Boston Terrier- Health, Size, Disease: बॉस्टन टेरियर के स्वास्थ्य और बीमारियां

बॉस्टन टेरियर के स्वास्थ्य और बीमारियां (Boston Terrier – Health, Size, Disease) – बोस्टन टेरियर 1800 के दशक के अंत में बोस्टन, मैसाचुसेट्स में अस्तित्व में आया था, इस बारे में अलग-अलग कहानियां हैं कि नस्ल कैसे हुई।

Boston Terrier- Health, Size, Disease बॉस्टन टेरियर के स्वास्थ्य और बीमारियां
Boston Terrier- Health, Size, Disease – DOGKIDUNIYA

बॉस्टन टेरियर इतिहास और उत्पत्ति (Boston Terrier, History and Origion) – एक कहानी यह है कि धनी परिवारों के प्रशिक्षकों ने बुलडॉग और अब विलुप्त हो चुके अंग्रेजी व्हाइट टेरियर को पार करके एक नई कुत्ते से लड़ने वाली नस्ल बनाने के लिए नस्ल विकसित की।

जबकि हम कभी नहीं जान सकते कि कौन सी कहानी सच है, तथ्य यह है कि वास्तव में, जज नाम का एक कुत्ता था, और उससे वह नस्ल आई जिसे आज हम बोस्टन टेरियर के रूप में जानते हैं।

Advertisements

द कम्प्लीट डॉग बुक के अनुसार, जज “एक अच्छी तरह से निर्मित, उच्च पदस्थ कुत्ता” था जिसका वजन लगभग 32 पाउंड था। उसके चेहरे पर एक सफेद चमक और एक चौकोर, अवरुद्ध सिर वाला एक गहरा ब्रिंडल रंग था।

आश्चर्यजनक रूप से, जज को केवल एक बार ही प्रतिबंधित किया गया था। बर्नेट के जिप (या केट) नाम के एक 20 पाउंड के सफेद कुत्ते के साथ एक संघ से, जो साउथबोरो, मैसाचुसेट्स के एडवर्ड बर्नेट से संबंधित था, एक पिल्ला आया, जिसका नाम वेल्स इफ था।

सभी खातों से, जज और केट की संतान एक आकर्षक कुत्ता नहीं था, लेकिन उसके पास अन्य विशेषताएं थीं जो हूपर और उसके दोस्तों ने प्रशंसा की, इसलिए वह व्यापक रूप से पैदा हुआ था।

बॉस्टन टेरियर Boston Terrier DOGKIDUNIYA 3
बॉस्टन टेरियर (Boston Terrier) – DOGKIDUNIYA

शुरुआत में इन्हे बॉस्टन टेरियर (Boston Terrier) नहीं कहा जाता था। एफ़ की संतानों की भीड़ को विभिन्न नामों से पुकारा जाता था, जिनमें बुलेट हेड्स, राउंड-हेडेड बुल-एंड-टेरियर्स, अमेरिकन टेरियर्स और बोस्टन बुलडॉग शामिल थे।

1889 में, बोस्टन बुल टेरियर्स के लगभग 30 मालिकों ने अमेरिकन बुल टेरियर क्लब का गठन किया, और उन्होंने उन्हें राउंड हेड्स या बुल टेरियर्स कहा। बुल टेरियर और बुलडॉग के प्रशंसकों ने नाम पर आपत्ति जताई। चूंकि उस समय अमेरिकी केनेल क्लब (KAC) के साथ बुलडॉग आकस्मिकता की बहुत शक्ति थी, बोस्टन बुल टेरियर के प्रशंसकों ने फैसला किया कि विवेक वीरता का बेहतर हिस्सा था और श्रद्धांजलि में उनके क्लब का नाम बोस्टन टेरियर क्लब में बदल दिया।

नस्ल को 1893 में एकेसी द्वारा मान्यता दी गई थी। बोस्टन टेरियर अमेरिका में पैदा हुए पहले गैर-स्पोर्टिंग कुत्तों में से एक था और वर्तमान में KAC द्वारा मान्यता प्राप्त 10 अमेरिका में निर्मित नस्लों में से पहला था।

बोस्टन टेरियर्स जल्दी ही अमेरिका में लोकप्रिय हो गए। 1915 में, बोस्टन टेरियर्स अमेरिका में सबसे लोकप्रिय नस्ल थे, 1960 के दशक तक शीर्ष दस सबसे लोकप्रिय नस्लों में बने रहे और 1920 और 1930 में फिर से सूची में शीर्ष पर रहे। 1918 में, एक अद्भुत नस्ल थी। 60 बोस्टन ने एकल ऑल-ब्रीड शो में प्रवेश किया।

हॉलीवुड अभिनेताओं और अभिनेत्रियों ने अपने बोस्टन टेरियर को सराहा। 1976 में, बोस्टन टेरियर को यू.एस. के द्विशताब्दी कुत्ते के रूप में चुना गया था तीन साल बाद, उन्हें मैसाचुसेट्स का आधिकारिक राज्य कुत्ता नामित किया गया था।

बॉस्टन टेरियर के स्वास्थ्य (Boston Terrier Health) –

बॉस्टन टेरियर (Boston Terrier) आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन सभी नस्लों की तरह, वे कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त हैं। सभी बोस्टन टेरियर को इनमें से कोई भी या सभी बीमारियां नहीं मिलेंगी, लेकिन यदि आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं तो उनके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

यदि आप एक पिल्ला खरीद रहे हैं, तो एक अच्छा ब्रीडर ढूंढें जो आपको अपने पिल्ला के माता-पिता दोनों के लिए स्वास्थ्य मंजूरी दिखाएगा। स्वास्थ्य मंजूरी साबित करती है कि एक कुत्ते का परीक्षण किया गया है और एक विशेष स्थिति के लिए मंजूरी दे दी गई है।

बॉस्टन टेरियर डॉग को होने वाली बीमारियां (Boston Terrier Dog Diseases) –

मोतियाबिंद (Cataract): यह आंखों के लेंस के ऊपर एक बादल वाली फिल्म है। बॉस्टन टेरियर (Boston Terrier) किशोर और वयस्क मोतियाबिंद दोनों के विकास के लिए प्रवण हैं। किशोर मोतियाबिंद आठ सप्ताह और 12 महीने की उम्र के बीच विकसित होते हैं। जबकि आप कभी-कभी किशोर मोतियाबिंद देख सकते हैं, कभी-कभी उन्हें केवल एक पशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा CERF (कैनाइन आई पंजीकरण फाउंडेशन) परीक्षण का उपयोग करके पता लगाया जा सकता है।

चेरी आई(Cherry Eye): चेरी आई तीसरी पलक की ग्रंथि का एक प्रोलैप्स है जिसे मूल रूप से आनुवंशिक माना जाता है। यह अक्सर कुत्तों में होता है जो एक वर्ष से कम उम्र के होते हैं। इसके लिए अपने पशु डॉक्टर से सलाह लें.

बॉस्टन टेरियर Boston Terrier DOGKIDUNIYA 1

पटेलर लक्सेशन(Patellar Luxation): “slipped stifles” के रूप में भी जाना जाता है, यह छोटे कुत्तों में एक आम समस्या है। यह तब होता है जब पटेला, जिसमें तीन भाग होते हैं – फीमर (जांघ की हड्डी), पटेला (घुटने की टोपी), और टिबिया (बछड़ा) – ठीक से पंक्तिबद्ध नहीं होता है। यह पैर में लंगड़ापन या कुत्ते में असामान्य चाल का कारण बनता है।

दिल की बड़बड़ाहट (Heart murmur): यह दिल में एक नरम या तेज, कठोर, regurgitant ध्वनि है, विशेष रूप से माइट्रल वाल्व क्षेत्र में जहां एक दोष के कारण रक्त बाएं आलिंद में वापस आ जाता है। इस कारण हृदय शरीर को रक्त उपलब्ध कराने में उतना सक्षम नहीं है जितना होना चाहिए। उपचार में अक्सर कम सोडियम वाला आहार, व्यायाम पर प्रतिबंध, मूत्रवर्धक और दवाएं शामिल होती हैं।

बहरापन (Deafness): बॉस्टन टेरियर (Boston Terrier) में एक या दोनों कानों में बहरेपन की उच्च घटनाएं होती हैं। ब्रीडर्स को नए घरों में जाने से पहले पिल्लों के कानों की स्थिति निर्धारित करने के लिए BAER परीक्षण करवाना चाहिए।

एलर्जी (Allergies): बोस्टन टेरियर विभिन्न प्रकार की एलर्जी से पीड़ित हो सकते हैं, संपर्क एलर्जी से लेकर खाद्य एलर्जी तक। यदि आपका बोस्टन उसके पंजे चाट रहा है या उसके चेहरे को बहुत रगड़ रहा है, तो उसे एलर्जी हो सकती है। एलर्जी का निदान आपके पशु चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है।

मेगासोफेगस (Megaesophagus): यह अन्नप्रणाली की संरचना में एक दोष है जिसके कारण एक कुत्ता अपने अपाच्य भोजन को पुन: उत्पन्न करता है।

रिवर्स स्नीज़िंग (Reverse sneezing): रिवर्स स्नीज़िंग एक ऐसी स्थिति है जो आपके बॉस्टन टेरियर (Boston Terrier) के जीवन में किसी भी समय हो सकती है। आम तौर पर यह तब होता है जब आपका कुत्ता अत्यधिक उत्तेजित होता है, इस बीमारी से ग्रसित होने पर आपका बोस्टन कुत्ता को सांस लेने में तकलीफ होगी जिससे वह खर्राटे भरी सांस लेगा इस स्थिति में आप उसे आराम से बात करें और उसकी नाक को किसी भी प्रकार से दबाने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें, अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *