Bulldog Speciality with Pictures | बुलडॉग की विशेषता और फोटो

❈ शेयर करें -

Bulldog Speciality with Pictures | बुलडॉग की विशेषता और फोटो – खर्च भारत में Bulldog की कीमत INR 10000 से लेकर INR 60000 तक हो सकती है.

बुलडॉग आमतौर पर ब्रिटिश नस्ल का कुत्ता है जो mastiff टाइप होता है. इसे इंग्लिश बुलडॉग, ब्रिटिश बुलडॉग, नाम से भी बुलाते हैं. यह आमतौर पर मध्यम आकार का पाया जाता है.

Bulldog Speciality with Pictures

इसके पास अच्छी खासी मसल्स होती है बुलडॉग एक मजबूत व भारी कुत्ता है जिसका चेहरा झुर्रीदार तथा नाक चिपटी होती है,

Advertisements

जो देखने पर थोड़ा अजीब लगता है. किंतु स्वभाव से काफी ज्यादा वफादार और सहज है. लोगों के साथ ही समय बिताना पसंद है.

Bulldog Speciality with Pictures | बुलडॉग की विशेषता और फोटो

बुलडॉग जिद्दी और आलसी हो सकते हैं। हो सकता है कि आपका परिपक्व बुलडॉग टहलने के लिए बहुत उत्साहित न हो, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि उसे फिट रखने के लिए हर दिन व्यायाम किया जाए।

Bulldog Price in India 2022-23, City Wise | भारत में बुलडॉग की क़ीमत व मासिक खर्च

बुलडॉग गर्मी और उमस को बर्दाश्त नहीं कर सकते। जब आपका बुलडॉग बाहर होता है, तो उसे ध्यान से देखें कि वह ज़्यादा गरम हो रहा है और अगर उसे परेशानी होने लगे तो उसे तुरंत अंदर ले जाएँ।

Bulldog Pictures with Facts
Bulldog Pictures with Facts

कुछ लोग अपने बुलडॉग के लिए पानी से भरे किडी प्ले पूल को छायांकित स्थान पर रख देते हैं, जब मौसम गर्म होता है और सभी बाहर होते हैं। वे निश्चित रूप से घर के कुत्ते हैं और उन्हें हर समय बाहर नहीं रहना चाहिए।

Bulldog Pictures with Facts
Bulldog Pictures with Facts

बुलडॉग ठंड के मौसम के प्रति संवेदनशील होते हैं। बुलडॉग घरघराहट करते हैं, खर्राटे लेते हैं और खर्राटे लेते हैं। उन्हें स्लीप एपनिया होने का भी खतरा होता है।

Bulldog Pictures with Facts
Bulldog Pictures with Facts

बुलडॉग पेट फूलने के लिए जाने जाते हैं। यदि यह समस्या आपके साथ अत्यधिक लगती है, तो अपने पशु चिकित्सक से बात करें। बुलडॉग की छोटी नाक उन्हें सांस की कई बीमारियों का शिकार बनाती है।

बुलडॉग की नाक छोटी और चपटी होती है जिसके वजह से थोड़ी सी भी बीमार होने पर उसे सांस लेने में काफी ज्यादा समस्या हो सकती है. इस वजह से इसका आपको प्रॉपर तरीके से ध्यान देना चाहिए.

Bulldog Pictures with Facts
Bulldog Pictures with Facts

थोड़ी भी उसकी तबीयत खराब होने पर तो सिर्फ पशु चिकित्सक के बाद तुरंत ले जाना चाहिए ताकि वह बेहतर तरीके से ठीक हो सके इस स्थिति में लापरवाही आपको मांगा साबित हो सकती है.

क्या Bulldog को आसानी से प्रशिक्षण दिया जा सकता है?

बुलडॉग मधुर, समर्पित और सहज होते हैं, और वे अपने मालिक को खुश करना पसंद करते हैं। कुत्तों की सभी नस्लों को ठीक से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

बुलडॉग चीजों को चबाना पसंद करते हैं, और कुछ जीवन भर खिलौनों को चबाना पसंद करेंगे। वे भी खींचना पसंद करते हैं, लेकिन अपने बुलडॉग को यह सिखाना महत्वपूर्ण है कि जब वह छोटा हो तो उसके मुंह में क्या रखा जाए।

एक युवा बुलडॉग को शुरू से ही खाना खाते समय लोगों के कटोरे से खाना स्वीकार करना सिखाया जाना चाहिए ताकि उसे अपने भोजन की रखवाली करने की आदत न पड़ जाए।

बुलडॉग क्या खाते हैं?

बुलडॉग क्या खाते हैं? सामान्यतौर पर एक बुलडॉग को ऐसे भोजन दिए जाते हैं जिसमें कुछ मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है और जो इसके पचने में आसान भी हो.

इसके लिए कई सारे भोजन मार्केट में मिल सकते हैं मौजूदा समय में, कुछ के नाम कुछ इस प्रकार से हैं – Pupper Chicken Topper, Royal Canin Breed Health Nutrition Bulldog Adult, Merrick Texas Beef and Sweet Potato, इत्यादि।

Bulldog का स्वभाव कैसा होता है?

Bulldog का स्वभाव कैसा होता है? आमतौर पर Bulldog स्वभाव में विनम्र, मिलनसार, व दोस्ताना प्रकृति को दर्शाते हैं. कभी-कभी इनमें जिद्दीपन जैसा व्यवहार भी देखा गया है. हालांकि, ऐसा यह तब करेगा जब इसे ज्यादा परेशान या चिढ़ाया जा रहा हो.

लोग बुलडॉग को क्यों पसंद करते हैं?

लोग बुलडॉग को क्यों पसंद करते हैं? ज्यादातर, बुलडॉग भरोसेमंद, अनुमानित, छोटे बच्चों के साथ खेलने वाले और उनके साथ फ्रेंडली व्यवहार करने वाले वफादार कुत्ते हैं. इस वजह से लोगों ने अपने घरों में पालते हैं, और यही सबसे ज्यादा बड़ा कारण है लोगों के द्वारा इन्हें पसंद की जाने का भी.

बुलडॉग कितनी बार भोजन करते हैं?

बुलडॉग कितनी बार भोजन करते हैं? यह निश्चित रूप से दो बार पूरे दिन में खाना देना चाहिए खासकर एक सुबह और दूसरा शाम को यदि आप का पुल डाकखाना छोड़ता है तो इसे थोड़ा थोड़ा खाना दिन में तीन बार खिलाना चाहिए इसके लिए बेटर आईडिया हो सकता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Bulldog Pictures with Facts" से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *