Bulldog Puppy Pictures with Facts: बुलडॉग से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य, Adopt करने से पहले जरूर जान लें

Bulldog Puppy Pictures with Facts – भरोसेमंद और अनुमानित बुलडॉग को एक अद्भुत पारिवारिक पालतू जानवर माना जाता है,इन्हे अधिकांश बच्चों द्वारा प्यार किया जाता है। एक बेहतर छोटे डॉग ब्रीड के रूप में ये सक्रिय रूप से मानव ध्यान आकर्षित करते हैं।

Bulldog Puppy Pictures with Facts
Bulldog Puppy Pictures with Facts

हालांकि, Bulldog Puppy साहसी हैं जो मूल रूप से धमकाने के लिए पैदा हुए थे, इसलिए वे उत्कृष्ट गार्ड बनाते हैं। हालाँकि इनसे जुड़े खास टिप्स के बारे में हम चर्चा करेगें, जो इन्हे adopt करने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

Bulldog Puppy Pictures with Facts: लैब्राडोर से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य –

वैसे तो सामान्य तौर पर बुलडॉग काफी शांत स्वभाव वाले होते हैं. किंतु, इन्हें आप तंग करते हैं तो यह आक्रामक रूप भी अचानक से धारण कर सकते हैं जो कि वहां मौजूद हर किसी के लिए घातक साबित हो सकता है.

इसलिए यह जरूरी है कि इनसे जुड़े कुछ खास चीजों और बातों का ध्यान रखा जाए ताकि वह किसी के लिए भी नुकसान देना हो साबित हों. खासकर, बच्चों के लिए, बच्चों को इनके साथ खेलते समय देखरेख में रखना जरूरी है.

READ  German Shepherd Photo: जर्मन शेफ़र्ड हॉट फोटो

Bulldog Puppy से जुड़े कुछ खास तथ्य के बारे में हम चर्चा करेंगे जो की अति महत्वपूर्ण साबित होंगे। यदि आप इन्हें गोद लेना चाहते हैं तो उसके लिए –

10. सामान्य तौर पर एक बुलडॉग 8 से 10 वर्ष तक अधिकतम जीवित रह सकता है. इसका वजन अधिकतम 50 पाउंड तक होता है यह मध्यम श्रेणी की डॉग ब्रीड से जुड़ा है जिसकी ऊंचाई 14 से लेकर 15 तक होती है. इनके पास न्यूनतम ऊर्जा होता है.

Bulldog Puppy
Bulldog Puppy/Getty

09. बुलडॉग सामान्य तौर पर काफी सहज, मिलनसार, रक्षक और user-friendly व्यवहार करते हैं.

08. यह छोटे बच्चे कुत्ते के किसी अन्य नस्ल परिवार के लोगों के साथ और अन्य छोटे जानवरों जैसे की बिल्ली के साथ भी आसानी से और सहजता से पहले जा सकते हैं.

07. इनमें थोड़ा कम बुद्धिमत्ता और सुस्तता(Laziness) जैसी चीजें भी देखी जाते हैं यानी कि यह थोड़ी सुस्त रहते हैं.

READ  Afghan Hound Pictures, Grooming Tips, And Price

06. बुलडॉग में शेडिंग स्तर (Shedding Level) सामान्य मध्यम किंतु यह अधिक लार टपकने वाले होते हैं इन्हें सामान्य रूप से मध्यम स्तर की एक्सरसाइज जरूरत होती है.

Bulldog Puppy/Getty
Bulldog Puppy/Getty

05. यह कम भौंकने वाले सामान्य रूप से red, fawn और white रंगों में पाए जाते हैं इनकी कोट भी छोटी होती है.

04. इन्हें कोई भी अडॉप्ट कर सकता है यह काफी ज्यादा एडेप्टेबल हैं और हर किसी के साथ रहने में सक्षम भी, यह काफी ज्यादा सेंसिटिव भी होते हैं.

03. किसी अजनबी के साथ एक बुलडॉग का व्यवहार काफी सहज और मित्रवत होता है. इन्हें ग्रूम करना काफी ज्यादा आसान है. इनकी ग्रूमिंग घर में भी की जा सकती है.

02. काफी कम ही स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों से भी जूझते हैं. यह ज्यादातर स्वस्थ रहने वाली कुत्ते की नस्ल है.

Bulldog Puppy/Getty
Bulldog Puppy/Getty

01. सामान्य तौर पर Bulldog Puppy को प्रशिक्षण देना काफी आसान इन्हें ट्रेंड करने के लिए किसी प्रोफेशनल ट्रेनर की भी जरूरत नहीं पड़ती है. हालाकि यह वेट गेन की समस्याओं से गुजर सकते हैं यदि इन्हें खाना ज्यादा दिया जाए तो यह थोड़ा मोटे स्वभाव वाले हैं.

Bulldog Puppy Pictures with Facts, MCQ –

05.Q – French bulldog की कीमत भारत में क्या है?

French bulldog की कीमत भारत में औसतन Rs. 73,000 to Rs. 75,000, ($1,500 and $3,000).के करीब है यह अलग – अलग राज्यों में अलग और कम भी हो सकती ही, इनकी कीमत मुख्य रूप से डिमांड, मौसम इत्यादि पर निर्भर करता है.

READ  White Pekingese Dog And Puppy Cute Pictures And Fact - Dogkiduniya

04.Q – क्या बुलडॉग पिल्ला एग्रेसिव स्वभाव वाला होता है?

नहीं, ये एग्रेसिव स्वभाव वाले नहीं होते हैं किन्तु ज्यादा तंग किये जाने पर अचानक से एग्रेसिव स्वभाव को धारण कर सकते हैं और काट सकते हैं, इसलिए इन्हे ज्यादा तंग न करें।

03.Q – बुलडॉग के कितने प्रकार होते हैं?

पुरे विश्व में बुलडॉग की कुल पांच अलग – अलग नस्लें पाई जाती है. यह कुछ इस प्रकार से हैं – Bulldog (English Bulldog), French Bulldog, American Bulldog, Olde English Bulldogge, Dogue de Bordeaux.

02.Q – बुल डॉग (Bull Dog Bite Force) बाईट फाॅर्स कितना होता है?

बुल डॉग (Bull Dog Bite Force) बाईट फाॅर्स 305 PSI है, यह निम्न ऊर्जा स्तर के साथ काफी जयदा शक्ति के साथ काट सकता है.

01.Q – एक Bull dog Puppy के काटने से कैसे बचें?

एक Bull dog Puppy के काटने से बचने के लिए आप उसे ज्यादा तंग न करें, खासकर जब उसका मदद न हो तब, और यदि जाने अनजाने में वह आपको काट लेता है तो उसके सामने ऐसा नाटक करें की ज्यादा चोट लग गया है और उसकी तरफ देखने से बचें।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Tiktok Puppy Video, Bulldog Puppy Pictures with Facts'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.