Bulldog, बुलडॉग डॉग और उसके ब्रीड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

Bulldog, बुलडॉग डॉग और उसके ब्रीड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में – बुलडॉग डॉग की नस्ल मूल रूप से एक क्लब द्वारा निर्धारित कि गई है. जिसे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय निकायों द्वारा स्वीकार किया जाता है। बुलडॉग, जिसे अंग्रेजी बुलडॉग या ब्रिटिश बुलडॉग के नाम से भी जाना जाता है, एक मध्यम आकार के कुत्ते की नस्ल है। यह एक झुर्रीदार चेहरे वाला एक मांसल, मोटा कुत्ता है जिसकी एक विशिष्ट प्रकार की होती है जो इन्हे और कुत्तों से अलग बनती है.

Bulldog Dog, बुलडॉग डॉग और उसके ब्रीड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में
Bulldog Dog

बुलडॉग(Bulldog) की सिर की ढीली त्वचा, उभरी हुई भौहें, धकेली हुई नाक, छोटे कान, दोनों तरफ लटके हुए चॉप के साथ नीचे का जबड़ा, और विशिष्ट रोलिंग चाल होती है. इन्हे विभिन्न रंगों और पैटर्नों में देखा जा सकता है। बुलडॉग का वजन 50 पाउंड तक हो सकता है. बुलडॉग तेज चलने का आनंद लेते हैं और इन्हे नियमित रूप से मध्यम व्यायाम की आवश्यकता भी होती है.

यह भी पढ़े –  Afghan Hound Dog, अफगान हाउंड डॉग ब्रीड इनफार्मेशन हिंदी में

Bulldog, बुलडॉग डॉग की देखभाल करते समय किन बातों का ख्याल रखना है जरुरी –

Bulldog कुत्ते का मालिक होना सिर्फ एक विशेषाधिकार नहीं होता है.हमे अपने डॉग का हर रोज पूरी ईमानदारी और जिम्मेदारी से ध्यान रखने जरुरत होती है. क्योकि आपका डॉग अर्थात कुत्ता कम से कम भोजन और आश्रय के लिए आप पर निर्भर होता है. जब आप एक कुत्ते को अपने जीवन में लेते हैं, तो आपको उस प्रतिबद्धता को समझने की जरूरत है जो कुत्ते के स्वामित्व में होती है।

खासकर यदि हम बात करें, Bulldog कुत्ते की तो इन्हे गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय ठंठा भोजन देना चाहिए क्योकि बुलडॉग के थूथन थोड़े छोटे और चपटे होते हैं इस वजह से इन्हे गर्म और आर्द्र मौसम में सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इस बात का उसके मालिक को ध्यान रखना चाहिए।

बुलडॉग का स्वास्थ (Bulldog Health) –

बुलडॉग मालिकों को इनका ध्यान गर्मी के दिनों में थोड़ा विशेष रूप से रखना चाहिए और इस बात का पूरा ध्यान देना चाहिए की इन्हे ज्यादा गर्मी न लगाने पाए. एक बुलडॉग को बिना देख रेख के ज्यादा तेज धूप या छाया या ज्यादा पानी नहीं छोड़ा जाना चाहिए, और आलावा यह भी हमें निश्चित रूप से ध्यान देना चाहिए की बुलडॉग को बंद कार में नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

यदि एक बुलडॉग(Bulldog) ज्यादा super excited है या बहुत कठिनाई से साँस ले रहा है तो उसकी जीभ असामान्य रूप से दूर लटक सकती है, और सामान्य गुलाबी के बजाय एक नीली डाली हो सकती है। ऐसे में आप अपने कुत्ते को ठंडे पानी से तुरंत भिगोये और बर्फ दे ताकि उसे कुछ मदद मिल सके. बुलडॉग क्लब ऑफ अमेरिका बुलडॉग स्वास्थ्य और देखभाल पर अतिरिक्त विस्तृत सलाह प्रदान करता है। इनके आलावा आप अपने पशु चिकित्सक से इसके बारे में सलाह लें.

Bulldog puppy की Grooming कैसे करें?

Bulldog Grooming आप इन बताये गए तरीके से कर सकते हैं, इससे आपका Bulldog Puppy और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देगा-  सप्ताह में दो या तीन बार 10 मिनट के लिए नरम ब्रश से पूरी तरह से ब्रश करने से आपका बुलडॉग खूबसूरत और चमकदार दिखाई देगा। भारी शेडिंग(Heavy shedding) होने पर आप रबर करी ब्रश का उपयोग कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अपने बुलडॉग Puppy कि त्वचा साफ और सूखी है इसका आपको ध्यान रखना होगा,

Bulldog Grooming - Dogki
Bulldog Puppy Grooming

बुलडॉग के चेहरे पर झुर्रियों की नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए। आप अपने कुत्ते के चहरे पर लगे छुरियों को पेरोक्साइड में डूबा हुआ एक कपास से साफ़ कर सकते हैं. हालाँकि हमे ऐसे में इस बात का ख्याल रखना चाहिए की पेरोक्साइड आपके कुत्तें या पिल्ले की आखँ में न चला जाय. बुलडॉग के कान और पूंछ के नीचे के क्षेत्र को साफ रखा जाना चाहिए, और कुत्ते के नाखून हर दो हफ्ते में काटते रहना चाहिए।

Bulldog, बुलडॉग की एक्सरसाइज कैसे कराएं?

बुलडॉग मधुर होते हैं और अपने मालिक के पैरों के बगल में आराम करने में प्रसन्न होते हैं, लेकिन वे कभी-कभार कोलाहल करते हुए खेलना और सैर पर जाना भी पसंद करते हैं। मध्यम व्यायाम कुत्ते को ट्रिम रहने में मदद करेगा।

एक एयर कंडीशनर के सामने बहुत गर्म दिन सबसे अच्छे होते हैं, हालांकि, बुलडॉग का छोटा थूथन गर्मी और उमस में सांस लेना मुश्किल बना सकता है। सीढ़ियां और पूल भी प्रमुख सुरक्षा खतरे पेश करते हैं। बुलडॉग बहुत उथले पानी में तैरने का आनंद लेते हैं, लेकिन उन्हें कभी भी कोहनी से अधिक गहरे पानी में नहीं जाने देना चाहिए जब तक कि बारीकी से निगरानी न की जाए।

बुलडॉग को ट्रेनिंग कैसे दें?

बुलडॉग मीठे, समर्पित और आसान स्वभाव के होते हैं, और वे अपने मालिक को खुश करना चाहते हैं। सभी नस्लों के कुत्ते को अच्छे से ट्रेनिंग दी जनि चाहिए। बुलडॉग को किसी चीज को चबाना पसंद होता है ठीक उसी प्रकार जैसे की कुछ लोग अपने पूरे जीवन में खिलौनों को चबाना पसंद करेंगे।

वे रस्साकशी खेलना भी पसंद करते हैं, लेकिन जब आपका बुलडॉग PUPPY छोटा होता है तो उसे सिखाना महत्वपूर्ण होता है कि उसके मुंह में क्या होना चाहिए। शुरू से ही युवा बुलडॉग को यह भी सिखाया जाना चाहिए कि जब वह खा रहा हो तो लोगों को उसके कटोरे से भोजन लेना स्वीकार करना चाहिए, ताकि उसे अपने भोजन के प्रति सुरक्षात्मक होने की आदत न हो।

बुलडॉग(Bulldog) को कौन सा Nutrition दिया जाना चाहिए?

बुलडॉग को उच्च गुणवत्ता वाले भोजन दिया जाना चाहिए, चाहे वह व्यावसायिक रूप से निर्मित हो या आपके पशु चिकित्सक के पर्यवेक्षण और अनुमोदन से घर पर तैयार किया गया हो। कोई भी आहार कुत्ते की उम्र (पिल्ला, वयस्क, या वरिष्ठ) के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

कुछ कुत्तों को अधिक वजन होने का खतरा होता है, इसलिए अपने कुत्ते की कैलोरी की खपत और वजन के स्तर को देखें। उपचार प्रशिक्षण में एक महत्वपूर्ण सहायता हो सकती है, लेकिन बहुत अधिक देने से मोटापा हो सकता है। जानें कि कौन से मानव खाद्य पदार्थ कुत्तों के लिए सुरक्षित हैं और कौन से नहीं। यदि आपको अपने कुत्ते के वजन या आहार के बारे में कोई चिंता है तो अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें। स्वच्छ, ताजा पानी हर समय उपलब्ध होना चाहिए।

यह भी पढ़ें –

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Amazing Fact about Pug Dog Dog Video, Master’s dog love German Shepherd Special Fact