Boxer Dog | बॉक्सर डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023

❈ शेयर करें -

Boxer Dog | बॉक्सर डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023 – बॉक्सर कुत्ता एक होनहार पारिवारिक डॉग माना जाता है इसका जीवनकाल 10 वर्ष से लेकर के 15 वर्ष तक होता है ऊंचाई में यह 56 सेंटीमीटर से लेकर 64 सेंटीमीटर तक के होते हैं एक मेल बॉक्सर।

जबकि फीमेल बॉक्सर 53 सेंटीमीटर से लेकर 61 सेंटीमीटर तक लंबी पाई जाती है. बॉक्सर डॉग की उत्पत्ति जर्मनी से हुई थी ये मध्यम आकार का छोटे कद का डॉग होता है,

Boxer Dog कीमत और रख रखाव खर्च
Boxer Dog कीमत और रख रखाव खर्च

यहां हम में BOXER DOG से जुड़े समस्त जानकारियों को बारी-बारी करके जानेंगे जैसे कि बॉक्सर डॉग की कीमत, इनकी रखरखाव खर्च, इनका स्वभाव आदि इनसे जुड़ी ब्रीड इनफार्मेशन को हम जानेगे।

Advertisements

Boxer Dog Price in India | बॉक्सर डॉग की कीमत भारत में 2022-2023

भारत में (Boxer Puppy) बॉक्सर पप्पी कीमत में सस्ते हैं यह आपको ₹30,000 से लेकर के ₹40,000 के बीच उपलब्ध हो जाएंगे अपने आसपास किसी अच्छे बॉक्सर पप्पी को खोजने के लिए Puppy फाइंडर या पेट फाइंडर ऑनलाइन टूल की मदद ले सकते हैं.

जिसके जरिए आप आसानी से अपने नजदीक के डॉग शेल्टर या डॉग रेस्क्यू सेंटर या फिर डॉग ब्रीडर को तलाशा सकते हैं. जिसके शरीर पर छोटे किंतु मुलायम बॉल से युक्त कोट पाया जाता है इसकी त्वचा काफी चिकनी हल्के पीले, चितकबरा, सफेद रंग की धारियों से युक्त अथवा धारियों से रहित भी हो सकती है.

क्या बॉक्सर डॉग अच्छा पारिवारिक कुत्ते होते हैं?

बॉक्सर पप्पी बहुत सारे परिवार के खुशनुमा और उनको खुश रखने वाले डॉग माने जाते हैं लोगों का मानना है कि यह परिवार में बहुत जल्द ही कम समय में घुल मिल जाते हैं.

इस वजह से यह एक बेहतर पारिवारिक सदस्य की भांति पारिवारिक डॉग बनने में तत्पर है ये अफेक्शनेट, मिलनसार और परिवार के समस्त लोगों के साथ प्यार से पेश आने वाले होते हैं.

अमेरिकन केनल क्लब के द्वारा बॉक्सर पप्पी मान्यता प्राप्त होते हैं जो उन लोगों के द्वारा अपने परिवार में काफी लंबे अरसे से शामिल किया जाता रहा है. इनमें एक अच्छा एथलेटिक बनने की प्रवृत्ति होती है.

Boxer Dog In Hindi – स्वभाव

बॉक्सर पप्पी स्वभाव में शांत रहने वाले बहादुर माध्यम आकार के एक अच्छे रक्षक कुत्ते होते हैं, यह वर्किंग डॉग ब्रीड से संबंध रखते हैं, जो औसत रूप से वजन में 65 पाउंड से लेकर के 80 पाउंड तक वजन में हो जाते हैं, जब यह एक एडल्ट कुत्ते बनते हैं.

इसके अतिरिक्त यह खेलने खेलने में सक्षम और रुचि रखने वाले एक एथेलेटिक डॉग है जो एक प्रोटेक्टिव प्रकृति का होता है, जो बच्चों के साथ बहुत ही ज्यादा रेपुटेशन के साथ पेश आते हैं.

यह परिवार के लिए एक बेहतर गार्जियन डॉग बनने योग्य होता है जो निडर होता है किसी भी कठिनाई के दौरान उसका सामना यह fearless होकर करता है.

Boxer Dog का रख रखाव खर्च –

Boxer Puppy का भारत में रखरखाव खर्च आवश्यक रूप से प्रतिमाह ₹2500 से लेकर के ₹4500 के करीब है. जब Puppy छोटा होता है तो उसकी खानपान से जुड़ी चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

Puppies की उम्र बढ़ने के साथ उसके डाइट में बदलाव और उसके ग्रूमिंग टीकाकरण समय-समय पर स्वास्थ्य संबंधित जांच इत्यादि चीजों में खर्च करना पड़ता है.

हालांकि बॉक्सर डॉग के शरीर पर बाल बहुत ज्यादा नहीं होते हैं इस वजह से इन्हें 2 हफ्ते में एक बार भी ग्रूमिंग करके रखा जा सकता है. इनकी ग्रूमिंग काफी आसानी से अपने घर पर भी की जा सकती है जिससे आपकी डॉग ग्रूमिंग में होने वाले खर्च को बचाया जा सकता है.

Boxer Dog in Hindi – उचाई और वजन

बॉक्सर डॉग की उचाई एक मेल कुत्ते के लिए 56 सेंटीमीटर से लेकर के 64 सेंटीमीटर वजन 30 किलोग्राम से लेकर के 32 किलोग्राम जबकि, एक फीमेल के लिए ऊंचाई 53 सेंटीमीटर से लेकर 61 सेंटीमीटर वजन 25 किलोग्राम से लेकर 27 किलोग्राम तक होता है.

Boxer Dog in Hindi - उचाई और वजन
Boxer Dog in Hindi – उचाई और वजन

ये एक hypoallergenic डॉग ब्रीड नहीं है इनके बॉडी में एलर्जी से लड़ने हेतु एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिसकी वजह से सामान्य रूप से या किसी भी शारीरक एलर्जी का शिकार नहीं होते हैं.

बॉक्सर किस प्रकार का कुत्ता है?

बॉक्सर dog बुलेनबेज़र नस्लों के वंशज हैं, आमतौर पर एक मास्टिफ़, बुलडॉग और संभवतः ग्रेट डेन और एक टेरियर के साथ संकरित थे। इनका विकास वे 19वीं सदी के करीब जर्मनी हुआ.

आदि काल में इन्हे में बैल-वध करने वाले कुत्तों के रूप में और बाद में बूचड़खानों में पशुओं को नियंत्रित करने के लिए कसाई के सहायक के रूप में इस्तेमाल किया जाता था.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Boxer Dog in Hindi” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *