल पप्पी को खरीदना थोड़ा दुर्लभ है,

इनके लिए आपको ₹10,0000 से भी अधिक की कीमत चुकानी पड़ सकती है. सामान्य रूप से भारत में सुनहरे, लाल, चॉकलेटी और क्रीम कलर के कोट से युक्त ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल पप्पी की डिमांड भारत में काफी ज्यादा है.

इसके अतिरिक्त Party labradoodle काफी Costly माने जाते हैं जबकि पश्चिमी देशों जैसे कि अमेरिका में Australian labradoodle Price $1200 से लेकर के $2800 बीच है.

क्या Australian labradoodle अच्छा Family डॉग होता है?

ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल पप्पी उच्च ऊर्जा वाले remarkable, समस्या को हल करने वाला होता हैं जो ज्यादा समय छोटे बच्चों के साथ खेलने में रहने में बिताने में सक्षम है. इन्हें दूसरे कुत्तों के साथ भी आसानी से पाला जा सकता है.

Australian labradoodle Puppy अपने मालिक के प्रति स्मार्ट सरप्राइजिंग खुशनुमा व्यवहार रखते हैं, इन्हें कहीं भी ले करके जाया जा सकता है. यह हमेशा घूमने के लिए सक्रिय होते हैं इनमें एक अच्छा Family कुत्ता बनने के सभी गुण मौजूद हैं.

Australian labradoodle in Hindi – रखरखाव खर्च

ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल पप्पी के रखरखाव का खर्च प्रतिमाह लगभग ₹3500 से लेकर के ₹6500 के बीच आता है. यदि इसके खानपान और डाइट पर विशेष ध्यान देते हैं, तो यह थोड़ा और भी अधिक हो सकता है आपको बताना चाहेंगे जैसे-जैसे पप्पी की उम्र बढ़ती है.

वैसे-वैसे इसका थोड़ा खर्च भी बढ़ता है. क्योंकि, उसके अनुसार इसे भोजन हेतु अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं उसके अतिरिक्त इनकी कोट के ग्रूमिंग के लिए भी अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ते हैं.

क्या Australian labradoodle को Training देना आसान है?

एक ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल पप्पी को प्रशिक्षित करना आसान है ये अविश्वसनीय रूप से बुद्धिमान कुत्ते माने जाते हैं यह किसी भी चीज को बहुत आसानी से और बहुत जल्द ही सीख लेते हैं.

इन्हें बहुत ज्यादा प्रशिक्षण देने की जरूरत नहीं है यह आसानी से धीरे-धीरे चीजों को सीख लेते हैं यदि आप इन पर थोड़ा थोड़ा ध्यान देते हैं तो,

प्रशिक्षण कक्षाओं में यह हमेशा शीर्ष पर रहने वाले पप्पी हैं. इनके प्रशिक्षण हेतु बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. इसे आसानी से घर पर भी प्रशिक्षित किया जा सकता है.

Australian labradoodle का Weight, Height कितना होता है?

सामान्य रूप से एक ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल कुत्ते का वजन 13 किलोग्राम से लेकर के 20 किलोग्राम तक ऊंचाई 53 सेंटीमीटर से लेकर के 63 सेंटीमीटर होता है एक मेल कुत्ते के लिए,

वहीँ एक फीमेल के लिए ऊंचाई में 53 सेंटीमीटर और वजन 13 किलोग्राम से लेकर 18 किलोग्राम तक होता है. वह उचाई में 50 सेंटीमीटर से लेकर 55 सेंटीमीटर तक होती हैं.

Australian labradoodle in Hindi – स्वभाव (temperament) –

स्वभाव में एक Australian labradoodle Dog एक्सट्रीमली फ्रेंडली, आउटगोइंग गुणों से परिपूर्ण होता है जो छोटे बच्चों के साथ बिना गुस्सा हुए खुश होकर लंबे समय तक खेलेगा.

इन्हें छोटे-छोटे बच्चों के साथ समय बिताना और व्यस्त रहना ज्यादा पसंद है. इन्हें कहीं भी ले जाया जा सकता है ये आसानी से किसी अनजान के साथ भी सामान्य व्यवहार करते हैं.

Australian labradoodle
ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल

सामान्य रूप से एक लैबराडोर ऑस्ट्रेलियन पप्पी के कोट सुनहरे, लाल, काले, चॉकलेट और क्रीम कलर के कोट से युक्त होते हैं. इसके अतिरिक्त कुछ खास रंग पार्टी लैब्राडूडल, मर्ले लैब्राडूडल, ब्लैक एंड व्हाइट लैब्राडूडल और सेबल लैब्राडूडल जैसे कई अलग-अलग दुर्लभ लैब्राडूडल भी हैं।.

जो थोड़ी दुर्लभ होते हैं इन्हें आसानी से सामान डॉग ब्रीडर के पास से नहीं खरीदा जा सकता है, इन्हे बड़े शहरों में बड़े डॉग ब्रीडर के पास इनकी मौजूद होने की संभावनाएं हो सकती है.

Australian Labradoodle in Hindi – स्पेशलिटी

  • Australian Labradoodle पूडल और लैबराडोर रिट्रीवर के मिश्रित हाइब्रिड कुत्ते माने जाते हैं.
  • ये एक शानदार पारिवारिक कुत्ते बन सकते हैं, इन्हे बहुत आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है और सिखाया जा सकता है.
  • ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल पप्पी अलग-अलग कोट वाले रंगों से युक्त पाए जाते हैं.
  • Australian Labradoodle puppy बहुत ज्यादा शेड नहीं करते हैं.
Australian Labradoodle in Hindi
  • इनके ग्रूमिंग में ज्यादा टाइम खपत नहीं होती, क्योकि इनके कोट को रेगुलर ब्रश करने की ग्रूम करने की जरूरत नहीं होती है.
  • Australian Labradoodle के लिए एक्सरसाइज जरूरी है, हर दिन कम से कम 20 से 25 मिनट।
  • Australian लेब्राडूडल पप्पी को अन्य कुत्तों के साथ भी रख सकते हैं, ये एक प्यार करने वाले साथी हैं जिन्हें अकेले रखना असंभव है मुश्किल है.

ऑस्ट्रेलियाई लैब्राडूडल का Appearance –

एक ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल और labradoodle कुत्ते की शारीरिक बनावट एक दूसरे से काफी ज्यादा मेल खाती है, ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल मध्यम लंबाई के होते हैं जिनकी आंखें गोल होती हैं,

जबकि थूथुन थोड़ा लटका हुआ गोलाकार होता है, इनका आकर काकर स्पेनियल और लैबराडोर रिट्रीवर से काफी ज्यादा मेल खाता है. औसत रूप से इनका जीवन काल 12 वर्ष से लेकर के 15 वर्ष तक होता है इन्हें अपने अनुसार आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है.

Australian labradoodle in Hindi – कुछ खास प्रश्न –

Australian Labradoodle behavior problems

ऑस्ट्रेलिया लेब्राडूडल एक प्रकार का उच्च ऊर्जा से युक्त कुत्ता होता है इसे मानसिक उत्तेजना से बचाने के लिए पर्याप्त एक्सरसाइज करवाई जानी चाहिए। ऑस्ट्रेलियन लेब्राडूडल कभी-कभी मानसिक उत्तेजना का शिकार हो जाते हैं, और इसके वजह से यह कुछ अनएक्सपेक्टेड एक्टिविटी करने लगते हैं,

जिससे मालिक परेशान हो जाते हो सकता है अतः इसे संतुलित भोजन और संतुलित एक्सरसाइज के जरिए मैनेज किया जा सकता है.

Australian labradoodle में एक शानदार GUARD DOG बनने की प्रवृत्ति होती है यह एक अच्छे WATCH DOG भी बनने लायक हैं. इनमे एक बेहतर लीडर बनने की क्षमता भी होती है,

यदि इन्हें उस हिसाब से प्रशिक्षित किया जाए और इनका सामाजिकरण किया जाए तो Australian labradoodle अपने Hight Jump के लिए जाने जाते हैं या कूदने में माहिर हैं.

Australian labradoodle puppy Price

Australian labradoodle puppy देखने में वाक्य क्यूट होते हैं इनकी कीमत काफी ज्यादा हैं विदेशों में इनकी डिमांड ज्यादा है. इन्हे खरीदने के लिए आपको $3500 से भी ज्यादा कीमत चुकानी पद सकती है.

भारत में यह अति दुर्लभ माना जाता है भारत में बड़े शहरों खरीदा जा सकता है. इनके लिए आपको भारत में 70 हजार रुपये से भी ज्यादा की कीमत चुकानी पड़ सकती है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Australian labradoodle कीमत और रखरखाव खर्च 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *