Belgian Malinois A to Z Guide | बेल्जियन शेफ़र्ड से जुड़े सभी जानकारियां, अडॉप्ट करने से पहले जरूर देखें 

Belgian Malinois A to Z Guide in Hindi – Belgian Malinois जिसे Belgian Shepherd (बेल्जियन शेफ़र्ड) नाम से भी जाना जाता है. इस पोस्ट में इस नस्ल से जुड़े सभी अनोखी जानकारियों को आपसे साझा किया जायेगा, अतः यदि आप इसे अडॉप्ट करने तो एक बार इनके बारे में कुछ जरुरी बातों को आपके जरूर जानना चाहिए, ताकि आप अपने Belgian Malinois अथवा Belgian Shepherd (बेल्जियन शेफ़र्ड) की देखभाल अच्छे से कर सकें –

Belgian Malinois A to Z Guide | बेल्जियन शेफ़र्ड से जुड़े सभी जानकारियां, अडॉप्ट करने से पहले जरूर देखें
Belgian Malinois A to Z Guide | बेल्जियन शेफ़र्ड से जुड़े सभी जानकारियां, अडॉप्ट करने से पहले जरूर देखें  2

इस नस्ल के कुत्ते आमतौर पर काफी ज्यादा फुर्तीले , मजबूत और बुद्धिमान के साथ-साथ काफी वफादार भी होते है। जब वे नौकरी करते है तो उस दौरान ये कुत्ते पुलिस और सैन्य अभियानो जैसे खतरनाक काम करने वाले कुत्ते बेहद ही उपर्युक्त होते है।

VIDEOS –

इन जैसे कुत्तों को आप विशेष रूप से अपना साथी भी बना सकते है और आपके साथ ये कुत्ते भी काफी सक्रिय होते है।

Belgian Melinois Breed Information in Hindi –

  • Group – Herding
  • Origin – Belgium
  • Height – 22-34 inches
  • Weight – 40-60 pounds
  • Coat – Short, Smooth double coat
  • Temperament – Intelligent active, loyal
  • Life span – 14-16 Years

स्वभाव –

बेल्जियम मालिन्स की नस्ल का यह कुत्ता बेहद ही चालाक और आज्ञाकारी कुत्तों में से एक है और उसके पास काफी ज्यादा मजबूत सुरक्षात्मक व क्षेत्रीय प्रवृत्ति है। हम आपको बता दे, की यह नस्ल काफी कम उम्र में ही बेहद दृढ़ और कठोर हो जाती है, जिससे उनके प्रशिक्षण में परेशानी होती है.

  90 दिन के लैब्राडोर पप्पी का maximum वजन क्या होना चाहिए?

ऐसे में बेल्जियम मालिन्स के कुत्तों को काफी कम उम्र में ही अच्छी तरह से प्रशिक्षित करना चाहिए जिससे आपके साथ वे भी सामाजिक ज्ञान प्राप्त कर सके और ऐसे में उन्हें काफी सहज भी महसूस होने लगता है।

व्यायाम –

बेल्जियम मालिन्स की नस्ल के ऐसे कुत्तों को मानसिक तौर पर शरीर में उत्तेजना के साथ दैनिक व्यायाम और टहलाना काफी अधिक आवश्यक होता है। क्योंकि ये बिना इन सभी के वे शारीरिक तौर पर कमजोर भी हो सकते है और उनके व्यवहार में भी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

इन जैसे कुत्तों के लिये आप प्रतिदिन कम से कम दो घंटे तक व्यायाम कराने का लक्ष्य रखे। जिसमें काफी लंबी यात्रा तय करना, तेज चलना और खेलना भी इसमें शामिल है।

ये सब करने से इस नस्ल के कुत्तों को काफी ज्यादा लाभ होगा और किसी भी गतिविधियों के लिये यह एक अच्छा उम्मीदवार बन सकता है। जिसमें शारीरिक और मानसिक तौर पर चुनौती देने के लिये मजबूत सहनसक्ति होती है।

प्रशिक्षण –

बेल्जियम मालिन्स नस्ल के इन जैसे कुत्तों को सामान्य तौर पर काफी अधिक प्रशिक्षित , बुद्धिमान और फिर खुश करना चाहिए। ऐसे में ये कुत्ते आपके लिये काफी फायदेमंद साबित हो सकते है क्योंकि ये सकारात्मक सुदृढ़ीकरण और लगातार आपकी आज्ञा का अच्छी तरह से पालन करते है।

Belgian malinois puppy को पिल्लाहुड में प्रशिक्षण और समाज के साथ अच्छी तरह से घुल मिल जाना चाहिए। जैसे ही आपका इस नस्ल का कुत्ता सही उम्र को पार कर लेता है तो फिर यह एक आज्ञाकारी पालतू कुत्ता बन जाता है जिससे यह अलग – अलग जानवरों और फिर परिस्थितियों को भी बेनकाब कर देता है।

इस नस्ल के कुत्ते हमेशा ही किसी अन्य कुत्तों के साथ नहीं रहते है ये सिर्फ अपने ही नस्ल के कम उम्र के कुत्तों के साथ रहने में और उनको अपने संपर्क से उन्हें भी अच्छी मदद मिल सकती है।

  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

ग्रूमिंग(संवारना) –

बेल्जियम मालिन्स में बेहद ही घने अंडाकोट के साथ एक छोटा व सीधा मौसम प्रतिरोधि कोट होता है जोकि सौंदर्य के तौर पर थोड़ा अधिक आवश्यक और बुनियादि होता है। इसको ढीले मैट को रोकने के लिये और फिर इसे कम से कम साप्ताहिक ब्रश करने की योजना बनाया जा सकता है।

वसंत ऋतु और पतझड़ के मौसम बदलने के साथ ही साथ अक्सर शेडिंग काफी ज्यादा बढ़ जाती है जिससे कारण और भी अधिक नियमित रूप से ब्रश करने के आवश्यकता होने लग जाती है। हम आपको बता दे की इस नस्ल के कुत्ते को कुछ महीनों में कम से कम एक बार तो इन्हें नेल ट्रिप की आवश्यकता जरूर होती है।

हालांकि कुछ कुत्ते नाखून ट्रिम के बीच में काफी अधिक समय तक जा सकते है लेकिन इसके लिये उन्हें लगातार ब्रश से रगड़ना और अच्छे से देखभाल करने के बाद रोज टहलने के साथ ही अपने नाखुन और दांत यह लक्ष्य रखे।

Belgian Malinois या बेल्जियन शेफ़र्ड की कीमत भारत में कितनी है? (Belgian malinois price)

बेल्जियम मालिन्स की नस्ल के इन कुत्तों की इंडिया में सामान्य तौर पर एक प्रतिष्ठित ब्रीडर से औसत न्यूनतम Rs.73000 और अधिकतम Rs. 75000 के बीच में खरीदा जा सकता है.

क्या बेल्जियम मालिन्स एक बेहतर पालतू कुत्ता है?

तो इसपर हम आपको बता दे की बेल्जियम मालिन्स की नस्ल के कुत्ते सही घरों के लिये एक बेहद ही उत्कृष्ठ पालतू जानवर बन सकते है। क्योंकि इन जैसे कुत्तों को बस प्यार भरे साहचर्य से पालना होता है जो आप सभी लोग बेहद ही आसानी के साथ कर सकते है।

इस नस्ल के कुत्ते चरवाहा व्यवहार को प्रदर्शित करते है जैसे ये आपके पीछे ही चलते है और लगातार चक्कर लगाते रहते है। ये कुत्ते काफी घंटों तक बेहद ही सहजता के साथ आगे बढ़ते है और लोगो की एंडी को सूंघते रहते है।

  क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है?

क्या Belgian Malinois एक अच्छे रक्षक कुत्ते हैं परिवारों के लिए?

ये आश्चर्यजनक कुत्ते काफी ज्यादा चालाक के साथ संवेदनशील और बेहद ही सतर्क रहते है। इन नस्ल के कुत्तों को आप अगर अच्छे से पढ़ाते सिखाते है तो फिर यह आपके लिये काफी लाभदायक भी साबित हो सकते है।

इतना ही नहीं इस नस्ल के कुत्ते अपने परिवार के लिये और उनकी संपत्ति के लिये अंतिम क्षण तक लड़ने की चेष्टा रखते है। हम आपको बता दे की ऐसे कुत्ते बेहद ही महान और रक्षक कुत्ते माने जाते है। हालांकि इन कुत्तों को किसी भी तरह से बेल्जियम मालिन्स के साथ प्रशिक्षण कराना जरूरी होता है।

एक Belgian malinois puppy की cost अमेरिका में क्या हो सकती है?

बेल्जियम नस्ल के इन कुत्तों की लागत औसतन लगभग $1067.50 खर्च होता है। हालांकि इन जैसे कुत्तों को बेहतर वंश और फिर प्रजनन व बेहतर गुणवत्ता के साथ एक Belgian malinois price औसतन लगभग $3400-$9000 तक हो सकती है।

क्या Belgian Malinois Aggressive हैं?

यह नस्ल बेहद ही आत्मविश्वासी होते है ये किसी भी परिस्थितियों में ना ही कभी झुकते है और नाही शर्म के साथ आक्रामकता का प्रदर्शन करते हैं.

अजनबी के प्रति Belgian Malinois का रवैया कैसा होता है?

Belgian Malinois किसी भी अजनबी के साथ असहज दिखाई दे सकता है लेकिन अगर आप उसके मालिक है तो फिर वह आपके साथ काफी स्नेही हो सकता है।

क्या Belgian Malinois एक बेहतर Watch dog हैं?

यह कुत्ता तनिक भी आक्रामक हुए बिना अपने मालिक के साथ ही साथ उनकी संपत्ति और मालिक के किसी भी व्यक्ति की स्वाभाविक रूप से बेहद ही अच्छी सुरक्षा कर सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Belgian Malinois A to Z Guide in Hindi"  से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *