Beagle Dog Breed Information in Hindi

❈ शेयर करें -

Beagle Dog: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का DogKiDuniya.com में। दोस्तों आज के इस लेख में हम बीगल डॉग ब्रीड (Begel Dog) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इससे पहले के लेख में हम ने बीगल डॉग प्राइस इन इंडिया के बारे में बात की थी जिसे आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

बीगल छोटे स्कैंड हाउंड (Scent Hound) की एक नस्ल है जोकि देखने में Foxhound से बड़ी दिखती है। यह अंग्रेजी मूल की नस्ल है। यदि आप भी इस नस्ल के बारे में सोच रहे हैं तो बीगल डॉग ब्रीड (Beagle Dog Breed) की पूरी जानकारी इस पेज पर आपको मिलेगी। चलिए विस्तार से चर्चा करते हैं..

Beagle : संक्षिप्त परिचय

कुत्ते का नामबीगल
प्रजाति (ग्रूप)छोटी नस्ल
उत्पत्तिEngland
वैज्ञानिक नामCanis lupus familiaris
लेख का नामBeagle Dog Breed Information in Hindi
रंगTricolor or white in combination with black & tan/brown or brown/tan
ऊंचाईकुत्ता– 13 से 16 इंच
कुतिया– 12 से 15 इंच
वजनकुत्ता– 10 से 12 किलोग्राम
कुतिया– 9 से 11 किलोग्राम
जीवनकाल12-15 साल
स्टैंडर्डअमेरिकन केनल क्लब, FCI

Beagle Dog Breed in Hindi

बीगल डॉग के जीवन काल, आकार, वजन, दिखावट, स्वभाव इत्यादि के बारे में हम एक-एक करके विस्तार से चर्चा करेंगे, आइए शुरू करते हैं..

Advertisements
Beagle Dog Breed Information in Hindi
Beagle Dog Breed Information in Hindi

जीवन काल (Life Span)

एक सामान्य बीगल पप्पी का जीवनकाल 12 से 15 वर्षों का होता है। यदि आप शुद्ध नस्ल वाला बीगल पप्पी खरीदते हैं तो उसकी उम्र थोड़ी ज्यादा हो सकती है। किसी नस्ल विशेष का जीवनकाल मुख्य रूप से उनके खान-पान, रहन-सहन और स्वास्थ्य पर काफी हद तक निर्भर करता है। यदि आप इन कारकों पर विशेष ध्यान देते हैं तो आपका पप्पी एक लंबा जीवन-यापन कर सकता है।

आकार व वजन (Size & Weight)

एक सामान्य मेल बीगल पप्पी की ऊंचाई 13 से 16 इंच तथा वजन 10 से 12 किलोग्राम तक हो सकता है। वहीं फीमेल बीगल (Beagle Dog) की ऊंचाई मेल से एक से डेढ़ इंच कम तथा वजन 9 से 11 किलोग्राम तक हो सकता है।

रंग (Color)

बीगल डॉग मुख्यतः तीन रंगों के संयोजन में ज्यादातर देखने में मिलते हैं या फिर कभी कभी इनमें सफेद रंग, काला और टैन/ब्राउन का संयोजन देखने को मिलता है।

कोट (Coat)

बीगल के पास छोटे बालों का मध्यम लंबाई वाला कठोर कोट होता है।

दिखावट (Appearance)

बीगल पिल्ले देखने में सामान्यता मिनिएचर फॉक्सहाउंड (Miniature Foxhound) जैसे दिखते हैं। लेकिन इनका सिर उनसे चौड़ा और छोटा होता है। इसके साथ साथ इनका एक्सप्रेशन फॉक्स हाउंड से कतई अलग और पैर शरीर की तुलना में छोटे होते हैं।

इनके पास चिकनी डोम स्कल होती है। इनका जबड़ा मजबूत, ऊपरी और नीचले दोनों जबड़े एक साथ एक दूसरे पर परफेक्ट सेट होते हैं। इनकी आंखें बड़ी, हेजल या ब्राउन के साथ-साथ थोड़ा थोड़ा शिकारी कुत्ते जैसे लुक में होती है।

इनके पास एक बड़ा कान होता है जो सॉफ्ट होता है और मुड़कर गालों तक जाता है। इसके पास एक मजबूत मध्यम लंबाई की गर्दन होती है। इनकी पूँछ थोड़ी मुड़ी हुई होती है जिसे Stern कहते हैं।

हालांकि इनकी पूँछ मुड़कर इनके पीठ तक नहीं आती है लेकिन जब यह सक्रिय होते हैं तो यह ऊपर खड़ी हो जाती है। इनके पास मांसल शरीर और मध्यम लंबाई का स्मूथ हार्ड कोट होता है। इनका आगे का पैर सीधा जबकि पिछला पैर मांसल होता है।

सूंघने की क्षमता (Sense of Smell of Beagle Dog)

ब्लड हाउंड (Bloodhound) और हाउंड (Basset Hound) की तरह बीगल भी उन कुत्तों में शामिल है जिनके पास सूँघने की एक अनूठी क्षमता होती है। 1950 के आसपास जॉन पौल स्कॉट और जॉन फुलर ने Canine बिहेवियर के ऊपर 13 वर्ष शोध किया।

इसमें उन्होंने अलग-अलग नस्लों के सूंघने की क्षमता का परीक्षण किया। इस परीक्षण के अंतर्गत उन्होंने सूँघने की क्षमता का पता लगाने के लिए 1 एकड़ के फैले हुए क्षेत्र में चूहे छोड़कर कुत्ते छोड़ें और समय सीमा को नोट किया, जितनी देर के अंदर कुत्ते चूहे की गंध को सूँघ लेते हैं।

इस परीक्षण में ऐसा पाया गया कि बीगल 1 मिनट से भी कम समय में ऐसा कर पाने में सक्षम है जबकि फॉक्स टेरियर 15 मिनट और स्कॉटिश टेरियर तो ऐसा करने में असफल ही रहा।

बीगल मुख्य रूप से भूमि पर सूँघने (Ground Scenting) के लिए दक्ष होते हैं, air-scenting के बजाय। यही कारण है कि बहुत सारी माउंटेन रेस्क्यू टीम द्वारा इनको बहिष्कृत कर दिया गया। दरअसल माउंटेन रेस्क्यू टीम के पास ऐसा कुत्ता होना चाहिए जिसकी air-scenting की क्षमता ज्यादा होनी चाहिए। है बीगल के लंबे कान और बड़े होंठ इसकी सूंघने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

बीगल का इतिहास (Beagle History)

हालाँकि बीगल की उत्पत्ति के बारे में अभी निश्चित नहीं है। 11वीं शताब्दी में, विलियम द कॉन्करर ने सेंट ह्यूबर्ट हाउंड और टैलबोट हाउंड को ब्रिटेन ले आया। ब्रिटेन में इन दोनों प्रजातियों को फिर ग्रेहाउंड के साथ क्रॉस किया गया ताकि उन्हें हिरण शिकार के लिए गति और सहनशक्ति प्रदान की जा सके। बीगल हैरियर और विलुप्त दक्षिणी हाउंड के समान हैं, हालांकि छोटे और धीमे हैं।

अठारहवीं शताब्दी तक खरगोश और खरगोश के शिकार के लिए दो नस्लों का विकास किया गया था: दक्षिणी हाउंड और उत्तरी देश बीगल (या उत्तरी हाउंड)। दक्षिणी हाउंड, एक चौकोर सिर वाला एक लंबा, भारी कुत्ता, और लंबे, मुलायम कान, ट्रेंट नदी के दक्षिण से आम था और शायद टैलबोट हाउंड से निकटता से संबंधित था। हालांकि धीमी गति से, इसमें सहनशक्ति और उत्कृष्ट गंध क्षमता थी।

बीगल का स्वभाव (Beagle Temperament)

बीगल एक समान और कोमल स्वभाव वाले पप्पी होते है। कई नस्ल मानकों में उन्हें “मेरी” के रूप में वर्णित किया गया है, वे मिलनसार और आम तौर पर न तो आक्रामक और न ही डरपोक होते हैं, हालांकि यह व्यक्ति पर निर्भर करता है। ये कंपनी का आनंद लेते हैं, और हालांकि वे शुरू में अजनबियों के साथ गतिरोध कर सकते हैं, वे आसानी से जीत जाते हैं।

हालांकि अपरिचित के साथ सामना करने पर भौंकने या चिल्लाने की उनकी प्रवृत्ति उन्हें अच्छे कुत्ते बनाती है। 1985 में बेन और लिनेट हार्ट द्वारा किए गए एक अध्ययन में, यॉर्कशायर टेरियर, केयर्न टेरियर, मिनिएचर स्केनौज़र, वेस्ट हाइलैंड व्हाइट टेरियर और फॉक्स टेरियर के साथ, बीगल को उच्चतम उत्तेजना रेटिंग दी गई थी।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Beagle Dog Breed Information in Hindiलेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *