Best Natural Dog Food | क्या यह आपके कुत्ते के लिए बेहतर होगा?

Best Natural Dog Food जिसके इस्तेमाल से आप अपने puppies को काफी स्वास्थ्य और ऊर्जावान रख सकते हैं | नेचुरल डॉग भोजन में हम कुछ ख़ास तरह के फ़ूड के बारे में बात करेगें जो प्राकृतिक रूप से मौजूद हो और यह आपके कुत्ते को निरोगित रखने में काफी मददगार साबित हो.

प्राकृतिक रूप से खास तरीके से तैयार किए गए नेचर में पाए जाने वाले यह सभी फूड जो आपके डॉग कुक भरपूर ऊर्जा व उसके पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने में मददगार साबित हो सकता है.

Best Natural Dog Food
Best Natural Dog Food

क्योंकि सामान्य रूप से मानव की तरह ही कुत्तों को भी पाचन से संबंधित कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है यदि आप उन्हें लगातार मांस खाने के लिए दे रहे हैं,

तो इसलिए यह बहुत ही जरूरी है कि उन्हें दिए जाने वाले डाइट प्लान में कुछ बदलाव कर हफ्ते में कुछ इस तरह के इस तरह के भोजन शामिल किया जाय जो सुपाच्य और हलके हों जिससे आपके Puppies या Dog को भविष्य में पेट की समस्या का सामना ना करना पड़े।

Best Natural Dog Food –

Best Natural Dog Food के तहत आप आपके कुत्ते को Raw Goat Milk, Eggs, Kelp, Mushrooms, Fermented Foods आदि दे सकते हैं खाने के लिए. कुत्ते के बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह सब से बहुत जरूरी है कि उसे संतुलित और उसकी उम्र के और ऊर्जा के अनुसार भोजन दिया जाना जरूरी है.

Raw Goat Milk – Raw Goat Milk एक नेचुरल डॉग फूड है इसमें मुख्य रूप से पाए जाने वाले विटामिन A, B और K2 पाया जाता है. Omega 3 से भरपूर इसमें Protein/amino acids, Immunoglobulins और Minerals and electrolytes: calcium, magnesium, potassium भी पाए जाते हैं. देखा जाए तो कच्चे दूध के इस्तेमाल से कई सारे लाभ होते हैं यह कुत्ते के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है और उसके त्वचा से होने वाली एलर्जी को भी खत्म करने में अहम किरदार निभाता है इसमें पाए जाने वाला प्रोबायोटिक्स एंजाइम जो पाचन शक्ति को और भी बढ़ाने में सहायक है.

Eggs – अंडे को पोषक तत्वों का शक्ति ग्रह माना जाता है इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह प्रोटीन से भरपूर होता है इसे अपने कुत्ते के संतुलित भोजन की सूची में जरूर शामिल करें – अमीनो एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और कंपलेक्स विटामिन बी के अलावा इसमें omega-3s, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, सेलेनियम जिंक इत्यादि पाए जाते हैं.

Kelp – केल्प एक खनिज है जिसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं किंतु काफी कम मात्रा में उपलब्ध है इन्हें मुख्य रूप से सागरों से प्राप्त किया जाता है. यह एक समुद्री शैवाल है इनके पत्ते और तना में पोषक तत्व अवशोषित होते हैं. इसमें जमीन से पाए जाने वाले पौधों की तुलना में 10 से 20 गुना अधिक विटामिन खनिज और अमीनो एसिड हैं. यह मुख्य रूप से खनिज और जटिल फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भी एक शक्तिशाली स्रोत हैं, मुख्य रूप से iodine, selenium, zinc and magnesium होता है जो आपके कुत्ते को एक बेहतर पाचन शक्ति और ऊर्जावान बनाने में सहायक साबित हो सकता है. आप चाहे तो आप अपने कुत्ते के डाइट प्लान में खेल को शामिल कर सकते हैं.

Mushrooms – मशरूम में विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है या मुख्य रूप से एवं मानव और कुत्तों के लिए भी बेहतर भोजन बनने में मददगार है मशरूम से कई सारे प्रकितिक दवाएं भी बनाई जाती है. इसे चीन में खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. कुछ खास तरह के मशरूम जिन्हें आप अपने कुत्ते को खिला सकते हैं उनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं – Turkey Tail, Reishi, Cordyceps, Lion’s Mane, Shitake, Chaga और Maitake

क्या कुत्ते को Natural Food खिलाना बेहतर होगा?

जी हां निश्चित रूप से या आपके Dog/Puppies के लिए Best Natural Dog Food बेहतर साबित हो सकता है क्योंकि यह अन्य भोजन के मुकाबले अधिक ऊर्जा वाला और हल्का होता है जिससे किया आसानी से पच जाता है और पाचन से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या भी नहीं होती है इसलिए यदि प्रतिदिन संभव नहीं है तो हफ्तों में कुछ दिनों के भोजन इस नेचुरल फ़ूड को शामिल किया जा सकता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Best Natural Dog Food'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों और Dog Videos को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *