Bernese Mountain Dog नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत | DOGKIDUNIYA

Bernese Mountain Dog नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत – Bernese mountain dogs का विकास 1912 के आस पास हुआ और इसे मान्यता भी उसी के दौरान मिली पूर्व काल में बड़े Bernese mountain dogs गाड़ियों के खींचने के लिए इस्तेमाल किये जाते थे. इसे खेतों में फसलों की रक्षा के लिए रखा जाता था.

इन की पैदाइश Roman mastiffs से मानी जाती है, यह एक पर्वती नस्ल है जिन्हें प्रशंसकों के लिए स्वभाव शांत मीठा सहज और समर्पण से भरा हुआ है. यह छोटे बच्चों के साथ बहुत आसानी से घुल मिल सकता है और आपके परिवार के साथ रहने लायक है क्योंकि इसमें समर्पण की भावना है.

Bernese mountain dogs वफादार होने के साथ ही साथ काफी स्मार्ट और एक गुड लुकिंग कुत्ते हैं, जो ज्यादातर समय अपने मानकों के साथ खुश रहेगा और उनके इर्द-गिर्द घूमेगा।

Bernese Mountain Dog
Bernese Mountain Dog नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत

यदि आपके घर में छोटा बच्चा है तो उसके साथ भी अच्छा समय बताएगा और इसे किसी भी प्रकार की कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा, इनमे एक बेहतर वाचडॉग बनने के गुण भी हैं. बर्नीज़ माउंटेन डॉग मजबूत कुत्तों में से एक हैं इन्हे आज्ञाकारिता, ट्रैकिंग, चरवाहा और कार्टिंग प्रतियोगिताओं के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है.

Bernese Mountain Dog in Hindi, नस्ल से जुडी जानकारी –

Bernese Mountain Dog, को Bernese नाम से भी जाना जाता है इनके पास उच्च ऊर्जा स्तर है जो दूर से देखने में काफी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है.

इनकी कोट का रंग सामान्य तौर पर सफेद या किसी अन्य मिक्स रंगों का होता है जो ज्यादातर इनके छाती पर होगा, उच्च कोट वाले यह वाकई मजबूत हैं.

मुख्य बिंदु –

  • क्या यह परिवार के साथ फिट है – ⭐⭐⭐⭐⭐
  • बच्चों के साथ कितना फिट है – ⭐⭐⭐⭐⭐
  • किसी अन्य कुत्तों के साथ इसे रख सकते हैं – ⭐⭐⭐⭐
  • इसका बाइट फोर्स क्या है – 200 PSI
  • इसी प्रशिक्षण देना आसान है या मुश्किल -⭐⭐⭐⭐⭐

किंतु, बाहर से खूबसूरत होने के साथ ये अंदर से मजबूत भी है. पूर्व काल में यह कृषि जीवन से काफी लंबे समय तक जुड़े रहे हैं जो मवेशियों को चराने, परिवार की रक्षा करने, गांव में सामान बेचने हेतु माल गाड़ियों को खींचने कि काम में लाए जाते थे.

इस प्रकार इनके स्वभाव और कार्य से यह पता चलता है कि यह काफी ज्यादा मेहनती भी हैं. जो पिछली सदी के आसपास या विलुप्त हो गए थे या फिर केवल इनकी संख्या बहुत ही कम बची थी.

इनके पास एक उच्च स्तर का अनुभव है जो इनके वफादार स्नेह खुश रहने के लिए उससे और बुद्धिमान होने का परिचय देता है. यह स्वभाव में वाकई खुश मिजाज हैं.

  45 Days के जर्मन शेफर्ड पप्पी को क्या दे खाने में ओर कितना दे?
Bernese Mountain Dog नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत
iNSTAGRAM

इन्हें प्रशिक्षित करना काफी ज्यादा आसान है, इसमें शांत और मिलनसार भाव साफ़ तौर पर देखा जा सकता है. लेकिन Bernese Mountain Dog, कभी-कभी थोड़ा नासमझ भी होता है.

परिवार के किसी भी सदस्य के साथ बड़ी आसानी से मिल करके किसी भी खेल में भाग ले सकता है. इन्हें सीखना पसंद है इस वजह से इन्हें बहुत ही आसानी से और जल्द ही प्रशिक्षित किया जा सकता है.

इनका सामाजिकरण करना जरूरी है इसलिए इन्हें छोटी उम्र से प्रशिक्षण और समाजीकरण का कार्य शुरू कर देना चाहिए। Bernese Mountain Puppy का 100 पाउंड के वजन होने के बाद यह कार्य को धीरे-धीरे करके शुरू किया जाना चाहिए,

ताकि यह धीरे-धीरे शारीरिक और मानसिक रूप से परिपक्व होते रहे यदि आप अपने Bernese Dog को प्रशिक्षित करने के लिए कठोर रवैया अपनाते हैं,

तो इसके भावनाओं को ठेस ठेस पहुंचेगा जिसकी वजह से इसके स्वभाव में रूखापन आ सकता है और जाने अनजाने में आपको चोट कर सकता है.

इसलिए ऐसा ना करें, Bernese Dog में सामान्य तौर पर अनुवांशिक बीमारियां भी देखी जाती हैं इनका जीवन काल 6 से लेकर 8 वर्ष तक है, जो अब बदकरके 10 वर्ष तक हो गया है. इनकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है. काफी सारे लोग अपने घरों में रखना पसंद कर रहे हैं.

Bernese Mountain Dog, साइज, हाइट, जीवनकाल, अपीयरेंस –

Bernese Mountain Dog का सारे का कार्य एक मेल का 64 से 70 सेंटीमीटर जो कि फीमेल का 58 से 66 सेंटीमीटर तक का होता है, वही वजन में Bernese Mountain male weight 38 से 50 केजी तक, हो सकता है जबकि फीमेल इन से वजन में थोड़ा हल्की होती हैं.

उनका वजन औसतन 36 से लेकर 48 केजी तक होता है. एक Bernese Mountain एडल्ट dog का वजन अधिक 50 केजी तक भी हो सकता है. इनके जीवन काल की बात की जाती है 6 वर्ष से लेकर के 8 वर्ष तक जिंदा रहते हैं.

हालांकि Bernese Mountain Dog lifespan पहले 6 वर्ष ही था किंतु अब यह बढ़कर के 8 वर्ष हो गया है. Bernese Mountain Appearance, इनके कोट तीन अलग-अलग रंगों के पाए जाते हैं या फिर इनकी फोटो का रंग तीनों रंगों का मिक्स भी हो सकता है.

जैसे कि Bernese Mountain coat सामान्यता, काले, rust-colored, जबकि छाती के बाल सफेद होते हैं. ज्यादातर इसमें जो Sennenhund dogs पाया जाता है उसके पास लंबे coat होते हैं.

Bernese Mountain Dog नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत
iNSTAGRAM

इसकी नाक के किनारे और इर्द-गिर्द के बाल भी ज्यादातर सफेद ही होंगे। Bernese Mountain अमेरिकन केनल क्लब द्वारा मान्यता प्राप्त नस्ल है. जिसकी आंखें समानता नीली होंगी या फिर हल्की काली भी हो सकती हैं.

इसके पास पर्याप्त ऊंचाई है और यह काफी शक्तिशाली कुत्तों में से एक है इसे कान मध्यम आकार के होंगे, जोकि triangular थोड़ा ऊंचाई वाले हो सकते हैं.

लेकिन होंगे Bernese के पास काफी नुकीला दांत होगा जिससे किसी को काट सकता है इसका पैर सीधे किंतु शक्तिशाली होते हैं,जबकि toes हल्का धनुष जैसा मुडा हुआ हो सकता है.Bernese एक bushy tail भी रखता है.

  क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है?

बर्नीज़ माउंटेन डॉग स्वभाव, प्रशिक्षण –

Bernese Mountain कुत्ते का स्वभाव समानता हल्का शर्मीला व सहज होगा, यह आत्मविश्वास से भरे हुए अजनबीयों के प्रति शांत और विनम्र स्वभाव को दर्शायेगा।

यह केवल तभी किसी पर हमला करेगा जब उसकी अत्यंत जरूरत होगी किंतु यह आपको पता होना चाहिए कि Bernese Mountain puppy का स्वभाव इनके बचपन में दिया गया प्रशिक्षण व इनका सामाजिकरण से मुख्य रूप से प्रभावी होता है.

यदि इसे शुरू से ही एक बेहतर प्रशिक्षण और समाजीकरण जैसे प्रवेश में अपने Bernese puppy को रखा गया है तो यह निश्चित रूप से एक अच्छा स्वभाव को दर्शाएगा।

खासकर जब ये छोटे पिल्ले होंगे तब इनका सामाजिकरण और प्रशिक्षण एक बेहतर तरीके से की जानी चाहिए, फिर भी Bernese Mountain घर में काफी अच्छा व्यवहार करता है.

Bernese Mountain Dog नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत
iNSTAGRAM

इन्हें नियमित व्यायाम की जरूरत होगी क्योंकि इसके पास उच्च सहनशक्ति नहीं है यह ज्यादा उकसाने पर घातक साबित हो जाएंगे, इसे पैदल आसानी से टहलने के लिए ले जाया जा सकता है.

क्योंकि Bernese पैदल चलने के लिए कंफर्टेबल है यदि आपका Bernese dog अचानक से ज्यादा भौंक रहा है तो आपको इसे एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए।

Bernese Mountain dog बच्चों के साथ रहने के लिए बने हैं, इनके पास धैर्य है कोई छोटा बच्चा खेलते समय इनके ऊपर बैठ जाएगा तो उसे परेशान नहीं करेगा।

हालांकि इसके पास उच्च ऊर्जा स्तर है किंतु फिर भी अशांत खुश रहेगा या किसी अन्य पालतू जानवरों के साथ ही अच्छा रहेगा। इनमें सीखने की ललक है.

इस वजह से यह आसानी से सीखेगा किंतु इस दौरान आपको थोड़ा सब्र रख कर धीरे धीरे इनका प्रशिक्षण और समाजीकरण करना होगा। हालांकि Bernese Mountain puppy को प्रशिक्षण दें आसान है, लिए यदि आप ही से कम उम्र से ही ध्यान देते हैं तो.

बर्नीज़ माउंटेन डॉग, केयर, ग्रूमिंग टिप्स –

वैसे Bernese की देखभाल करना काफी आसान है. क्योंकि, इनके स्वभाव जल्द ही आपके परिवार से खुल मिल सकते हैं इस वजह से किसी खास प्रकार से देखभाल की कोई भी जरूरत नहीं होगी।

Bernese सामान्य रूप से रह लेंगे इनके सौंदर्य की बात की जाए तो बनर्जी माउंटेन कुत्तों के पास थोड़ा लंबे कोट होंगे जिसके बाल पूरे साल भर खासकर मौसम परिवर्तन के दौरान टूटेंगे।

इसको आपको ध्यान देना होगा और उसको समय पर साफ करते रहना होगा। हालांकि, Bernese mountain dog Grooming सप्ताह में एक बार आप कर सकते हैं.

Bernese Mountain Dog नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत I
iNSTAGRAM

इनके कोट को सवारने हेतु आपको बसंत व पतझड़ के मौसम में थोड़ा अधिक ब्रश करना होगा। इनके शरीर से काफी कम स्मेल आती है. Bernese mountain dog को महीने में एक या दो बार आवश्यकता अनुसार नहलाया जा सकता है.

किंतु इसके साफ सफाई के दौरान आपको इसके कान पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि उसमें बैक्टीरिया, गंदगी और तरल पदार्थ जमा हो जाते हैं जो चोट का रूप ले सकते हैं इसकी ग्रूमिंग के लिए आप चाहे तो किसी नजदीक के डॉग सैलून की भी मदद ले सकते हैं.

  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

Bernese mountain dog स्वास्थ्य सम्बंधित बीमारियां –

सामान्य तौर पर Bernese Mountain Dogs के मौत का कारण कैंसर जैसी स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां अत्यधिक देखी गई है. जिसकी वजह से इनकी मौतें काफी जल्द ही हो जाती है.

सर्वेक्षण से पता चला गया कि यूएसए और कनाडा और यूके में आधे Bernese Mountain Dogs के मरने का कारण प्रमुख रूप से कैंसर ही था जो कि सभी कुत्तों का लगभग 27% के करीब है.

इनमें कई अलग-अलग प्रकार के कैंसर देखे गए हैं जिसमें histiocytosis, mast cell tumor, lymphosarcoma, fibrosarcoma, और osteosarcoma शामिल है.

Bernese Dogs कुछ वंशानुगत समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है अतः Bernese Mountain Puppy किसी ऑथराइज्ड ब्रीडर से खरीदना चाहिए।

इसके अतिरिक्त इनमें Arthritis, hip dysplasia और cruciate ligament जैसी बीमारियां भी कभी-कभी पाई जाती हैं, जो इनके 6% मृत्यु दर के लिए जिम्मेदार है.

इनके स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से रखने के लिए आपको समय-समय पर अपने पशु चिकित्सक के द्वारा इनकी जांच कराती रहनी चाहिए.

Bernese Mountain Dog Rescue ओप्रशन –

कुछ खास Bernese Mountain Dog जिन्हें उनके अद्भुत कारनामों के लिए रेस्क्यू किया गया उनकी सूची कुछ इस प्रकार से है –

Nico – इस नाम का यह कुत्ता 2015 में इसे अडॉप्ट किया गया था, जो कैलिफ़ोर्निया रिप करंट समुद्र में बह रहे 2 लोगों को बचाया था.

Bela – जो अपने मालिक को एक जलते हुए घर में फस जाने के दौरान उन्हें वहां से बचाने में मदद की थी अपने मालिक को बचाने के दौरान ही अत्यधिक घायल होकर के मर जाता है.

Oakley – 2014 में अपने मालिक के सिर पर बैठ कर अपने परिवार को बचाता है जबकि वहां आग लग गई थी.

Ben – एक बार एक माउंटेन कुत्ता है जिसने अपने परिवार के लोगों को हद में बचाया जब उनके सोने के दौरान वहां आग लग गई थी, उसने दो बच्चों को पूर्ण रूप से सुरक्षित बाहर निकालने में मदद की थी.

Bernese mountain dog को कैसे adopt करें?

वाकई यह कुत्ते शानदार और बेहतरीन हैं जिन्हें यदि आप दिल से अपने करीबी साथी बनाते हैं तो यह भी आपके लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार होंगे।

एक Bernese mountain dog उनमे से ही है, इसे अपने नजदीक से adopt आप आसानी से कर सकते हैं. अपने नजदीकी स्थान से Bernese Puppy को खोजने के लिए पेट फाइंडर ऑनलाइन पेट सर्च टूल की मदद लेनी चहिये यह आपको नजदीक के रेस्क्यू सेंटर खोजने में मदद करेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Creature Video" से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *