Bullmastiff VS Rottweiler: बुलमास्टिफ और रोटवीलर में अंतर, कीमत में कौन है सस्ता?

Bullmastiff VS Rottweiler: जब बुलमास्टिफ और रॉटवीलर की बात आती है, तो दोनों का उपयोग सुरक्षा उद्देश्यों के लिए किया जाता है। वे दोनों अजनबियों से सावधान हैं। IN ENGLISH

Bullmastiff VS Rottweiler बुलमास्टिफ और रोटवीलर में अंतर
Bullmastiff VS Rottweiler/बुलमास्टिफ और रोटवीलर

बुलमास्टिफ कुत्ते की एक ब्रिटिश नस्ल है जो बड़े आकार का है। इसे उन्नीसवीं शताब्दी में एक गार्ड कुत्ते के रूप में विकसित किया गया था, और रोटवीलर जर्मनी का है, यह घरेलू कुत्ते का है जिसे आकार में मध्यम से बड़ा माना जाता है, 19 वीं शताब्दी के मध्य में रोटवीलर का उनका मेन उपयोग कसाई के मांस से लदी गाड़ी को बाजार तक खींचने के लिए था।

बुलमास्टिफ और रोटवीलर आकर में अंतर –

बुलमास्टिफ़ और रॉटवीलर आकार में समान हैं, लेकिन रॉटवीलर बुलमास्टिफ़ से छोटा है। हालांकि, कुत्तों की दोनों नस्लें समान ऊंचाई तक बढ़ती हैं।

  • बनमास्टिफ 24 से 27 इंच लंबे और 50 से 60 किलो वजन के होते हैं
  • रॉटवीलर स्टैंड 22 से 27 इंच लंबा और वजन 50 से 60 किलोग्राम है।

बुलमास्टिफ और रोटवीलर में कौन ज्यादा समय तक जीवित रह सकता है?

रॉटवीलर, बुलमास्टिफ की तुलना में कुछ साल अधिक जीवित रहते हैं। बुलमास्टिफ सिर्फ 7-9 साल जीते हैं लेकिन रॉटवीलर औसतन 8-10 साल जीते हैं.

  क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?

बुलमास्टिफ और रोटवीलर की शारीरिक बनावट और रंग में अंतर –

दोनों कुत्तों के पास शॉर्ट्स हैं। स्टॉक फ्रेम और फ्लॉपी ईयर लेकिन रॉटवीलर का सर थोड़ा बड़ा होता है. बुलमास्टिफ़ और रॉटवीलर के बीच मुख्य अंतर उनके फर के रंग में है, बुलमास्टिफ़ के कई रंग हैं, लेकिन रॉटवीलर हमेशा काले या टैन, महोगनी या जंग जैसे रंग के होते हैं. वहीँ बुलमास्टिफ कुत्ते के रंग भिन्नताएं – फॉन, रेड, ब्रिंडल, रेड फॉन, रेड फॉन ब्रिंडल हैं.

Bullmastiff VS Rottweiler, कौन सा अधिक शक्तिशाली है?

बुलमास्टिफ एक कुत्ता है जो इंग्लैंड से आता है और छोटे कोट के साथ बड़े-बंधे और अधिक मांसपेशियों वाला होता है। इसकी उत्पत्ति मास्टिफ़ और बुलडॉग के बीच एक क्रॉस के रूप में हुई है। व्यक्तित्व में, यह नस्ल स्मार्ट, सतर्क और वफादार रॉटवीलर काम करने वाले कुत्ते की नस्ल है।

Bullmastiff VS Rottweiler बुलमास्टिफ और रोटवीलर में अंतर
Bullmastiff VS Rottweiler: बुलमास्टिफ और रोटवीलर

Rottweiler की ताकत और सहनशक्ति उनके भौतिक अनुपात और प्रभावशाली रूप से मजबूत काटने की शक्ति के कारण होती है। रॉटवीलर रक्षा के लिए एक अच्छी नस्ल है। इस कारण से ऐसा कहा जा सकता है की रॉटवीलर कुछ ज्यादा शक्तिशाली हो सकता है एक जो अधिक तीव्रता से काट सकता है.

बुलमास्टिफ और रोटवीलर के स्वभाव में अंतर –

यदि आप बुलमास्टिफ रखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें बहुत कम उम्र से ही प्रशिक्षित किया जाए और सामाजिक व्यवहार सीखा जाए। वह काफी बड़ा कुत्ता बन जाएगा और आप नहीं चाहते कि वह छोटे बच्चों को मारे या गलती से उन्हें चोट पहुंचाए। Rottweiler का स्वभाव ज्यादातर बुलमास्टिफ के समान होता है।

  45 Days के जर्मन शेफर्ड पप्पी को क्या दे खाने में ओर कितना दे?

दोनों नस्लों को अपने परिवार के सदस्यों के साथ घूमना पसंद है, इस नस्ल को अकेले रहना पसंद नहीं है। Rottweiler कभी-कभी विकट परिस्थितियों में थोड़ा जिद्दी हो सकता है और अपने परिवार के सदस्यों के प्रति अधिक सुरक्षात्मक हो जाता है.

Bullmastiff VS Rottweiler में किसे ट्रेनिंग देना आसान है?

बुलमास्टिफ के लिए, काम करने की उम्र से प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह एक बड़ी नस्ल का कुत्ता है। एक बार जब वे थोड़े बड़े हो जाते हैं तो उन्हें पढ़ाना बहुत मुश्किल हो सकता है। यह नस्ल बड़े आकार की होगी और कभी-कभी जिद्दी भी हो सकती है।

कई प्रजनक नए मालिकों को प्रशिक्षण और समाजीकरण पर आरंभ करने के लिए स्थानीय पिल्ला कक्षाओं में अपने पिल्लों को नामांकित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, खासकर यदि उन्होंने पहले कभी पिल्ला को प्रशिक्षित नहीं किया है।

Bullmastiff VS Rottweiler बुलमास्टिफ और रोटवीलर में अंतर
Bullmastiff VS Rottweiler: बुलमास्टिफ और रोटवीलर

इस प्रकार का प्रशिक्षण आपके और आपके बुलमास्टिफ के लिए जीवन का एक तरीका हो सकता है और आपके परिवार का नया पालतू बना सकता है।

Rottweiler नस्ल के कुत्ते बहुत बुद्धिमान और अत्यधिक प्रशिक्षित होते हैं जैसा वह चाहते हैं। कुत्ते की यह नस्ल अपने परिवार के सदस्य के साथ समय बिताना पसंद करती है।

  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

आपको बहुत कम उम्र में प्रशिक्षण शुरू करना चाहिए और एक विज्ञापन कम उम्र में भी समाजीकरण करना चाहिए ताकि उसे अजनबियों से निपटने का तरीका सिखाया जा सके उसे उचित इनडोर और आउटडोर व्यवहार सिखाना महत्वपूर्ण है.

Bullmastiff VS Rottweiler, कीमत में कौन है सस्ता?

बुलमास्टिफ की तुलना में रॉटवीलर आम है। भारत में ऐसे कई फार्म हैं जो बड़े पैमाने पर रॉटवीलर नस्ल का उत्पादन करते हैं इसलिए इनकी कीमत भारत में 18000 से 25000 के बीच हो सकती है। रॉटवीलर ने खुद को बच्चों के लिए हानिकारक साबित किया। वे आक्रामक हैं और बच्चों वाले घरों के लिए पसंद नहीं किए जाते हैं।

भारत में बुलमास्टिफ असामान्य हैं। इनकी डिमांड ज्यादा है। कई उत्पादक इस नस्ल का उत्पादन करते हैं। लेकिन उनके जन्म की बड़ी अवधि के कारण, उन्हें एक बार में बड़े पैमाने पर उत्पादित नहीं किया जा सकता है।

भारत में बुलमास्टिफ की कीमत करीब 45,000 रुपये से 80,000 रुपये है। वे बच्चों के साथ मिलनसार होते हैं और उन्हें घर पर रखना पसंद करते हैं। भारत में रॉटवीलर की कीमत कम है जबकि बुलमास्टिफ की कीमत अधिक है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Bullmastiff VS Rottweiler: बुलमास्टिफ और रोटवीलर में अंतर, कीमत में कौन है सस्ता?'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों और Dog Videos को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *