Belgian Shepherd Breed Information in Hindi

Belgian Shepherd: बेल्जियन शेफर्ड जिसे सामान्यता बेल्जियम शीपडॉग के नाम से भी जाना जाता है। यह मध्यम आकार वाले हंटिंग डॉग की एक प्रजाति है। यह अमेरिकन केनल क्लब द्वारा एक मान्यता प्राप्त नस्ल है। यह अपने कोट के प्रकार और रंगों के आधार पर चार स्पष्ट नस्लों में पाए जाते हैं लेकिन अमेरिकन केनल क्लब (AKC) बेल्जियन शेफर्ड के इन चारों प्रकारों को अलग-अलग नस्लों के तौर पर मान्यता देता है।

दोस्तों आज के इस लेख में हम बेल्जियन शेफर्ड (Belgian Shepherd) की पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसके लिए पूरा लेख अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं, इनके संक्षिप्त परिचय के साथ…

Belgian Shepherd Breed Info

कुत्ते का नामबेल्जियन शेफर्ड
प्रजाति (ग्रूप)हंटिंग डॉग
उत्पत्तिबेल्जियम
वैज्ञानिक नामCanis lupus familiaris
लेख का नामBelgian Shepherd Breed Information in Hindi
रंगग्रिस क्लेयर से ग्रिस सांग्लियर, लाइट ग्रे से बोअर ग्रे
ऊंचाईकुत्ता– 21 से 23 इंच
कुतिया– 20 से 22 इंच
वजनकुत्ता– 22 से 30 किलोग्राम
कुतिया– 21 से 25 किलोग्राम
जीवनकाल10-13 साल
स्टैंडर्डअमेरिकन केनल क्लब, FCI

बेल्जियन शेफर्ड की विशेषताएं

Belgian Shepherd पूरे पश्चिमी यूरोप में पाए जाने वाले एक सामान्य प्रकार के चरवाहे कुत्ते से निकलती है जिसमें बौवियर डेस अर्देनेस, डच शेफर्ड और जर्मन शेफर्ड जैसी आधुनिक नस्लें शामिल हैं। ये जोकि नस्ल से एक शिकारी कुत्ता (Herding Dog) है के जीवन काल, उत्पत्ति, रंग, रूप व आकार के बारे में हम एक-एक करके जानेंगे…

  क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?
Belgian Shepherd 
Belgian Shepherd Hindi

जीवनकाल

एक सामान्य स्वस्थ बेल्जियन शेफर्ड का जीवनकाल 12 से 14 वर्षों तक का होता है लेकिन इनकी अच्छी देखरेख और खानपान के बदौलत इसको थोड़ा बढ़ाया जा सकता है।

  क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं?

उत्पत्ति

बेल्जियन शेफर्ड मूल रूप से बेल्जियम देश से ताल्लुक रखते हैं। इनकी उत्पत्ति यहीं से मानी जाती है। यह नस्लें से शेफ़र्ड डॉग से ही विकसित की गई है जो कि पश्चिमी यूरोप में पाए जाते हैं। इनमें Dutch Shepherd और German Shepherd भी शामिल है।

दिखावट

बेल्जियन शेफर्ड मध्यम आकार के खोजी कुत्ते होते हैं। इनमें सामान्य रूप से पुरुष का आकार 24 से 26 इंच जबकि महिला का पुरुष की तुलना में 1 से 1.5 इंच कम होता है। वहीं पुरुष बेल्जियन शेफर्ड का वजन 22 से 32 किलोग्राम तथा महिला का थोड़ा कम हो सकता है।

इनके पास लंबा त्रिभुज के आकार का सिर, लंबी लहरियादार पूँछ और लंबे खड़े कान होते हैं। इनका शरीर मांसल होता है लेकिन ज्यादा भारी नहीं होता है जिसकी वजह से यह काफी तेजी से किसी चीज का पीछा कर सकते हैं।

  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

बेल्जियन शेफर्ड का स्वभाव

बेल्जियम शेफ़र्ड अत्यधिक बुद्धिमान, सतर्क और संवेदनशील होता है। ये कुत्ते आम तौर पर अत्यधिक प्रशिक्षित, सतर्क और कड़ी मेहनत करने वाले एक मजबूत सुरक्षा वृत्ति के साथ उन्हें संपत्ति और परिवार के लिए सुरक्षात्मक बनाते हैं, और सुरक्षा सेवाओं के साथ सेवा के लिए बहुत उपयुक्त हैं।

Groenendael और Tervueren किस्मों की कभी-कभी तेज़ होने की प्रतिष्ठा होती है, जिससे वे बच्चों के लिए साथी कुत्तों के रूप में कम उपयुक्त हो जाते हैं। Laekenois, जबकि बच्चों के साथ बहुत अच्छा माना जाता है, कभी-कभी अन्य कुत्तों के साथ परेशानी हो सकती है।

बेल्जियम शेफर्ड प्रशिक्षण के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देता है और दृढ़ और समझदार प्रशिक्षण के लिए बहुत अच्छी प्रतिक्रिया देता है। उन्हें कम उम्र से प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से लाकेनोइस में जो कमजोर-इच्छाशक्ति वाले गुरु पर हावी होने की कोशिश करने की प्रवृत्ति हो सकती है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Belgian Shepherdसे जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *