Beagle Breed Characteristics in Hindi [Top 5]

❈ शेयर करें -

Beagle Breed Characteristics in Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का DogKiDuniya.com में। दोस्तों आज के इस लेख में हम इंग्लैंड की जानी-मानी मशहूर कुत्ते की बीगल नस्ल के गुणों (Beagle Breed Characteristics) के बारे में बात करने वाले हैं।

इससे पहले के लेख में हम बीगल डॉग ब्रीड इनफॉरमेशन, बीगल डॉग प्राइस, बीगल डॉग फ़ैक्ट्स के बारे में विस्तृत चर्चा कर चुके हैं, जिसे आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। यदि आप भी एक डॉग ओनर है और Beagle Dog पालने की सोच रहे हैं तो इसके बारे में संपूर्ण जानकारी होना अति आवश्यक है जिसे नीचे दिए गए लेखों से आप प्राप्त कर सकते हैं।

इस पेज पर हम बीगल ब्रीड करैक्टेरिस्टिक्स के बारे में हिंदी (Beagle Breed Characteristics in Hindi) में जानकारी प्राप्त करेंगे। हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आएगा, चलिए अब शुरू करते हैं..

Advertisements

Beagle Breed Characteristics in Hindi [Top 5]

अब आइए एक-एक करके बीगल नस्ल के पाँच प्रमुख गुणों के बारे में जानते हैं..

1: अनुकूलन क्षमता (Adaptability)

बीगल नस्ल का विकास मुख्य रूप से शिकार के लिए किया गया था। यह छोटे पैरों वाले मांसल शारीरिक संरचना वाले कुत्ते होते हैं जो अपार्टमेंट में रहना थोड़ा कम पसंद करते हैं। यह उन कुत्तों में शामिल है जो अपार्टमेंट जीवन यापन करना पसंद नहीं करते हैं। इनको रहने के लिए बड़ी जगह की आवश्यकता होती है।

यह नौसिखिए मालिकों के लिए सामान्य रूप से सही होती है। यह बहुत ज्यादा संवेदनशील और स्वतंत्र विचार वाले डॉगी हैं। इसीलिए फर्स्ट टाइम डॉग ओनर के लिए इन्हें मैनेज करना थोड़ा मुश्किल होता है।

इनकी संवेदनशीलता का अस्तर सामान्य से थोड़ा ज्यादा होता है और यह अकेले रहने पर बोर हो जाते हैं। ठंडे मौसम में रहना इन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है, वहीं गरम मौसम के साथ यह अच्छा बर्ताव करते हैं।

Beagle Breed Characteristics in Hindi
Beagle Breed Characteristics in Hindi

2: मित्रता पूर्ण (Friendliness)

बीगल डॉग ब्रीड्स करैक्टेरिस्टिक्स (Beagle Breed Characteristics) में सबसे प्रमुख यह है कि यह बच्चों व परिवार के साथ बहुत ही मित्रता पूर्ण व्यवहार रखते हैं।

इनके सबसे प्रमुख गुणों में शामिल है कि यह बहुत ही डॉग-फ्रेंडली होते हैं अर्थात यदि आपके घर में किसी दूसरी नस्ल का डॉगी है तो यह उसके साथ बहुत अच्छे से घुलमिल कर रह सकते हैं। वही अजनबियों के प्रति भी इनका व्यवहार सामान्य रहता है।

3: स्वास्थ्य और ग्रूमिंग की आवश्यकता (Health & Grooming Needs)

बीगल कुत्ते बाल गिराने के मामले में सामान्य होते हैं। यदि आप इन्हें अपने पास रखते हैं तो कभी-कभी आपके कपड़ों में और आपके बेड और घर में चारों तरफ सामान्य रूप से इनके गिरे हुए बाल मिल सकते हैं। इनकी ड्रूलिंग क्षमता बहुत निम्न कोटि की होती है जबकि इनकी ग्रूमिंग करना थोड़ा आसान होता है। इनके सामान्य स्वास्थ्य की बात की जाए तो उनका स्वास्थ्य स्तर निम्न कोटि का होता है।

इसीलिए इन्हें बहुत सारी आनुवंशिक बीमारियां घेर लेती है। इनका शरीर और पैर का अनुपात भी सही नहीं होता है जिसकी वजह से यह साइज में थोड़े कम फिट होते हैं। लेकिन वेट गेन की क्षमता इनमें काफी होती है।

4: प्रशिक्षण क्षमता (Trainability)

हम बता चुके हैं कि बीगल डॉगी स्वतंत्र स्वभाव वाले होते हैं। इसीलिए इन्हें शुरुआती प्रशिक्षण देना थोड़ा कठिन होता है। हालांकि इनकी बुद्धिमत्ता का स्तर सामान्य से थोड़ा अधिक होता है। यह किसी भी चीज को बहुत जल्दी सीख जाते हैं।

इनकी भौंकने की प्रवृत्ति बहुत तीव्र होती है। यह किसी भी अपरिचित को देखकर तेजी से भौंकने लगते हैं। इसीलिए इनको सामाजिकरण का प्रशिक्षण देना बहुत आवश्यक होता है।

5: शारीरिक आवश्यकता (Physical Needs)

बीगल डॉगी का उर्जा का स्तर सामान्य से थोड़ा अधिक होता है। वहीं इनकी तीव्रता का स्तर काफी तीव्र होता है। इनको एक्सरसाइज की आवश्यकता सामान्य से थोड़ी ज्यादा होती है और इनके अंदर खेलने की अपार क्षमता होती है। क्योंकि इनके अंदर सूंघने की एक विशेष क्षमता होती है। इसीलिए इनका इस्तेमाल कई सैन्य गतिविधियों और एयरपोर्ट्स पर किया जाता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Beagle Breed Characteristics in Hindiलेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *