Black Labrador Dog – ब्लैक लैब्राडोर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

Black Labrador के नाम से मशहूर इस लैब्राडोर का पूरा नाम ब्लैक लैब्राडोर रिट्रीवर है। यह Labrador Retrieve नस्ल का कुत्ता है जिसके कोट का रंग ठोस काला होता है। वास्तव में, लैब्राडोर रिट्रीवर्स को उनके कोट के रंग के आधार पर तीन भागों में बांटा गया है। पहला येलो लैब या येलो लैब्राडोर रिट्रीवर, दूसरा चॉकलेट लैब या लीवर लैब और तीसरा Black Lab है।

Black Lab दुनिया भर में लैब्राडोर रिट्रीवर्स की सबसे पसंदीदा नस्लों में से एक है। इनके कोट का रंग ठोस काला होता है, इसलिए इन्हें ब्लैक लैब्स कहा जाता है। इनमें अमेरिकन लैब, जो अमेरिका में पाई जाती है और दूसरी इंग्लिश लैब, जो इंग्लैंड में प्रसिद्ध है। अमेरिकन लैब्स को फील्ड और रिट्रीविंग वर्क के लिए विकसित किया गया था। जबकि इंग्लिश लैब्स को शो रिंग के लिए एक व्यापक सिर और उत्साही लोगों के साथ पोषित किया जाता है।

यह नस्ल विकलांग और नेत्रहीन लोगों के लिए एक वफादार साथी के रूप में दुनिया भर में ख्याति प्राप्त करती है। अगर उन्हें उचित सामाजिक प्रशिक्षण दिया जाए, तो वे कई घरेलू कार्यों में भी मदद कर सकते हैं। अब आज के इस लेख में हम ब्लैक लैब के अन्य महत्वपूर्ण गुणों, प्रवृत्तियों और कीमतों के बारे में जानेंगे।

Black Labrador की विशेषताएँ

इनकी प्रमुख विशेषताएँ निम्न हैं :-

वजन व ऊँचाई

मेल-इन ब्लैक लैब का सामान्य वजन 35 से 40 किलोग्राम (75 से 80 पाउंड) और महिलाओं का 30 से 35 किलोग्राम (लगभग 65 से 75 पाउंड) होता है। इनमें नर ब्लैक लैब की ऊंचाई 60 से 65 सेमी होती है। और मादा की 55 से 60 सेमी होती है।

रंग व जीवनकाल

ज्यादातर लोग जानते हैं कि लैब्राडोर रेट्रिवर केवल तीन कोट रंगों में पाया जाता है – ठोस काला, पीला से पीला सफेद, चॉकलेट। हालांकि, इन कोट रंगों में अधिकांश लैब्राडोर भी पाए जाते हैं। इनका सामान्य जीवनकाल 11 से 14 वर्ष के बीच होता है।

हेयर पैटर्न व कोट

जैसा कि नाम से पता चलता है, इनके कोट का रंग सॉलिड ब्लैक होगा। इस नस्ल में काले रंग के दो कोट होते हैं। ऊपरी कोट सीधा या घुमावदार होता है, जो पानी से बचाने वाली क्रीम का काम करता है। इस वजह से ये पानी में आसानी से तैर सकते हैं। जबकि अंडरकोट नरम होते हैं और उन्हें सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा रखते हैं।

अंग्रेजी लैब का माथा अमेरिकी लैब की तुलना में चौड़ा और चपटा है। कोट गर्दन के चारों ओर भारी होता है, खासकर पुरुषों में। लेकिन सभी कुत्तों की नाक मुख्य रूप से काली होती है। उसकी आंख की पुतली चमकीली नीली है।

लीटर का आकार

उनके कूड़े का आकार 4 से 9 पिल्लों का होता है।

Is Black Labrador good for Indians?

Black Labrador Dog श्रेणी के सभी कुत्ते जैसे येलो लैब, चॉकलेट लैब और ब्लैक लैब सभी उच्च प्रशिक्षित और वफादार कुत्ते हैं जो भारत जैसे देश में बहुत सटीक रूप से फिट होते हैं।

इस नस्ल में गर्मी या ठंड के लिए बहुत अधिक प्रतिरोध है। इसी वजह से ये हर मौसम को अनुकूल बनाते हैं।

भारत की बात करें तो यहां की जलवायु बहुत ही अनुकूल और मौसमी है, जिससे दुनिया के कई हिस्सों में जीविकोपार्जन नहीं कर सकने वाले अधिकांश जानवर भी यहां अच्छा जीवन व्यतीत करते हैं।

ब्लैक लैब के बारे में विस्तार से

Black Labrador के बारे में जानने से पहले आइए लैब्राडोर के इतिहास पर एक नजर डालते हैं। फ्रेंड्स लैब्स की शुरुआत यूके और न्यूफ़ाउंडलैंड कनाडा में हुई थी। 19वीं शताब्दी के दौरान जब ब्रिटिश पर्यटकों के रूप में कनाडा गए तो इसे वैश्विक प्रसिद्धि मिली।

Black Labrador Dog – ब्लैक लैब्राडोर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में
Black Labrador Dog

नस्ल को 1903 में इंग्लैंड के केनेल क्लब द्वारा मान्यता दी गई थी, जबकि अमेरिकी केनेल क्लब ने इसे 1917 में एक अलग नस्ल के रूप में मान्यता दी थी। नस्ल 1991 में AKC पंजीकरण सूची में सबसे ऊपर थी और तब से यह अमेरिका की सबसे लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल में सबसे अच्छी नस्ल रही है।

आप चाहें तो AKC द्वारा जारी 2020 मोस्ट पॉपुलर डॉग की लिस्ट देख सकते हैं। ब्लैक लैब को पहली बार 1890 के दशक में देखा गया था। इसे अमेरिकन कैनाल क्लब द्वारा भी मान्यता दी गई है और इसे अलग से ब्लैक लैब के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

यह एक बहुत ही कोमल और शांत स्वभाव वाली नस्ल है जो अपने मालिक के दिशा-निर्देशों के अनुसार काम करने में 100 प्रतिशत सक्षम है लेकिन फिर भी इसकी दक्षता का पूरा लाभ उठाने के लिए प्राथमिक प्रशिक्षण प्रदान करना चाहिए।

हर लैब डॉग की तरह, Black Lab को भी शुरुआती समाजीकरण की आवश्यकता होती है ताकि जब वह एक पिल्ला से एक वयस्क कुत्ते में बदल जाए। यह बिल्कुल आपके इशारों पर कार्य कर सकता है और आपके आस-पास के लोगों के साथ एक अच्छा तालमेल बना सकता है।

इनकी औसत ऊंचाई 23.5 से 25.5 इंच के बीच होती है। इनका वजन 35 से 50 KG तक होता है। उनकी लंबी लहराती पूंछ होती है।

How is the Black Color Inherited in Labradors?

विज्ञान के अनुसार आपका कुत्ता कैसा दिखता है यानी उसका रंग कैसा है यह पूरी तरह से जीन पर निर्भर करता है। जीन जोड़े में पाए जाते हैं।

आपका लैब्राडोर काला होगा (इसे जीन बी कहा जाता है), पीला, या भूरा (इसे जीन बी कहा जाता है), यह जीन पर निर्भर करता है। प्रत्येक लैब्राडोर में मुख्य रूप से शुद्ध काले कोट के लिए दो जीन (बीबी) या शुद्ध भूरे रंग के कोट के लिए (बीबी) होते हैं।

जब शुद्ध काले (बीबी) लैब्राडोर को अशुद्ध ब्लैक लैब (बीबी) के साथ खिलाया जाता है, तो बेबी लैब 50% शुद्ध काला कोट (बीबी) होगा और शेष 50% अशुद्ध काला कोट (बीबी) होगा। इन दोनों अशुद्ध ब्लैक कोट लैब पिल्ला में भूरे रंग के कोट के जीन होंगे लेकिन काले जीन की प्रभावशीलता के कारण, यह अपने लक्षण नहीं दिखा पाएगा।

हालांकि सभी Black Labrador में एक सॉलिड ब्लैक कोट से दर्द नहीं होता है, कुछ में जीन के कारण हल्का कलर कमजोर होता है, तो उन्हें चारकोल लैब कहा जाता है।

इस बात को आप नीचे दी गई टेबल से आसानी से समझ सकते हैं-

● Genes B is responsible for black and dominant upon b

● Genes E is responsible for yellow color and dominant upon e

Genotype              रंग
EEBB                     BLACK

EEBb                     BLACK

EEbb                     BROWN

EeBB                     BLACK

EeBb                     BLACK

Eebb                     BROWN

eeBB                     YELLOW

eeBb                     YELLOW

eebb                     YELLOW

Black lab Temperament Or
What is the nature of Black Lab?

कुत्ते की यह नस्ल आमतौर पर बहुत ऊर्जावान होती है। इसके कारण, उन्हें रोजाना (दिन में 3 से 4 घंटे), देखभाल और ध्यान देने के लिए बहुत अधिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। ये बहुत ही कोमल और शांत स्वभाव के होते हैं।

अगर इस नस्ल को पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया जाए तो यह नस्ल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। वह अपनी बुद्धिमत्ता, चपलता, खोज और बचाव और आज्ञाकारिता के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं।

Black Lab अपनी उत्कृष्ट बुद्धिमत्ता, चपलता, खोजी प्रकृति, क्षेत्र प्रशिक्षण, पुलिस कार्य, पशुपालन, निगरानी और अपने मालिक के प्रति पूर्ण समर्पण के लिए जाना जाता है।

Do black labs bite or become aggressive?

इस नस्ल के कुत्ते आक्रामक नहीं होते हैं। इन्हें मध्यम आक्रामक कहा जा सकता है। लेकिन यह परिवार बच्चों और मालिक के प्रति बहुत मिलनसार, रक्षात्मक और सक्रिय है।

हालांकि, अगर एक कुत्ते को ठीक से प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, तो यह समाज और परिवार के लिए घातक हो सकता है। इसलिए किसी भी नस्ल के कुत्ते को पहले कुशल सामाजिक प्रशिक्षण देना बहुत जरूरी है।

ताकि यह अपने आसपास के लोगों को ज्यादा नुकसान न पहुंचाए और फायदेमंद साबित हो। ब्लैक लैब्स को अजनबियों और प्रतिकूल परिस्थितियों के प्रति एक आत्मविश्वासपूर्ण रवैया बनाने के लिए प्रारंभिक समाजीकरण की आवश्यकता होती है।

ब्लैक लैब्रडोर का स्वास्थ्य – Black Lab Health

यदि Black Labrador Dog प्रजनन ठीक से नहीं किया जाता है, तो कुछ आनुवंशिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है, जैसे हिप डिस्प्लेसिया या कोहनी डिस्प्लेसिया।

यदि आप एक ब्लैक लैब पिल्ले को गोद ले रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह पता लगाना चाहिए कि उस विशेष नस्ल के कुत्तों में कौन सी आनुवंशिक बीमारी आम है।

लैब्राडोर की सभी नस्लों को कभी-कभी अन्य प्रकार की बीमारियों जैसे कि ल्यूपस, साथ ही जन्मजात रीढ़ की हड्डी जैसी बीमारियों की समस्या हो सकती है।

हालांकि यह आमतौर पर एक स्वस्थ नस्ल है। संक्रमण से बचाव के लिए उनके कानों की साप्ताहिक जांच की जानी चाहिए और दांतों को रोजाना ब्रश किया जाना चाहिए साथ ही साप्ताहिक संवारने पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

अन्य प्रजातियों की तरह, उन्हें भी ज्यादातर दृष्टि समस्याएं (लाल आंख, एपिफोरा, नेत्रश्लेष्मलाशोथ और मोतियाबिंद) हो सकती हैं जो बेहद आम हैं।

Black lab feeding Or

What should be the nutrition of Black Lab?

लैब्राडोर को उच्च गुणवत्ता वाला भोजन प्रदान करना चाहिए, चाहे वह व्यावसायिक रूप से निर्मित हो या आपके पशु चिकित्सक की देखरेख और अनुमोदन के तहत तैयार किया गया हो।

आपके द्वारा तय की जाने वाली भोजन की मात्रा कुत्ते की उम्र (पिल्ला, वयस्क, या वरिष्ठ) के अनुसार उपयुक्त होनी चाहिए।

उनके आहार की मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए, अन्यथा मोटापा बढ़ने का खतरा होता है और साथ ही प्रति दिन 3 से 4 घंटे व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

Black Lab Training and Exercises Needs Or
How to train Black Lab?

किसी भी ब्लैक लैब को प्रारंभिक समाजीकरण और आज्ञाकारिता प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यह एक बेहद बुद्धिमान और ऊर्जावान नस्ल है जो चुनौतियों से प्यार करती है।

उनकी कुशल बुद्धि के कारण, यह नस्ल कम प्रशिक्षण के साथ अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। बिना प्रशिक्षण के।

वे बहुत अधिक स्वतंत्र हो जाएंगे और अपने स्वयं के निर्णय लेने लगेंगे जिससे मालिक और परिवार को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए, आज्ञाकारिता, पुनर्प्राप्ति, खेल और चपलता जैसी गतिविधियों में निरंतर और पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान करने की सिफारिश की जाती है।

Important rating about Black Lab (Top – 10 Rating) –

1- Energy Level – 5/5

2- Exercise Needs – 5/5

3- Playfulness – 5/5

4- Intensity – 3/5

5- Easy to Train – 5/5

6- Intelligence – 5/5

7- Affection with Family – 5/5

8- Sensitivity – 5/5

9- Health – 3/5

10- Watchfulness – 4/5

What is the Black Labrador price in India? Or

How much does a black Labrador cost?

एक ब्लैक लैब पपी की औसत कीमत ₹28,000 से ₹70,000 तक होती है। उनकी कीमत भी उनकी प्रजनन गुणवत्ता पर निर्भर करती है।

हालांकि, उनकी कीमत उनके ब्रीडर की प्रतिष्ठा, कोट के रंग, वंशावली और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है।

जबकि भारत में एक ब्लैक लैब पपी की औसत कीमत ₹9,000 से शुरू होकर ₹75,000 तक हो सकती है।

1- Black Lab Puppy price in India (Basic): ₹ 30,000 to ₹ 40,000

2- Black Lab puppy price in India (KCI registered): ₹ 40,000 to ₹ 55,000

3- Black Lab Puppy price in India (Show Quality): above ₹ 55,000

Can you use Black Lab as a working dog?

बेशक, आप उन्हें काम करने वाले कुत्तों के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी बुद्धिमत्ता और कुशल प्रशिक्षण के कारण इसे लोग बेस वर्किंग डॉग के रूप में चुन सकते हैं।

ये बच्चों और परिवार के प्रति बहुत स्नेही होते हैं। उनका उपयोग विशेष रूप से पुलिस के काम, अपराधियों पर नज़र रखने, अशांत क्षेत्रों में गश्त करने और संदिग्धों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए भी किया जाता है।

एक काम करने वाले कुत्ते के रूप में, यह नस्ल आपकी बहुत मदद कर सकती है जैसे जॉगिंग, खेलना, निगरानी करना, एक वफादार प्रहरी के रूप में, आदि।

Why choose Black Lab?

  • उनकी बुद्धिमान बुद्धि के कारण, उन्हें प्रशिक्षित करना भी बहुत आसान है।
  • ये बहुत ही स्नेही, कोमल और शांत स्वभाव के होते हैं।
  • वे बहुत बुद्धिमान और सक्रिय हैं, इसलिए उनका उपयोग खोज और बचाव, पुलिस का पता लगाने और सैन्य कार्य आदि में किया जाता है।
  • इस नस्ल को एक उत्कृष्ट पारिवारिक कुत्ते के रूप में उदाहरण दिया गया है।
  • इनकी सहनशीलता ठंडी और गर्म दोनों जलवायु के लिए बहुत अच्छी होती है।
  • लैब्स प्रकृति में बहुत अनुकूल हैं और किसी भी संभावित कुत्ते के मालिक के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।

Why not choose Black Lab?

  • फिट और स्वस्थ रहने के लिए उन्हें हर दिन ढेर सारे व्यायाम की जरूरत होती है अन्यथा वे मोटापे जैसी समस्या का कारण बन सकते हैं।
  • उन्हें पर्याप्त संवारने पर ध्यान देना होगा।
  • उन्हें अपार्टमेंट के जीवन के लिए अनुशंसित नहीं किया जा सकता क्योंकि वे एक यार्ड और बगीचे जैसे खुले स्थान पसंद करते हैं।
  • कुल मिलाकर उन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। अगर आपके अपार्टमेंट में इतनी जगह है कि वह आराम से एक्सरसाइज कर सके तो उनके लिए इतना ही काफी होगा।

उम्मीद है कि आपको हमारा Black Labrador Dog लेख पसंद आया होगा, तो इसे शेयर करें और ऐसी ही अन्य लेख के लिए DogKiDuniya को रोज़ाना विज़िट करें और बुक्मार्क करें।

1 thought on “Black Labrador Dog – ब्लैक लैब्राडोर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Pingback: Black Labrador Dog Price In India 2021 | ब्लैक लैब्रडोर प्राइस इन इंडिया

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *