Boston Terrier vs Pug | बोस्टन टेरियर और पग डॉग, कौन है परिवार के प्रति ज्यादा स्नेही?

Boston Terrier vs Pug – बोस्टन टेरियर और पग संयुक्त राज्य में सबसे लोकप्रिय नस्लों में से हैं और दोनों कुत्तों पर एक नज़र यह बताएगी कि क्यों। इन छोटे कुत्तों की नस्लों में कुछ अविश्वसनीय रूप से कटे हुए चेहरों के साथ मधुर मैत्रीपूर्ण स्वभाव होते हैं। In ENGLISH

वे लगभग समान आकार के होते हैं उनमें कुछ समानताएँ होती हैं लेकिन उनमें कुछ अंतर भी होते हैं। दोनों नस्लें हर समय बाहर नहीं रह सकतीं। बोस्टन टेरियर और पग चरम मौसम को बर्दाश्त नहीं करते हैं।

Boston Terrier vs Pug
Boston Terrier vs Pug | बोस्टन टेरियर और पग डॉग, कौन है परिवार के प्रति ज्यादा स्नेही? 4

दोनों नस्लों को केवल न्यूनतम संवारने की आवश्यकता होती है दोनों नस्लें ज्यादा भौंकती नहीं हैं। आवश्यकता पड़ने पर ही वे केवल भौंकते हैं। दोनों नस्लें अलग-अलग मूल, आकार, और स्वभाव वाले छोटे साथी कुत्ते हैं

बोस्टन टेरियर बनाम पग, साइज़ –

बोस्टन टेरियर और पग आकार में समान नहीं हैं, लेकिन पग बोस्टन टेरियर से छोटा है, हालांकि, इन दोनों कुत्तों को छोटे से मध्यम आकार के कुत्ते नस्लों के रूप में माना जाता है। बोस्टन टेरियर स्टैंड 13-17 इंच लंबा और वजन 15-25 पाउंड है। पग 12-15 इंच लंबे होते हैं और वजन 13-20 पाउंड.

READ  Platoon ने किया Kitten के झुण्ड पर हमला, कार रोककर आदमी ने किया उन्हें Rescue, Viral Kitten Videos

बोस्टन टेरियर बनाम पग, जीवन काल –

पग की उम्र बोस्टन टेरियर की तुलना में अधिक लंबी होती है। अर्थात पग पप्पी ज्यादा समय तक जीवित रह सकता है यदि हेल्थ अच्छा रहे तो, वैसे पग डॉग का जीवनकाल औसतन 12-15 वर्ष होता है। जबकि बोस्टन टेरियर अधिकतम 14 वर्ष और न्यूनतम 10 वर्ष तक जीवित रह सकता है।

बोस्टन टेरियर और पग के स्वभाव –

बोस्टन टेरियर और पग के नस्ल के स्वभाव को आंकना हमेशा मुश्किल होता है। अलग-अलग स्वभाव और कई कारक हैं जो उसके व्यवहार को प्रभावित करते हैं।

यदि आप एक साथी कुत्ते की तलाश में हैं तो क्या आप बोस्टन टेरियर और पग के साथ गलत नहीं होंगे। इस नस्ल का एक निवर्तमान और मिलनसार व्यक्तित्व है. दोनों नस्लें परिवार से बेहद स्नेही हैं। वे तुरंत परिवार के सदस्य बन जाएंगे।

Boston Terrier vs Pug, शारीरिक बनावट और रंग –

पग छोटे पैरों वाले कुत्ते होते हैं जिनकी छाती गहरी होती है। पगों का चेहरा झुर्रीदार होता है और उनकी पूंछ कूल्हों के ऊपर कसकर मुड़ी होती है। उनके पास काले नाखून हैं, और उनके कान सिर के किनारे के किनारे से मुड़े हुए हैं,

READ  Golden retriever Training in Hindi, देखें वीडियो
Boston Terrier vs Pug
Boston Terrier vs Pug | बोस्टन टेरियर और पग डॉग, कौन है परिवार के प्रति ज्यादा स्नेही? 5

और पग के कोट विभिन्न रंगों में आते हैं, आमतौर पर फॉन और ब्लैक। दूसरी ओर, बोस्टन टेरियर्स, मांसल लंबी-पैर वाली शॉर्ट बोनड और एथलेटिक हैं। उनके पास फर का एक कोट है। उनके पास सपाट गाल, एक झुर्रीदार चेहरा और अंत में सीधे कान हैं।

Boston Terrier vs Pug, किसे प्रशिक्षित करना आसान है?

बोस्टन टेरियर प्रशिक्षण क्षमता – इन कुत्तों को प्रशिक्षित करने में खुशी होती है आम तौर पर, वे सकारात्मक मजबूती के लिए जल्दी और आसानी से प्रतिक्रिया देते हैं। असल में। वे आमतौर पर इतनी अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं कि उपचार की कोई आवश्यकता नहीं है.

यदि आप उन्हें खिलाना चाहते हैं तो इसे कम से कम करना सुनिश्चित करें। किन्तु इसके लिए इन्हे खाने में क्या दिया जाना चाहिए क्या नहीं इसकी जानकारी होना जरुरी है, क्योकि यह नस्ल खाद्य पदार्थ के वजह से वजन की समस्या से गुजर सकते हैं।

Boston Terrier vs Pug
Boston Terrier vs Pug | बोस्टन टेरियर और पग डॉग, कौन है परिवार के प्रति ज्यादा स्नेही? 6

PUGS प्रशिक्षण क्षमता – पग नस्ल के कुत्ते अद्भुत साथी होते हैं और हमेशा मज़ेदार होते हैं। यह आमतौर पर खुशनुमा रवैया को अपनाता है इन्हे लोगों के साथ समय बिताना और यह, गले लगाने या आपके साथ खेलने के अलावा और कुछ नहीं चाहते हैं।

READ  German Shepherd Husky Mix, Shepsky Dog, Feeding, Grooming, Rescue

यह सब कुछ अच्छे से सीख सकता है, इनके साथ शुरुआत से ट्रेनिंग देना काफी अच्छा साबित हो सकता है इन्हे ट्रेंड करने के लिए किसी खास ट्रेनर की कोई जरुरत नहीं पड़ती है.

नोट: आप आसानी से पग नस्ल के कुत्ते को प्रशिक्षित कर सकते हैं।

BOSTON TERRIER VS PUG, कौन सस्ता है और कौन महंगा है?

भारत में बास्टन टेरियर की तुलना में पग सस्ता है। एक पग बच्चे की औसत लागत लगभग रु। 5K मांग और मौसम के अनुसार बदलता रहता है। बोस्टन टेरियर रुपये का हो सकता है। 30K से 70K भी मांग और मौसम के अनुसार बदलता रहता है। यदि आप बोस्टन टेरियर की शुद्ध नस्ल चाहते हैं तो कीमत अधिक हो सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में बोस्टन टेरियर बनाम पग कीमत –

  • संयुक्त राज्य अमेरिका में पग की लागत औसतन – $800 से $1500
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में बैस्टन टेरियर की औसत लागत – $350 से $ 3,299
मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा 'Boston Terrier vs Pug in hindii'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों और Dog Videos को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

1 thought on “Boston Terrier vs Pug | बोस्टन टेरियर और पग डॉग, कौन है परिवार के प्रति ज्यादा स्नेही?”

  1. Pingback: TikTok Puppy Video: Kitty ने किया अपने अंधे Dog Bro का समर्थन, देखें

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.