Belgian Shepherd Pictures with Facts | बेल्जियम शेफर्ड से जुड़े अनोखे तथ्य पिक्चर के साथ देखें

❈ शेयर करें -

Belgian Shepherd Pictures with Facts in Hindi – बेल्जियम शेफर्ड कुत्ता जिसेकाफी सारे लोग malinois के नाम से भी खोजते हैं, किंतु उसका वास्तविक नाम belgian shepherd malinois भी है. यह एक मध्यम साइज का हार्डिंग कुत्ता है जो कि बेल्जियम से पैदा हुआ है.

यह कुत्ते की इकलौती ऐसी नस्ल है जिसके चार अलग अलग टाइप के कोट पाए जाते हैं जिसमें कुछ के बाल लंबे और कुछ के बाल छोटे भी होते हैं, आज के इस आर्टिकल में हम Belgian Shepherd Pictures with Facts यानी हम बेल्जियम शेफर्ड से जुड़े अनोखे तथ्य पिक्चर के साथ आपके के साथ साझा करेंगे।

एक कुत्ते की ऐसी नस्ल है जिसे किसी घर के अपार्टमेंट में रखना मुश्किल होगा कोई नया ओनर इसे खरीद करके लाता है तो शुरुआत में उसे कुछ परेशानियां झेलने पढ़ पढ़ सकती हैं.

Advertisements

Belgian Shepherd or Malinois dog का स्वभाव कैसा होता है?

Malinois का स्वभाव बुद्धिमानी से भरा हुआ, सतर्क और अतिसंवेदनशील होता है. यह एक बेहतर रक्षक कुत्ते के रूप में एक परिवार के लिए काफी सूट करेंगे. क्योंकि, इन्हें सिक्योरिटी सर्विस में भी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, इसके लिए आपको इन्हें एक शानदार प्रशिक्षण भी देना होगा।

Malinois puppy की कीमत कितनी है?

भारत में Belgian Shepherd or Malinois dog की कीमत काफी ज्यादा है. क्योंकि यह एक विदेशी नस्ल का कुत्ता है, इसकी खरीदने और इसकी देखभाल में अतिरिक्त इसके खाने पीने में भी आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। (Malinois Puppy Price in India) औसतन भारत में इसकी कीमत ₹75000 से शुरू होगी।

बेल्जियम शेफर्ड के लिए क्या व्यायाम जरूरी है?

Malinois एक उच्च ऊर्जा स्तर वाला कुत्ता है, इसकी मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज बहुत ही ज्यादा जरूरी है. अतः इसे हर दिन सुबह शाम कम से कम 20 से 30 मिनट व्यायाम करवाना चाहिए. ताकि यह मानसिक रूप से स्वस्थ और सतर्क रहें।

Belgian Shepherd or Malinois dog को प्रशिक्षण देना आसान है या मुश्किल?

Malinois एक उच्च प्रशिक्षण क्षमता वाला कुत्ता है, किंतु इसके प्रशिक्षण हेतु आपको इसके उम्र से सिखाना सबसे महत्वपूर्ण है. ताकि, वह जल्दी सीख जाए. यह बुद्धिमान है इसलिए किसी भी चीज को जल्दी सीखेगा। आमतौर पर यह शांत रहने वाला है.

इसके पास आवश्यक रूप से मध्यम पोटेंशियल है. इसलिए सामान्य तौर पर एक Belgian Shepherd or Malinois dog Trainability के मामले में पांच में से चार स्टार प्राप्त करता है जो इसके उच्च प्रशिक्षण क्षमता को दर्शाता है.

Belgium Milano Dog price in Kerala

एक एडल्ट बेल्जियन शेफर्ड की कीमत भारत के अलग-अलग शहरों में आने वाले हो सकती है. इसकी कीमत मुख्य रूप से इसके रंग, नस्ल, मांग, पैदाइश से प्रभावित होती है. Belgium milano Dog price in kerala – ₹60000 से शुरू हो जाएगी।

Belgian Shepherd Pictures with Facts | Malinois dog –

हालांकि, यह एक एडल्ट डॉग के साथ होगा Puppies ज्यादातर शांत रहेंगे यह एक अति संवेदनशील कुत्ता होता है जो 2 या 4 घंटे के लिए अकेले भी रह लेगा। herding dogs के रूप में पैदा हुआ इस कुत्ते का इस्तेमाल पुलिस, मिलिट्री, प्रोटेक्शन परिवार की रक्षा और परिवार के लिए प्यार करने वाला एक बेहतर साथी के रूप में बड़ी आसानी से की जा सकती है.

Belgian Shepherd or Malinois dog
Belgian Shepherd or Malinois dog

यह मध्यम आकार का है जो शेफर्ड डॉग से काफी मिलता-जुलता है. इसके पास छोटे बाल होते हैं या अलग-अलग रंगों में भी पाया जाता है. इसके चेहरे की बनावट कुछ इस प्रकार से होती है कि दूर से देखने पर ऐसा लगता है कि इसके पास हल्की काले रंग की मास्क जैसा होता है इसके मुंह पर.

Belgian Shepherd Pictures with Facts
Instagram

malinois puppy हार्ड डिंग डांग से संबंध रखता है. इस नस्ल को 1959 में यूएसए ने एक अलग नस्ल घोषित किया था, इसके पास खेलने कूदने और काम करने की अद्भुत क्षमता है.

Belgian Shepherd Pictures with Facts
Instagram

यह काफी सक्रिय और बुद्धिमान कुत्तों में से एक है. यह किसी भी टास्क को पूरा करने में माहिर होता है इसीलिए इसे पुलिस सर्च ऑपरेशन, रेस्क्यू सेंटर, परफॉर्मेंस, इवेंट जैसे कार्य में भी इस्तेमाल किया जाता है.

काफी सारे लोग इन्हे जर्मन शेफर्ड इन्हें समझते हैं क्योंकि इसकी शरीरिक बनावट इससे काफी मिलती जुलती है. अतः दोनों में काफी समानता है. Belgian Shepherd का वजन औसतन 25 से 30 किलोग्राम मेल, जबकि फीमेल 20 से 25 किलोग्राम की होती हैं.

Belgian Shepherd Pictures with Facts
Instagram

शेड के मामले में Belgian Shepherd की शेडिंग साल में दो बार होती है जिसके दौरान इसके बाल टूटले हैं, फिर से धीरे-धीरे वापस आते हैं, इसे प्रशिक्षित करना ज्यादा मुश्किल नहीं है.

स्वास्थ्य के मामले में Belgian Shepherd को स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों से प्रभावित करती हैं इसे अपने घर में पाले जाने वाले अन्य कुत्तों के साथ भी आप रख सकते हैं.

Belgian Shepherd Pictures with Facts
Instagram

किंतु शुरुआत में आपको थोड़ा ध्यान देना होगा ऐसे प्रशिक्षित करना होगा। किड फ्रेंडली और अनजान व्यक्ति यदि कोई आपके घर में आता है तो Belgian Shepherd उसके साथ भी कुछ दिनों में आसानी से मिल सकता है.

सामान्य तौर पर इसका जीवनकाल 10 वर्ष से लेकर के 14 वर्ष का होता है खाने में इसे ग्रेन और फ्री ड्राई फूड भी दिया जा सकता है किंतु इसके लिए एक्सरसाइ सबसे महत्वपूर्ण है बाइट फोर्स की बात करें तो इनका बाइट फोर्स 195 पीएसआई है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Belgian Shepherd Pictures with Facts” से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *