क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है?

❈ शेयर करें -

क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है? कोकेशियान बोल्ड, निडर, आत्मविश्वासी और धमकी देने पर भयंकर होता है, लेकिन वह अपने परिवार के अन्य पालतू जानवरों सहित कोमल, समर्पित, दयालु और प्यार करने वाला भी होता है।

Caucasian Shepherd, जिसे Caucasian ovcharka भी कहा जाता है, अपने परिवार के लिए प्यारा और प्यार करने वाला है। 170 पाउंड वजनी, यह सज्जन विशाल नए लोगों के आसपास सतर्क हो सकता है,

इसके लिए एक समर्पित और अनुभवी मालिक की आवश्यकता होती है। कोकेशियान शेफर्ड कई रंगों में आते हैं, कोट लंबे से लेकर छोटे फर तक होते हैं।

Advertisements

Caucasian Shepherd डॉग का Appearance कैसा होता है?

Caucasian Shepherd डॉग का Appearance कैसा होता है? Caucasian shepherd दो प्रकार के होते हैं: mountain और steppe। माउंटेन कोकेशियान शेफर्ड का एक लंबा कोट और एक बड़ा शरीर द्रव्यमान होता है, जबकि स्टेपी प्रकार में एक छोटा कोट और एक हल्का शरीर द्रव्यमान होता है।

क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है
क्या Caucasian Shepherd

आपके द्वारा चुनी गई नस्ल के आधार पर, आपका कोकेशियान शेफर्ड एक बहुत ही भुलक्कड़ टेडी-बेयर दिखने वाला कुत्ता हो सकता है, या एक पतला दिखने वाला छोटा कोट, या उन दो कोट प्रकारों के बीच में कुछ हो सकता है।

यदि आप लंबे समय तक लिपटे कोकेशियान शेफर्ड पिल्ला घर लाते हैं, तो उसे दैनिक ब्रशिंग की आवश्यकता होगी, खासकर जब कुत्ते का वार्षिक भारी शेड होता है, और बहुत सारे फर को संभालने की अपेक्षा करता है।

क्या Caucasian Shepherd का आकर wolf से बड़ा होता है?

क्या Caucasian Shepherd का आकर wolf से बड़ा होता है? हालांकि, एक कोकेशियान चरवाहा भेड़िये से बड़ा और भारी होता है, लेकिन भेड़िये के काटने की चपलता और शक्ति पर काबू पाना मुश्किल होता है। किंतु Caucasian Shepherd Dog में wolf के जैसा चतुर स्वभाव और काटने की क्षमता उतना विकसित नहीं होती है.

सामान्य रूप से इनका जीवन काल 10 से 12 वर्ष तक होता है, एक मेल और फीमेल कुत्ते का ऊंचाई 67 से लेकर 70 सेंटीमीटर तक होता है यह काफी शक्तिशाली सतर्क शक्ति से युक्त शांत स्वभाव वाले होते हैं.

क्या Caucasian Shepherd सबसे बड़ा होता है?

क्या Caucasian Shepherd सबसे बड़ा होता है? यह स्पष्ट है कि वजन और ऊंचाई के मामले में रूसी ओवचार्का बड़ी नस्ल का हिस्सा है। हालांकि, इसे “सबसे बड़ी दौड़” कहना सही नहीं है, आकार या वजन में कोकेशियान की तुलना में कुछ अन्य नस्लें हैं।

कोकेशियान शेफर्ड रंग कुत्ते कोट रंगों के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं और ब्रिंडल, बिबाल्ड या सफेद चिह्नों के साथ आ सकते हैं। इनके पास गहरी, काली और बुद्धिमान दिखने वाली आंखें होती हैं। ये हड़ताली कुत्ते वास्तव में सुंदर हैं और उनके बोल्ड, आत्मविश्वासी और साहसी व्यक्तित्व से मेल खाने के लिए एक गर्व का कद है।

भारत मे कॉकेशियन शेफर्ड डॉग कहां मिलेगा?

भारत मे कॉकेशियन शेफर्ड डॉग कहां मिलेगा? कॉकेशियन शेफर्ड डॉग एक दुर्लभ नस्ल का कुत्ता है अतः भारत में इसे सामान्य डॉग सेंटर या फिर डॉग ब्रीड सेलर के यहां से इसे नहीं खरीदा जा सकता है.

क्योंकि, यह काफी कम मात्रा में उपलब्ध है अतः यदि आपको कॉकेशियन शेफर्ड डॉग की तलाश है भारत में तो आपको बड़े शहरों में स्थित डॉग ब्रीडर के पास इन्हें तलाशना चाहिए।

कुछ बड़े डॉग ब्रीडर जैसे कि दिल्ली, कोलकाता और मुंबई के पास इन्हें आसानी से तलाशा जा सकता है. हालांकि, कीमत में काफी ज्यादा हो सकते हैं.

ब्रीडर से इन्हें खरीदते समय आपको इनके स्वास्थ्य और अनुवांशिक बीमारियों की जांच अच्छे से करवाने चाहिए ताकि यह पूर्व कालीन किसी भी बीमारियों से शिकार ना हो.

Caucasian shepherd dog Price in India कितनी है?

Caucasian shepherd dog Price in India -उनके आकार को देखते हुए, नस्ल का जीवनकाल 10-12 वर्ष है। कोकेशियान चरवाहों को एक स्वस्थ नस्ल माना जाता है,

बड़ी नस्ल के कुत्तों को प्रभावित करने वालों से परे कोई विशेष समस्या नहीं है। भारत में कोकेशियान शेफर्ड कुत्तों की औसत कीमत 60,000 से 80,000 रुपये के बीच है।

कोकेशियान चरवाहों को कभी-कभी “रूसी भालू कुत्तों” या “विशालकाय भालू कुत्तों” के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि उन्होंने ऐतिहासिक रूप से भालू (और अन्य बड़े जानवरों) का शिकार करने में मदद की थी।

Caucasian Shepherd bite force

Caucasian Shepherd bite force – काकेशस शेफर्ड कुत्ते की कीमत भारत में थोड़ी महंगी है, ये आपको ₹70,000 की कीमत में औसत रूप से मिल सकते हैं. एक Caucasian Shepherd का bite force 550 से लेकर750 PSI तक होता है.

जोकि इसके उच्च क्षमता और ताकत को दर्शाता है. हालांकि, इसका बाहरी लुक थोड़ा डरावना दिखाई देता है, किंतु स्वभाव में यह उतना ही मधुर शांत और अच्छे होते हैं.

काकेशस शेफर्ड में एक फाइटर डॉग बनने की काबिलियत होती है, इन्हें एक फाइटर डॉग के रूप में प्रशिक्षित किया जा सकता है.

मुझे आशा है कि "Caucasian shepherd Dog" से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *