Beagle Feeding And Grooming in Hindi

❈ शेयर करें -

Beagle Feeding And Grooming in Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का DogKiDuniya.com में। दोस्तों पीछे के लेख में हम बीगल डॉग ब्रीड्स, बीगल डॉग प्राइस, बीगल डॉग फ़ैक्ट्स, बीगल डॉग ब्रीड करैक्टेरिस्टिक्स के बारे में विस्तृत चर्चा कर चुके हैं। यह सारे लेख आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। आप भी एक डॉग लवर है बीगल पप्पी को अपने घर में लाना चाहते हैं तो उसके बारे में संपूर्ण जानकारी होना बहुत जरूरी है जिसे आप एक-एक करके हमारे लेख पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

आज के लेख में हम बीगल डॉग के खानपान, ग्रुमिंग (Beagle Feeding And Grooming in Hindi) के बारे में विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं तो देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं..

Beagle Feeding And Grooming in Hindi

अब चलिए एक-एक करके Beagle Feeding And Grooming in Hindi के बारे में जानते हैं..

Advertisements
Beagle Feeding And Grooming in Hindi
Beagle Feeding And Grooming in Hindi

बीगल डाइयट (Beagle Feeding)

आप अपने बीगल डॉगी को 3/4 से 1.5 कप उच्च गुणवत्ता वाला सुखा भोजन दिन में दो बार दे सकते हैं।

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

हालांकि आपका डॉगी कितना खाना खाता है यह उसके आकार, उम्र, बनावट पाचन शक्ति और सक्रियता के स्तर पर निर्भर करता है। क्योंकि डॉग इंसानों की तरह से ही व्यक्तिगत होते हैं। इसीलिए सभी को एक समान मात्रा में भोजन की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बता दें कि बीगल खाने के बहुत चोर होते हैं और कभी-कभी तो यह आपके रसोई घर में भी घुस जाते हैं।

बीगल का ग्रूमिंग कैसे करें? (Beagle Grooming)

बीगल में एक चिकना, घना डबल कोट होता है जो बारिश के लिए प्रतिरोधी होता है। इनमें डेड बालों को ढीला करने और हटाने और नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें सप्ताह में कम से कम एक बार मध्यम-ब्रिसल ब्रश या हाउंड दस्ताने के साथ ब्रश किया जाना चाहिए।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

बीगल के बाल बहुत अधिक झड़ते हैं, लेकिन क्योंकि उनके बाल छोटे हैं, यह बहुत अधिक ध्यान देने योग्य नहीं है। वे साफ-सुथरे कुत्ते हैं और आम तौर पर बार-बार स्नान करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके नाखूनों को महीने में एक या दो बार ट्रिम करें यदि आपका कुत्ता दर्दनाक आँसू और अन्य समस्याओं को रोकने के लिए स्वाभाविक रूप से उन्हें नीचे नहीं पहनता है। यदि आप उन्हें फर्श पर घिसते हुए सुन सकते हैं, तो वे बहुत लंबे हैं।

कुत्ते के पैर की उंगलियों में रक्त वाहिकाएं होती हैं, और यदि आप बहुत दूर काटते हैं तो आप रक्तस्राव का कारण बन सकते हैं – और आपका कुत्ता अगली बार नाखून कतरनी बाहर आने पर सहयोग नहीं कर सकता है। इसलिए, यदि आपको कुत्ते के नाखूनों को ट्रिम करने का अनुभव नहीं है, तो पॉइंटर्स के लिए पशु चिकित्सक या ग्रूमर से की मदद लें।

  Video Viral - फीमेल डॉग को बच्चों के साथ बेहोशी का इंजेक्शन देखकर बीच सड़क पर फेका, देखें

संक्रमण या मोमी बिल्डअप के संकेतों के लिए कम से कम हर दो सप्ताह में उनके कानों की जाँच करें। उन्हें भी जांचें यदि आप देखते हैं कि आपका बीगल अपने सिर को बहुत हिलाता है या उसके कानों को खरोंचता है।

अपने बीगल के दांतों को सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार ब्रश करें ताकि टैटार बिल्डअप और उसके अंदर छिपे बैक्टीरिया को हटाया जा सके। यदि आप मसूड़ों की बीमारी और सांसों की दुर्गंध से बचना चाहते हैं तो रोजाना ब्रश करना और भी बेहतर है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Beagle Feeding And Grooming in Hindi” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *