Beagle Amazing Facts in Hindi [Top 7]

❈ शेयर करें -

Beagle Amazing Facts in Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का DogKiDuniya.com में। दोस्तों आज के लेख में हम Beagle Dog Facts के बारे में बात करने वाले हैं। इससे पहले के लेख में हमने बीगल डॉग प्राइस (Beagle Price) और बीगल डॉग ब्रीड इंफॉर्मेशन इन हिंदी (Beagle Breed information) के ऊपर विस्तृत लेख लिखे हैं, जिसे आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। यदि आप भी अपने घर में बीगल नस्ल का पप्पी पालने की सोच रहे हैं तो, सबसे पहले उसके नस्ल और कीमत के बारे में पूरी जानकारी पिछले लेखों से लें।

इस पेज पर आपको बीगल डॉग फैक्ट्स इन हिंदी (Beagle Amazing Facts in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी तो पूरा लेख ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें, चलिए अब शुरू करते हैं..

Beagle Amazing Facts in Hindi (Top 7)

बीगल के कुछ ऐसे फ़ैक्ट्स के बारे में हम जानेंगे जिन्हें आप सुनकर हँसेंगे या शॉक रह जाएँगे। हो सकता है शायद आपको इन फैक्स के बारे में ना पता हो। Beagle Dog Facts के बारे में चलिए जानते हैं..

Advertisements
Beagle Amazing Facts in Hindi
Beagle Amazing Facts in Hindi

7: Beagles Bred for Hunting | बीगल का विकास शिकार के लिए हुआ

बीगल नस्ल का विकास शिकार के लिए किया गया था. शायद आपको पता ना हो दोस्तों लेकिन बीगल नस्ल का विकास मुख्य रूप से शिकार के उद्देश्य किया गया था। आपको बता दें कि बीगल खरगोश और चूहों को पकड़ने में काफी माहिर कुत्ते होते हैं क्योंकि इनके पास ग्राउंड स्केटिंग (Ground-Scenting) की क्षमता और अंतहीन स्टैमिना होता है। जब फॉक्स हंटिंग की बात आती है तो Foxhound का विकास किया गया जो कि Buckhound और Beagle का ही एक संकरण है।

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

6: Their Large ears increase scenting capacity | बड़े कान सूंघने की क्षमता को बढ़ाते हैं

इनके कान इनकी सूंघने की क्षमता को बढ़ाते हैं। नस्ल मानकों के अनुसार बीगल के कान मुड़कर नीचे इनकी नाक तक आते हैं। इनके लंबे कान सुगंध के कणों को पकड़ते हैं और नाक के करीब लाते हैं जिसकी मदद से यह बहुत आसानी से सूँघ लेते हैं।

5: Beagles are two different sizes | बीगल के दो अलग आकार हैं

बीगल के दो अलग-अलग आकार हैं। यूनाइटेड स्टेट्स में बीगल को आकार के आधार पर दो भागों में बांटा गया है। पहले वे बीगल जो 13 इंच के अंदर आते हैं और दूसरे वे जो 13 से अधिक और 15 इंच तक के आते हैं। यूएस में बीगल की ऊंचाई 15 इंच तक जबकि इंग्लैंड में 16 इंच तक सीमित है। यह भी Beagle Amazing Facts में से एक हैं।

  Video Viral - फीमेल डॉग को बच्चों के साथ बेहोशी का इंजेक्शन देखकर बीच सड़क पर फेका, देखें

4: Beagles can vocalize three ways | बीगल तीन तरीक़ों आवाज़ निकाल सकते हैं

बीगल नाम फ्रेंच वर्ड “begueule” से लिया गया है जिसका मतलब होता है gaped throat। यह बीगल के लिए सबसे उपयुक्त नाम है।बीगल उन वोकल डॉग ब्रीड (Vocal Dog Breeds) में से एक है जो तीन अलग-अलग आवाज़ें पैदा कर सकते हैं। पहला स्टैंडर्ड बार्क, दूसरा yodel like साउंड इसका इस्तेमाल हुए हंटिंग के दौरान करते हैं और आखिरी howl।

3: Beagles tails are like white flags | बीगल की पूँछ झंडे का कार्य करती है

Beagle Dog की पूंछ सफेद झंडे का कार्य करती है। ज्यादातर बीगल नस्लों में पूँछ के अंत सिर पर सफेद रंग पाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि बीगल में पूँछों का आखिरी सिरा सफेद इसलिए रखा गया ताकि यह जब हंटिंग करें तो यह दूर से ही दिखाई पड़े।

2: Beagles have lots of jobs | बीगल कई कार्य कर सकते हैं

बीगल एक साथ कई कार्य कर सकते हैं। हम बात कर चुके हैं कि बीगल के पास सूँघने की एक जादुई क्षमता होती है जो इसे एक महान वर्किंग डॉग बनाती है। इसके अतिरिक्त इनका इस्तेमाल प्रायः बेड्बग डिटेक्टर के रूप में भी किया जाता है। होमलैंड सिक्योरिटी के विभाग प्रायः बीगल का इस्तेमाल एयरपोर्ट्स पर करते हैं जिससे पैसेंजर्स के बैग में फूड का पता लगाया जा सके जो अलग-अलग विदेशी बीमारियों और परजीवीयों के फैलाव को रोकने का एक तरीका है। कुत्ते की इस टीम को “बीगल ब्रिगेड” भी बोलते हैं।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

1: Elvis Beagle can smell pregnancy | बीगल प्रेग्नन्सी को सूँघ सकते हैं

Elvis नाम का बीगल कुत्ता प्रेगनेंसी को भी सूँघ सकता है। आपको बता दें कि एक 2 साल का बीगल जिसका नाम एल्विस है। उसका प्रशिक्षण कुछ इस तरीके से किया गया है कि वह एक पोलर बियर को सूँघकर उसके प्रेगनेंसी के बारे में जानकारी दे सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Beagle Amazing Facts in Hindiलेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *