Biewer Terrier Breed Information | बीवर टेरियर की खासियत

बीवर टेरियर की खासियत (Biewer Terrier Breed information) – बीवर टेरियर(Biewer Terrier) बहुत ही दुर्लभ क़िस्म की नस्ल है जिसे two Yorkshire Terriers के जीन से पैदा किया गया है. वैसे देखा जाय तो यह ब्रीड मिलनसार, चंचल और फुर्तीले होते हैं, जो इन्हे खास बनता है. Read 📖 in ENGLISH

बीवर टेरियर(Biewer Terrier), जिसका उच्चारण “बीवर” होता है। इन्हे आप बड़ी आसानी से बीवर टेरियर कुत्तों के आश्रयों में पा सकते हैं. Biewer Terrier puppies ऊर्जावान और प्यार करने वाले ऊंचाई में छोटे होते हैं, वे उन लोगों के लिए आदर्श होते हैं जो अपार्टमेंट या घरों में पिछवाड़े के साथ या बिना रहते हैं।

Biewer Terrier Breed Information बीवर टेरियर की खासियत
Biewer Terrier Breed Information | बीवर टेरियर की खासियत

यह नस्ल एकल और वरिष्ठ नागरिकों से लेकर बच्चों वाले परिवारों के लिए काफी सुलभ मानी जा सकती हैं. विविध परिवारों के लिए उपयुक्त हैं। बीवर टेरियर को लोगों के साथ दोस्ती करना काफी पसंद होता है. यदि देखा जाय तो इन्हे बच्चो के साथ रहना भी पसंद है.

ये बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के साथ मिलते हैं, हालांकि ये कभी – कभी शोर भी मचा सकते हैं. किन्तु ऐसा तभी होगा जब इनके साथ कोई अजनबी होगा। इसलिए इन्हे अजनबियों के साथ मिलना जुलना पसंद नहीं है.

  क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं?

Biewer Terrier Breed Information | बीवर टेरियर की नस्ल के बारे जानकारी –

  1. आमतौर पर, बीवर टेरियर(Biewer Terrier) का रंग सफेद या नीले-सफेद धब्बेदार होता है यानी इनके शरीर पर थोड़ा – थोड़ा धब्बा देखा जा सकता है.
  2. इनकी छाती, पैरों और तलवों पर सफेद बालों पर होते हैं। इनका चेहरा आमतौर पर काला और भूरा हो सकता है।
  3. बीवर टेरियर थोड़ा “खुशमिजाज” स्वभाव होते हैं किन्तु इन्हे अजनबियों के साथ दोस्ती करना बिलकुल भी पसंद नहीं।
  4. हालांकि इन्हे उचित सामाजिककरण प्रशिक्षण दिया जाय तो यह एक बेहतर वॉच डॉग बन सकते हैं.
  5. ये कुत्ते अधिकांश रहने की स्थितियों के अनुकूल होते हैं और अपार्टमेंट या बड़े घरों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।
  6. बीवर टेरियर(Biewer Terrier) को हाइपोएलर्जेनिक माना जाता है और इसे सुशोभित करना बहुत आसान है, हालांकि यदि आप कोट को लंबे समय तक बढ़ने देते हैं तो आपको रोजाना ब्रश करना जारी रखना चाहिए।
  7. यद्यपि बीवर टेरियर बच्चों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं, किन्तु यदि वे छोटे हैं तो खेल के दौरान आसानी से घायल हो सकते हैं।
  8. छोटे कुत्तों के साथ सुरक्षित रूप से खेलने के तरीके के बारे में बच्चों को निर्देश देना महत्वपूर्ण है। निगरानी जरूरी है।
  Rex Dog के कीमत कितनी हैं? | Rex Dog Cost | Cavalier King Charles Spaniel

Biewer Terrier को कहाँ से खरीदें?

यदि आप भी बीवर टेरियर(Biewer Terrier) कुत्ते की नस्ल को पसंद करते हैं और इसे खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बेहतरीन और अच्छा ऑप्शन American Kennel Club का Pet Finder टूल की मदद सकते हैं. AKC के पेट फाइंडर की मदद से Biewer Terrier Puppy और Adult को आसानी से अपने नजदीकी में ही अच्छे डॉग ब्रीडर के जरिए प्राप्त कर सकते हैं.

  क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?

बीवर टेरियर और यॉर्कशायर टेरियर में मुख्य अंतर होता है? Biewer Terrier VS Yorkshire Terrier

Biewer Terrier VS Yorkshire Terrier – देखा जाय तो Yorkshire Terrier केवल दो या तीन रंगों में पाए जाते हैं, यह एक मिक्स डॉग ब्रीड है जिसे Yorkshire और Toy Fox कुत्तों के द्वारा निर्मित किया गया. जबकि वहीँ Biewer Terrier तीन रंगों में दो संयोजनों में आते हैं: सफेद, नीला और काला, या सफेद, सोना और भूरा, जो सभी शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों पर आते हैं। Biewer Terrier को दो Yorkshire Terriers की मदद से पैदा किया गया.

सामान्य तौर पर बीवर टेरियर किस प्रकार की नस्ल है –

बीवर टेरियर के रूप में चर्चित यह डॉग ब्रीड जिसे एक खिलौना नस्ल के रूप में मान्यता प्राप्त है जो यॉर्कशायर टेरियर से काफी निकटता से संबंधित है। यह बहुत खुशमिजाज, हंसमुख और बुद्धिमान कुत्ता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Biewer Terrier Breed Information | बीवर टेरियर की खासियत'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों और Dog Videos को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *