Big Dog Breeds | बड़े कुत्ते की नस्लें कीमत के साथ, चेक करें

❈ शेयर करें -

Big dog breeds | बड़े कुत्ते की नस्लें कीमत के साथ – भारत में कुछ खास बड़े कुत्ते को नस्लों के बारे में हम चर्चा करेंगे और उनकी कीमतों के बारे में भी जानेंगे और यदि उन्हें अपने घर में पालते हैं,

आज के इस खास पोस्ट में हम बड़े कुत्ते की नस्लें (Big dog breeds) और उनके कीमत के बारे में जानेगें, यदि आप भी अपने घर के लिए बड़े कुत्ते की नस्ल की तलाश कर रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा है, चलिए जानते हैं –

Table of Contents

Big dog breeds | बड़े कुत्ते की नस्लें कीमत के साथ

बड़े कुत्ते की नस्लें (Big dog breeds) कीमत के साथ उनके रखरखाव में लगभग कितना खर्च आएगा उनका स्वभाव परिवार के प्रति कैसा होगा इन सभी चीजों के बारे में हम थोड़ी विस्तार से चर्चा करेंगे।

Advertisements

मौजूदा समय में भारत में कुत्तों की छोटी नस्लों के साथ ही साथ अब बड़ी नस्लों का भी प्रचलन बढ़ने लगा है हालांकि कुछ खास नस्लें जिन्हें पहले केवल पश्चिमी देशों में पाला जाता था उन्हें अब भारत में भी लोग पसंद करने लगे हैं और अपने घरों में पाल रहे हैं.

01. The English Mastiff

वर्तमान समय में The English Mastiff को दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता माना जाता है, जो वजन में 142.7 किलोग्राम तक भी हो सकता है. एक इतने बड़े कुत्ते की कल्पना आपने शायद ही कभी किया होगा क्योंकि,

Big Dog Breed कीमत के साथ 2022-2023
The English Mastiff

बहुत सारे लोगों को यह पता भी नहीं है कि कुत्ते की ऐसी नस्लें भी हैं, जो ऊंचाई में 27 इंच जबकि वजन में 65 किलोग्राम से लेकर 142.7 किलोग्राम तक भी हो सकती हैं. Great Dane दुनिया के बड़े कुत्ते की नस्लों (Big dog breeds) में से एक है.

क्या English Mastiff परिवार के लिए अच्छे हैं?

Mastiffs कुत्ते को पालने के लिए थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत होती है, स्वभाव में यह प्यार करने वाला एक बेहतर साथी जो एक बेहतर गार्जियन के तौर पर अपने परिवार के लिए समर्पित होता है. हालांकि, इसे थोड़ी विशेष तरी इसे विशेष प्रकार के समाजीकरण और प्रशिक्षण की जरूरत होती है.

मास्टिफ, स्वभाव से, साहसी लेकिन विनम्र है और एक उत्कृष्ट परिवार पालतू बनाता है. मास्टिफ दुनिया के बड़े कुत्ते की नस्लों (Big dog breeds) में से एक है.

English mastiff price in India

आमतौर पर एक छोटे शहर में इंग्लिश मास्टिफ को खोजना काफी मुश्किल है इसकी कीमत INR 45,000 से शुरू होकर के INR 85,000 तक हो सकती है.

यदि आप इन्हें बड़े शहरों से खरीदते हैं तो यह कीमत में आपको थोड़ी सस्ते दामों पर मिल जाएगा, The English Mastiff को खरीदते समय आपको इसके नस्ल और अनुवांशिक लक्षणों के संबंध में ब्रीडर से पूछताछ करनी चाहिए, ताकि यह किसी पूर्व कालीन अनुवांशिक बीमारियों से मुक्त हो.

02. Black Russian Terrier

Big Dogs लिस्ट में Black Russian Terrier को हमने दूसरे नंबर पर रखा है यह विश्व के बड़े नस्लों में से एक है इसका सामान रूप से जीवनकाल 10 वर्ष से लेकर के 11 वर्ष तक होता है.

Black Russian Terrier
Black Russian Terrier/Big Dogs

यह एलेर्जी जैसी समस्याओं से नहीं सोचते हैं इनके एलेर्जी को फिल्टर करने की क्षमता होती है. एक Black Russian Terrier का वजन 45 किलोग्राम से लेकर 68 किलोग्राम तक होता है.

जबकि ऊंचाई में 66 सेंटीमीटर से लेकर 72 सेंटीमीटर तक स्वभाव में यह ऊर्जावान बहादुर हैं.

क्या काले रूसी टेरियर बेहद वफादार होते हैं और अपने मालिकों और परिवार के सदस्यों के साथ घनिष्ठ संबंध रखते हैं, यह दुनिया के बड़े कुत्ते की नस्लों (Big dog breeds) में से एक है.

क्या Black Russian Terrier परिवार के लिए अच्छे हैं?

Black Russian Terrier को संक्षिप्त में BRT नाम से भी जाना जाता है, यह लायल अपने मालिक के करीब रहने वाले परिवार के लोगों के साथ समर्पित हैं. समान रूप से छोटे बच्चों के साथ भी रह लेते हैं बिना किसी अड़चन के छोटे बच्चों को इनसे कोई खतरा नहीं है.

Black Russian Terrier को एक अच्छा Service Dog, थेरेपी DOG भी माना जाता है, अमूमन इनका इस्तेमाल पुलिस यूनिट और रेस्क्यू ऑपरेशन में किया जाता है.

Black Russian Terrier Price In India

Black russian terrier price in India आवश्यक रूप से INR 50,000 से लेकर के INR 90,000 तक होती है वैसे यह दुर्लभ कुत्ते हैं इन्हें भारत में आसानी से खोजा भी नहीं जा सकता है.

किंतु बड़े डॉग ब्रीडर के पास इनकी होने की संभावना हो सकती हैं उसके अतिरिक्त आप उनसे कांटेक्ट करके आप इन्हें मंगवा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको हो सकता है कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़े।

03. Bernese Mountain Dog

एक Bernese Mountain Dog Big Dogs लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. आवश्यक रूप से इसका जीवनकाल ब्लैक रशियन टेरियर और mastiff की तुलना में कम होता है.

Bernese Mountain Dog
Bernese Mountain Dog

यह अधिकतम 10 वर्ष तक जीवित रह सकता है इनका वजन औसतन 35 किलोग्राम से लेकर 55 किलोग्राम की ऊंचाई 58 सेंटीमीटर से लेकर 66 सेंटीमीटर तक होती है,

यह काफी चर्चित नस्ल है जिसे काफी सारे लोग अपने घरों में पाल रहे हैं. बर्नीज़ पर्वत कुत्ता धैर्यवान, शांत, स्नेही और परिवारों के लिए एक महान पालतू जानवर है, Bernese Mountain Dog दुनिया के बड़े कुत्ते की नस्लों (Big dog breeds) में से एक है.

क्या Bernese Mountain Dog परिवार के लिए अच्छे हैं?

Bernese Mountain Dog को एक बेहतर पालतू होते हैं जो परिवार के साथ रहने में सक्षम है. हालांकि, यह किसी अनजान के प्रति इनका स्वभाव कुछ खास अच्छा नहीं होता है.

यदि आप इसे बेहतर तरीके से प्रशिक्षित करते हैं और इनका सामाजिकरण करते हैं तो इन्हें आप अन्य कुत्तों और बिल्लियों के साथ भी रख सकते हैं वैसे इनमें एक अच्छा परिवारिक बनने के गुण होते हैं.

Bernese Mountain Dog Price In India

Bernese Mountain Puppy की Price भारत में आवश्यक रूप से INR 65,000 से लेकर के INR 90,000 तक देखी जा सकती है.

04. Chinook Dog

समान रूप से एक Chinook Dog को Big Dogs के सूची में चौथे नंबर पर रखा गया है इनका औसत जीवनकाल 13 वर्ष से लेकर 15 वर्ष वजन 25 किलोग्राम से लेकर 41 किलोग्राम।

Chinook Dog
Chinook Dog

जबकि ऊंचाई 58 सेंटीमीटर से लेकर 69 सेंटीमीटर तक होती है ये स्वभाव में मीठे, मधुर हैं इनके कोट का रंग White, Fawn, Tawny, Black & Tan, Grey & Tan, Buff होता है.

जिसमें Fawn, Black & Tan और Buff रंग को लोग ज्यादा पसंद करते हैं इन्हीं को आजकल लोग अपने घरों में लोग अपने घरों में थोड़ा ज्यादा पाल रहे हैं. चिनूक को जर्मन और बेल्जियम शेफर्ड वर्किंग डॉग्स के लिए पाला गया था, यह दुनिया के बड़े कुत्ते की नस्लों (Big dog breeds) में से एक है.

क्या Chinook Dog परिवार के लिए अच्छे हैं?

Chinook Dog एक वर्किंग डॉग ब्रीड है यह जर्मन शेफर्ड और बेल्जियम शेफर्ड क्रॉस से निर्मित है, इसे यूनाइटेड केनल क्लब के द्वारा मान्यता प्राप्त है.

स्वभाव में यह बुद्धिमान, सतर्क, शांत और मित्रवत होते हैं जो परिवार के प्रति समर्पित प्रकृति क्यों दिखाता है. हालांकि, इनके लिए सामाजिकरण और ट्रेनिंग जरूरी है ताकि और भी बेहतर स्वभाव को दान कर सकें।

Chinook dog price in India

Chinook dog price भारत में INR 10,0000 से भी ज्यादा है. क्योंकि यह भारत में अति दुर्लभ है इन्हें आसानी से खोजना एक सामान्य DOG BREEDER के पास अथवा आसपास के रेस्क्यू सेंटर या फिर SHELTER में अति दुर्लभ है.

शायद इस वजह से इनकी कीमत बहुत ज्यादा है किंतु पश्चिमी देशों में इनकी मांग काफी ज्यादा है वहां पर या आवश्यक रूप से $800 से लेकर $1200 के बीच कीमत में उपलब्ध है.

05. Great Dane

Great Dane कुत्ते की बड़ी नस्ल मानी जाती है इन की पैदाइश जर्मनी से हुई है मध्यकाल में एक बेहतरीन हंटिंग डॉग के रूप में चर्चित थे, जो जंगली हिरण का शिकार करने में माहिर थे.

Great Dane
Great Dane

यह एक प्रकार के शिकारी कुत्ते हैं जो 8 से 10 वर्ष तक जीवनकाल रखते हैं आवश्यक रूप से इनका वजन 45 किलोग्राम से लेकर 90 किलोग्राम जब की ऊंचाई 76 सेंटीमीटर से लेकर 90 सेंटीमीटर तक होती है.

वर्तमान समय में ये पश्चिमी देशों के साथ ही साथ भारत में भी लोगों के द्वारा अपने घरों में पाले जाने लगे हैं. Great Dane दुनिया के बड़े कुत्ते की नस्लों (Big dog breeds) में से एक है.

क्या Great Dane परिवार के लिए अच्छे हैं?

Great Dane एक अच्छे परिवारिक कुत्ते हैं यह हाईली अफेक्शनेट और सोशल होते हैं, इन्हे लोगों के साथ रहना पसंद है. ये ऊर्जा से भरपूर और ताकतवर होते हैं जो परिवार की सुरक्षा करने के मामले में कभी भी पीछे नहीं हट सकता है.

इनका आवश्यक जीवनकाल 8 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक होता है. इनके बारे में एलर्जी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसके वजह से यह Hypoallergenic का शिकार नहीं होता है. यह परिवार के लोगों के साथ फ्रेंडली और डिवोटेड स्वभाव को रखते हैं.

Great Dane dog price in India

ग्रेट डेन पप्पी की कीमत भारत में INR 8000 से लेकर INR 25000 के बीच देखी जा सकती है. इन्हें बहुत ही आसानी से अपने आसपास के डॉग ब्रीडर, डॉग सेंटर या रेस्क्यू सेंटर से अडॉप्ट किया जा सकता है.

घर बैठे Puppies खोजने के लिए Pet Finder या Puppies Finder का इस्तेमाल कर सकते हैं, उसके यह आसनी से टैक कर सकते हैं की आपके घर से कितनी दूर पर डॉग ब्रीडर मौजूद है.

06. Leonberger

Leonberger बड़े कुत्ते दुनिया की सबसे बड़ी कुत्तों की नस्लों में से एक हैं और शेर की तरह दिखते हैं। यह विशाल नस्ल आमतौर पर 29 से 31 इंच लंबी होती है और इसका वजन 90 से 160 पाउंड होता है। उनका सामान्य जीवनकाल आठ से 10 वर्ष है। लियोनबर्गर दुनिया के बड़े कुत्ते की नस्लों (Big dog breeds) में से एक है.

Big Dog Breeds – महत्वपूर्ण FAQ

Top 10 big dogs

टॉप 10 बिग डॉग सूची में English Mastiff, Irish Wolfhound, Saint Bernard, Newfoundland, Dogue de Bordeaux, Leonberger, Anatolian Shepherd, Neapolitan Mastiff हैं.

यह सब कुत्ते मतलब है यह सब टॉप लेवल के बड़े वाले डॉग हैं जिन्हे घरों में लोग अपने पालते हैं, इसमें सबसे चर्चित कुत्ता इंग्लिश मास्टिफ है.

Big dogs barking

2021-2022 के रिकॉर्ड के मुताबिक सबसे ज्यादा सबसे भौंकने वाले कुत्तों की लिस्ट में जर्मन शेफर्ड, गोल्डन रिट्रीवर, साइबेरियन हस्की, रोटविलर, Doberman Pinschers, Terriers, Basset Hounds और Beagles डॉग्स हैं, हालाँकि आप Beagles से बखूबू परिचित होगें जो थोड़ा अधिक भौकते हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Big dogs | Big Dog Breed कीमत के साथ 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *