Cane Corso | केन कोर्सो ब्रीड से जुड़ी जानकारी व पालने हेतु जरुरी बातें

❈ शेयर करें -

Cane Corso | केन कोर्सो ब्रीड से जुड़ी जानकारी व पालने हेतु जरुरी बातें – केन कोर्सो अपने बड़े आकर और थोड़ा भारी और डरावने लुक की वजह इन्हे से काफी सारे लोग इन्हें पालने में डरते हैं. किंतु हम आपको बता दें, कि यह बहुत ही वफादार होते हैं.

Cane Corso, केन कोर्सो

इन्हें एक शानदार पारिवारिक कुत्ते के रूप में आसानी से घरों में पाला जा सकता है.

यदि आप एक Cane Corso को पालने की योजना बना रहे हैं, तो इस संबंध में आपको थोड़ी बहुत जानकारी होना आवश्यक है.

Advertisements

आज के इस पोस्ट में हम Cane Corso के स्वभाव, प्रशिक्षण, रखरखाव खर्च आदि से जुड़े खास चीजों के बारे में विस्तार से बात करेंगे, तो बने रहे हमारे साथ –

Cane Corso | केन कोर्सो – संक्षिप्त विवरण

पोस्ट का नाम केन कोर्सो (Cane Corso) ब्रीड से जुड़ी जानकारी व पालने हेतु जरुरी बातें
Cane Corso का अन्य नामItalian Mastiff, Italian Corso, Corso
भारत में औसत कीमत INR 60,000 से INR 90,000
स्वभावस्थिर, समान स्वभाव वाला, बुद्धिमान,

केन कोर्सो के नस्ल से जुडी जानकारी

केन कोरो एक सक्रीय डॉग है जो ज्यादा समय तक कार्य में व्यस्त रह सकता है.इन्हे पूर्व काल में संपत्ति की रक्षा करने और जंगली सूअर जैसे बड़े खेल का शिकार करने के लिए विकसित किया गया था।

हालाँकि ये शुद्ध नस्ल के कुत्ते हैं, इन्हें अपनाने के लिए याद रखें! अगर आप इनमें से किसी एक कुत्ते को घर लाना चाहते हैं तो स्टोर पर न जाएं।

Cane Corso  केन कोर्सो

केन कोरो शक्तिशाली और एथलेटिक हैं, बड़े, सुरक्षित बाड़ वाले यार्ड वाले अनुभवी पालतू माता-पिता के लिए एकदम सही हैं। उन्हें एक मिशन देने के लिए निश्चित रूप से अपने आदमियों की आवश्यकता होगी।

अन्यथा, वे बोरियत दूर करने के अपने तरीके खोज लेगा और जाने अनजाने में किसी की चोट भी पंहुचा सकता है.

यदि आप अपने केन कोरो कुत्ते को पर्याप्त जगह, व्यायाम और प्रशिक्षण यदि दे सकते हैं, तो यह नस्ल आपके लिए लाभकारी हो सकती है!

क्या केन कोर्सो एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता है?

केन कोरो अपने लोगों के प्रति बहुत वफादार और स्नेही है। यह एक कुत्ता नहीं है जो हर किसी का सबसे अच्छा दोस्त बन जाता है। वास्तव में, वे अन्य कुत्तों और उन लोगों के प्रति उदासीन हैं जो उनके परिवार में नहीं हैं। लेकिन ये अपने परिवार के प्रति बहुत वफादार और सुरक्षात्मक होते हैं।

स्वभाव –

केन कोरो का स्वभाव एक रक्षक और योद्धा के रूप में इसके लंबे समय तक उपयोग को दर्शाता है। इसलिए, नस्ल विशेष रूप से अजनबियों पर भरोसा नहीं कर रही है और अन्य कुत्तों या जानवरों के प्रति बहुत अनुकूल नहीं है।

उत्तेजित होने पर यह डरावना हो सकता है। इन्हे एक उत्कृष्ट प्रहरी और प्रशिक्षण के साथ एक सुरक्षा कुत्ता है। प्रशिक्षण में आसानी के मामले में यह बहुत ही स्वतंत्र और औसत है।

नस्ल स्नेही है लेकिन कुछ हद तक तीव्र है। कैनो कोरो की ताकत और दृढ़ संकल्प के कारण, यह बच्चों या बुजुर्गों के लिए उपयुक्त कुत्ता नहीं है। यह कई कुत्तों वाले परिवारों पर लागू नहीं होता है, विशेष रूप से एक ही लिंग के अन्य कुत्ते।

केन कोर्सो का आकर और वजन कितना होता है?

केन मध्यम आकर वाले डॉग होते हैं, जो आमतौर पर 90 से 110 पाउंड (41 से 50 किलोग्राम) के वजन में आयेगें जबकि इनका आकर 23 से 28 इंच (58 से 71 सेमी) लंबा होता है । ये एक मांसल, गठीली काया और एक बड़ा चौड़ा सिर शरीर से युक्त होते हैं।

Cane Corso की खास विशेषता –

  • कोरो का छोटा कोट काले, हल्के और गहरे भूरे रंग में आता है.
  • काफी सारे लोग Cane Corso को एक अलग पहचान देने के लिए इनके कान को काट देते हैं.
  • इन्हे उच्च ऊर्जा से भरपूर शक्तिशाली और मजबूत कुत्ते के रूप में मान्यता दी जा सकती है.
  • मानसिक रूप से स्वास्थ्य रखने के लिए केन कोर्सो को हररोज एक्सरसाइज जरुरी है.
  • कोरो प्रदर्शनकारी डॉग नहीं हैं. लेकिन सामान्य खेल कूद में वह भाग लेगें।
  • कोरो एक अच्छा साथी बनने के लिए उसे बहुत अधिक समाजीकरण, प्रशिक्षण और व्यायाम की आवश्यकता होती है।

क्या केन कोर्सो स्मार्ट डॉग हैं?

Cane Corso  केन कोर्सो
Cane Corso | केन कोर्सो

Corsos बेहद बुद्धिमान हैं और एक मालिक के साथ वक्त बिताने के लिए हमेशा तत्पर होता है. इन्हे समान्य रूप से आजीवन प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जो उम्मीदों के बारे में स्पष्ट होगा।

यदि उन्हें दिशा नहीं दी जाती है, तो वे स्वाभाविक रूप से कार्य करेंगे, जो कि उनकी पारिवारिक इकाई और संपत्ति के बाहर किसी भी चीज़ को संभावित खतरे के रूप में मानना ​​है।

क्या केन कोर्सो काटते हैं?

केन DOG को उच्च ऊर्जा को शक्ति के लिए जाना जाता है, ये आती सक्रीय कुत्ते हैं, इन्हे आमतौर ओर एक गार्ड डॉग के रूप में पाला जाता है.

ये 650 पीएसआई के दंश बल के साथ, किसी घुसपैठी को काटकर घायल करने की क्षमता रखता है. यह नस्ल अपने से बहुत बड़े शिकार को नीचे गिरा सकती है।

क्या केन कोर्सो अपने मालिकों की रक्षा कर सकता है?

जी हाँ, Cane Corso अपने लोगों के प्रति बहुत वफादार और स्नेही है। ये अपने मालिक के प्रति समर्पित होगें। यह एक कुत्ता नहीं है जो हर किसी का सबसे अच्छा दोस्त बन जाता है।

वास्तव में, वे अन्य कुत्तों और उन लोगों के प्रति उदासीन हैं जो उनके परिवार में नहीं हैं। लेकिन ये अपने परिवार के प्रति बहुत वफादार और सुरक्षात्मक होते हैं.

भारत में केन कोर्सो की कीमत क्या है?

भारत में एक औसत सामान्य नस्ल का cane corso puppy की कीमत INR 50,000 से सुरु होती हैं. एक माध्यम और उच्च क्वालिटी के लिए इनकी कीमत INR 80,000 रुपये तक हो सकती है।

हालाँकि, कुछ केन कोरो की कीमत आपको INR 90,000 रुपये तक भी चुकाना चुकाना पद सकता है. विभिन्न कारकों जैसे नस्ल की क्वालिटी, कोट के रंग के आधार पर एक केन कोरो की कीमत कम या ज्यादा हो सकती है.

क्या भारत में केन कोर्सो के पलने की अनुमति है?

भारत सरकार के द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, कुछ नस्ल के कुत्तों के तस्करी को लेकर प्रतिबन्ध लगाया है है जिसकी सूचि कुछ इस प्रकार से है – अमेरिकी पिट-बुल टेरियर्स, डोगो अर्जेन्टीनो, रॉटवेइलर, नीपोलिटन मास्टिफ, बोअरबेल, प्रेसा कैनारियो, वुल्फ डॉग, बैंडोग, अमेरिकन बुलडॉग, फिला ब्रासीलेरो और केन कोरो पर प्रतिबंध लगा दिया है.

क्या केन कोर्सो अच्छे कुत्ते हैं?

जी हाँ, बस इन्हे Puppy age से उचित प्रशिक्षण और समाजीकरण करें। केन कोरो अपने ही लोगों के साथ बहुत वफादार और स्नेही होते हैं। यह कोई कुत्ता नहीं है जो मिलने वाले हर किसी का सबसे अच्छा दोस्त बन जाता है।

सबसे वफादार कुत्ता कौन सा होता है?

सबसे वफादार कुत्ता जर्मन शेफर्ड माना जाता है. अगर आप घर की सुरक्षा के लिए कुत्ता लेने की सोच रहे हैं तो इसे चुन सकते हैं. जर्मन शेफर्ड आकार में बड़े होने के साथ-साथ काफी फुर्तीले, वफादार और साहसी होते हैं.

अजनबियों के प्रति केन कोर्सो कैसा रवैया अपनाते हैं?

किसी अनजान के साथ कम मिलनसार होते हैं, एक घुसपैठि के लिए अत्यंत डरावने और खतरनाक साबित होगा, गुस्सा होने की स्थिती में.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Cane Corso | केन कोर्सो से जुडी समस्त जानकारी फोटो के साथ” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *