Border Collie Price in India 2022: बॉर्डर कोली प्राइस इन इंडिया

Border Collie Price in India: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का DogKiDuniya.com में। आज हम बॉर्डर कोली प्राइस इन इंडिया (Border Collie Price in India), मंथली मेंटेनेंस कास्ट (Monthly Maintenance Cost) जैसे पहलू पर बात करने वाले हैं तो बने रहिए शुरू से लेकर आखिर तक हमारे साथ। उम्मीद है कि यह लेख पढ़ने के बाद इसकी कीमत से संबंधित उठने वाले आपके मन में सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

बॉर्डर कोली (Border Collie) एक वर्किंग और हर्डिंग डॉग की ब्रीड है। यह एंग्लो स्कॉटिश बॉर्डर क्षेत्र से आती है जिसका इस्तेमाल वहां पर मवेशियों के चराने मुख्यता भेड़ों के चराने में किया जाता है।

यदि आप भी अपने घर में बॉर्डर कोली पिल्ला (Border Collie Puppy) पालने की सोच रहे हैं तो भारत के अलग-अलग क्षेत्रों के अनुसार इसकी कीमत के बारे में जानना है एक महत्वपूर्ण पहलू है, तो इस पेज में हम बॉर्डर कोली प्राइस इन इंडिया Price of a Border Collie in India के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं..

Advertisements

Border Collie Price in India 2022– संक्षिप्त परिचय

कुत्ते का नामबॉर्डर कोली
प्रजाति (ग्रूप)मध्यम आकार, वर्किंग & हर्डिंग नस्ल
उत्पत्तिएंग्लो स्कॉटिश बॉर्डर
वैज्ञानिक नामCanis lupus familiaris
लेख का नामBorder Collie Price in India 2022
CatagoryDog Breed
रंगनीले मर्ले, लाल मर्ले, चॉकलेट मर्ले, लीवर, बकाइन मर्ले, भालू, चॉकलेट, बकाइन, नीला, सेबल मर्ले, सेबल, छायांकित सेबल, चॉकलेट सेबल, काला, सफेद, लाल, लाल और सफेद पर ठोस रंग, द्विरंग या तिरंगा व ब्रिंडल या नारंगी।
पप्पी की किमत₹25,000 – ₹50,000
वजन13-17 किलोग्राम
जीवनकाल10-16 साल (औसत 12 साल)

Rough Collie price in India | रफ कोल्ली प्राइस इन इंडिया

बॉर्डर कोली डॉग प्राइस इन इंडिया (Border Collie Price in India) स्थान, पिल्ले की उम्र, नस्ल, ब्रीडर के आधार पर बदलती रहती है। एक छोटे शुद्ध नस्ल वाले बॉर्डर कोली पप्पी की कीमत भारत में ₹25,000 से ₹50,000 के बीच में हो सकती है। लेकिन 2 साल के पिल्ले की कीमत ₹35,000 से ₹60,000 के बीच होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त इसके खानपान, रहने, ग्रुमिंग इत्यादि पर भी आपका प्रतिमाह ₹6,000 से ₹8,000 तक का खर्चा आ सकता है।

Border Collie Price in India
Border Collie Price in India

Border Collie Puppy के गुण

सामान्यतः बॉर्डर कोली मध्यम आकार के साथ सामान्य कोट वाला वर्किंग डॉग है। इनके अंदर बाल गिराने की प्रवृत्ति बहुत ज्यादा होती है। इनके शरीर के ऊपर दोहरे बालों का कोट होता है जो ऊपर की तरफ मुलायम और अंदर जाते जाते सख्त (Rough) हो जाता है।

ज्यादातर बॉर्डर कोली पिल्लों में ब्लैक और वाइट रंग का संयोजन देखने को मिलता है। इनकी आंखों का रंग भूरा से लेकर नीला तक होता है।

इनके कान में भी काफी विभिन्नता देखने को मिलती है कुछ बॉर्डर कोली में खड़े कान होते हैं जबकि कुछ में नीचे की तरफ झुके हुए, कुछ में आधे झुके हुए जैसे Rough Collie में होते हैं। शो रिंग के लिए विकसित किए गए बॉर्डर कोली बहुत ज्यादा समांगी दिखते हैं, वर्किंग बॉर्डर कोल्ली की अपेक्षा। Border Collie Price in India के बारे में आगे जानते हैं।

एक सामान्य बॉर्डर कोली का जीवनकाल 12 से 15 वर्षों तक का हो सकता है जबकि इनका औसत जीवनकाल 12 वर्षों का होता है। इनके हालांकि जीने की क्षमता 18 वर्ष तक हो सकती है। वाटर कोली में कैंसर से मरने का प्रतिशत 23.6 जबकि बूढ़े होकर मरने का प्रतिशत 17.9 और सेरेब्रल मस्कुलर एप्लीकेशन से मरने का प्रतिशत 9.4 है।

बॉर्डर कोहली का स्वभाव (Temperament Of A Border Collie)

बॉर्डर कोल्ली पिल्ले को सामान्य तौर पर प्रतिदिन अत्यधिक शारीरिक अभ्यास और मानसिक गतिविधियों की जरूरत होती है। बॉर्डर कोली को मोस्ट इंटेलीजेंट डॉग ब्रीड की श्रेणी में शुमार किया जाता है।

Stanley Coren के इंटेलिजेंस ऑफ डॉग्स (The Intelligent of Dogs) की लिस्ट में शीर्ष 10 ब्राइटेस्ट डॉग्स (Brightest Dogs) की श्रेणी में बॉर्डर कोली को पहला स्थान मिला है। हालांकि इनका मुख्य किरदार मवेशियों को चराना होता है।

बॉर्डर कोल्ली वर्किंग और हेडिंग दोनों श्रेणी में फिट होते हैं। इसीलिए इनकी मांग बहुत ज्यादा है क्योंकि यह स्वभाव में काफी शांत, प्लेफुल और ऊर्जावान होते हैं।

Border Collie
Border Collie

अमेरिकन बॉर्डर कोल्ली एसोसिएशन यह अनुमन्य करता है कि सभी डॉग ओनर इस नस्ल को घरेलू पालतू नस्ल के रूप में ग्रहण करने से पहले इस बात को लेकर पक्का रहे कि वे उन्हें प्रतिदिन शारीरिक और मानसिक अभ्यास करा पाएंगे। एक वर्किंग बॉर्डर कोली 1 दिन में कई मीलों तक दौड़ सकता है। यह अपने अनुभव, व्यक्तित्व और बुद्धिमत्ता का इस्तेमाल कई खतरनाक मवेशी पालन में करते हैं।

अब आइए भारत के कुछ प्रसिद्ध शहरों में Border Collie Price in India जानते हैं..

Border Collie price in Kolkata

कोलकाता में कीमत ₹15,000 से ₹30,000 तक हो सकती है। इनकी क़ीमत अधिक होने का मुख्य कारण यह है कि यह एक विदेशी नस्ल है।

Border Collie price in Mumbai

एक शुद्ध Border Collie की मुंबई में क़ीमत अलग-अलग होती है। सामान्य रूप से देखा जाए तो इसकी क़ीमत ₹22,000 से ₹35,000 तक हो सकती है। लेकिन यदि आप उसे रेप्यूटेड ब्रीडर से लेते है तो इसकी क़ीमत बढ़ भी सकती है।

Border Collie price in Chandigarh

बॉर्डर कोली की चंडीगढ़ में क़ीमत ₹23,000 से लेकर ₹45,000 तक हो सकती है। चंडीगढ़ में रेप्यूटेड ब्रीडर से ही पप्पी लें।

Border Collie price in Tamilnadu

बॉर्डर कोल्ली पप्पी की तमिलनाडु में क़ीमत ₹35,000 से लेकर ₹40,000 तक हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए क्षेत्रिय ब्रीडर से सम्पर्क करें।

Border Collie price in Kerala

बॉर्डर कोल्ली पिल्ले की किमत केरल में ₹25,000 से ₹35,000 के बीच हो सकती है।

Price of a Border Collie in India– प्रमुख शहर के अनुसार कीमत

अब आइए भारत के प्रमुख शहरों के अनुसार बॉर्डर कॉली की कीमत (Border Collie Price in India) को देखते हैं। हालाँकि यह केवल एक सम्भावित क़ीमत है इसमें उतार-चढ़ाव हो सकता है।

क्र. शहर का नाम बॉर्डर कोली की कीमत
1. केरलRs.25,000-35,000
2. जयपुरRs.26,000-28,000
3.कोलकाताRs.15,000-30,000
4.चेन्नईRs.20,000- 25,000
5.लखनऊRs 35,000-38,000
6.अहमदाबादRs 34,000-36,000
7.देहेरादूनRs.18,000-25,000
8.पुणेRs.20,000-30,000
9.चंडीगढ़Rs.29,000-35,000
10भोपालRs.26,000-30,000
11.इंदौरRs 24,000-28,000
12.नागपुरRs 34,500-38,000
13.रायपुरRs.32,000-33,000
14.पटनाRs.30,000-35,000
15.मुंबईRs.22,000-35,000
16.दिल्लीRs.32,000-36,000

Border Collie Price in India olx – अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

Q 1: क्या बॉर्डर कोली इनडोर या आउटडोर कुत्ता हैं?

बॉर्डर कॉलिज सिर्फ एक बाहरी नस्ल नहीं हैं। उन्हें अपने परिवार के सदस्यों के साथ बाहर रहने और अंदर रहने और स्वस्थ संतुलन दोनों की उत्तेजना की आवश्यकता होती है।

Q 2: बॉर्डर कोली की कीमत भारत में कितनी है? Border Collie Price in India?

एक बॉर्डर कोली कुत्ते की भारत में कीमत ₹25,000 से शुरू होकर ₹50,000 तक हो सकती है। हालांकि यह निश्चित कीमत नहीं है इस कीमत में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है।

Q 3: क्या बॉर्डर कोली को प्रशिक्षित करना कठिन है?

बॉर्डर कोली आपको चुनौती दे सकते हैं क्योंकि वे स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं। वे दुनिया में सबसे बुद्धिमान नस्लों में से एक हैं, और बहुत से लोग खुश करना चाहते हैं, लेकिन वे उन लोगों के लिए भी निराशाजनक रूप से कठिन हो सकते हैं जो नहीं जानते कि उन्हें छोटे कार्यों में कैसे तोड़ना है।

Q 4: क्या बॉर्डर कॉली भारतीय जलवायु के लिए उपयुक्त है?

बॉर्डर कॉली कुत्ते पालतू जानवरों के रूप में लोकप्रिय हैं क्योंकि उनके पास एक अच्छा स्वभाव और बुद्धिमत्ता है और वे कई जलवायु के अनुकूल हो सकते हैं। शिकार, खोज और बचाव मिशन, या भेड़ चराने सहित किसी भी कार्य के लिए उन्हें आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है।

हालाँकि, भारत में गर्मी आपके कुत्ते के फर कोट के साथ समस्या पैदा कर सकती है अगर इसकी ठीक से देखभाल न की जाए। इसलिए भारत में इनके रख-रखाव में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

यह भी पढ़ें –

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Border Collie Price in India” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *