Bakharwal Dog | बखरवाल कुत्ता, कीमत और रख रखाव खर्च 2023

❈ शेयर करें -

Bakharwal Dog | बखरवाल कुत्ता, कीमत और रख रखाव खर्च 2023 – बखरवाल कुत्ता मूल रूप से भारतीय ब्रीड से उत्पन्न हुआ है, एक प्राचीन कामकाजी भारतीय कुत्ते की नस्ल है. यह मुख्य रूप से लद्दाख और भारत के पीरपंजाल क्षेत्र में पाए जाते हैं.

Bakharwal Dog in Hindi
Bakharwal Dog in Hindi

आज के इस पोस्ट में खरवाल कुत्ते (Bakharwal Dog) की कीमत, रखरखाव खर्च, स्वभाव, प्रशिक्षण, परिवार के प्रति हेतु योग्यता आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे –

Bakharwal Dog Price in India 2023 | बखरवाल कुत्ते की भारत में कीमत क्या है?

Bakharwal Dog Price in India 2023 – बखरवाल कुत्ते की भारत में कीमत INR 2,000 से 6,000 के बीच है, जिसमे एक मेल डॉग की कीमत INR 2,500, जबकि Female INR 2,000 तक हो सकती है. बखरवाल कुत्ते भारत में काफी कम कीमत मे आप खरीद सकते हैं.

Advertisements

एक अच्छी क्वालिटी का बखरवाल पप्पी आपको जम्मू कश्मीर और लद्दाख के पीर पंजाल क्षेत्र में मिलेगा, क्योंकि इस नस्ल की तादाद वहां पर काफी ज्यादा है इन्हें वहां पर आप थोड़ी कम कीमत में भी खरीद लेंगे।

एक शुद्ध बखरवाल पप्पी की औसत कीमत अधिकतम INR 6000 तक होगी।

बखरवाल कुत्ता क्या परिवार के लिए अच्छे होते हैं?

भारत की पैदाइश बखरवाल मुख्य रूप से भारत और पाकिस्तान में पाए जाते हैं, इन्हें एक उच्च क्लासिफाइड डॉग ब्रीड माना जा सकता है.

Bakharwal Dog  बखरवाल कुत्ता

परिवार के प्रति स्वभाव में ये रक्षक साहसी होते हैं. यदि उचित प्रकार से सामाजिकरण और प्रशिक्षण दिया गया तो, यह परिवार के लिए एक शानदार रक्षक कुत्ते के रूप में उभर सकते हैं, इसमें कोई बेशक नहीं है.

बखरवाल कुत्ता का रख रखाव खर्च क्या है?

बखरवाल कुत्ता भारत में आसानी से पाला जा सकता है, एक सामान्य व्यक्ति भी इसे अफोर्ड कर सकता है. क्योंकि, Bakharwal Dog का रखरखाव खर्च काफी कम है.

प्रतिमाह रखरखाव Bakharwal Puppy का INR 1,000 से लेकर के INR 2,500 के करीब है.

इन्हें आपको खासतौर से खिलाने/डाइट पर ध्यान देना है, इसके अतिरिक्त इनका समय पर टीकाकरण कर करवाएं, बस इसके अतिरिक्त इन में और कोई खर्च नहीं है.

इन्हें संवारने के लिए आप ही ने हफ्ते में एक बार नाहलयें किसी सामान्य शैंपू से, वैसे भी काफी मजबूत इम्यून सिस्टम वाले होते हैं, जिन्हें कोई भी बीमारी जल्दी से प्रभावित नहीं कर सकती है.

Bakharwal Dog in Hindi – स्वभाव

बखरवाल डॉग आमतौर पर स्वभाव में सुरक्षात्मक, वफादार, साहसी, गंभीर, बीहड़, क्रूर होते हैं. इस नस्ल को अभी किसी भी केनल क्लब के द्वारा पंजीकृत नहीं किया गया है, एनिमल ब्रीड में आने वाली यह एक हायर क्लासिफाइड डॉग होता है.

Bakharwal dog को और किस नाम से जानते हैं?

जम्मू कश्मीर और पीर पंजाल क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में पाए जाने वाला बखरवाल कुत्ते के कई सारे नाम है – Bakerwal, Bakerwal Mastiff, Gujar Dog, Gujar Watchdog, Kashmiri Sheepdog, Kashmiri Bakerwal Dog, Kashmiri Mastiff.

Bakharwal Dog in Hindi – रंग, वजन और शरीरिक बनावट

आमतौर पर बखरवाल डॉग का रंग काला, लाल, फॉन, चितकबरा, सफेद बाल से युक्त होता है, इनका शारीरिक ढांचा शक्तिशाली भारी हड्डी से निर्मित होता है.

Bakharwal Dog  बखरवाल कुत्ता

यह औसत रूप से मध्यम आकार के होते हैं, यह आति साहसी और मजबूत हड्ड़ियों वाले हैं जो पहाड़ी क्षेत्र में पाए जाने की वजह से प्यारे कोट और आलूबुखारा जैसी दिखने वाली पूछ से युक्त होगें।

जो इन्हें एक राजसी लुक से सुसज्जित करता है, बखरवाल कुत्ते की मध्यम संकरण है जिनका लुक तिब्बती मास्टिफ के जैसा होता है,

इन्हें दूर से देखने पर यह बिल्कुल तिब्बती मास्टिफ जैसे दिखाई देंगे। आमतौर पर यह ज्यादातर काले रंग के पाए जाते हैं, जिनके पैरों की उंगलियां और छाती सफेद रंग की होती है.

Bakharwal Dog की उत्पत्ति कहाँ से हुई है?

बखरवाल डॉग की उत्पत्ति लद्दाख और पीर पंजाल क्षेत्रों में हुई है वहां पाई जाने वाली बखरवाल और गुर्जन खानाबदोश जनजातियों के द्वारा इन्हें प्राचीन काल से संरक्षित किया गया है.

शायद यही मुख्य वजह है कि इनका नाम उन्होंने अपने जनजाति बखरवाल के नाम इनका नाम भी रखा है वर्तमान समय में बखरवाल डॉग की प्रसिद्धि भी बढ़ रही है भारत में.

Bakharwal Dog क्या खाते हैं?

Bakharwal puppy ज्यादातर शाकाहारी होते हैं, जो पहाड़ी क्षेत्रों में पाए जाने वाले चावल की भूसी मक्का और दूध से बनी रोटियां खाते हैं.

बखरवाल कुत्ते की भारत में कीमत क्या है?

बखरवाल कुत्ते की भारत में कीमत – मेल डॉग की कीमत INR 2,500, जबकि Female INR 2,000

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा Bakharwal Dog | बखरवाल कुत्ता, कीमत और रख रखाव खर्च 2023 लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *