Cheapest Dog Breeds in India 2021-22 | भारत में 10 सबसे सस्ते कुत्तों की नस्लें

❈ शेयर करें -

Cheapest Dog Breeds in India, Budget Friendly Dog Breeds In India, आज के समय में डॉग का प्रचलन काफी बढ़ गया है। हर व्यक्ति जिसके पास अच्छी खासी कमाई है वह अपने घर में जरूर एक कुत्ता पालना चाहता है। यदि आप भी एक डॉग घर में लाने की सोच रहे हैं लेकिन साथ ही साथ बजट भी एक मुद्दा है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपके लिए Top 10 cheapest dog breeds in India with price जो कि भारत में उपलब्ध है उनकी लिस्ट और संक्षिप्त जानकारी लेकर आए हैं, जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

Cheapest Dog Breeds in India 2021-22

सभी लोग जो डॉग पप्पी खरीदना चाहते हैं वह सबसे पहले अपना एक बजट निर्धारित करते हैं। उसी बजट रेंज में वह एक बेहतरीन डॉग चाहते हैं। डॉग ब्रीड की बात करें तो दुनिया में ऐसे-ऐसे कुत्ते की नस्लें मौजूद है जिनकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

Advertisements
Cheapest Dog Breeds in India
Cheapest Dog Breeds in India

इसीलिए एक बजट फ्रेंडली डॉग की तलाश हर व्यक्ति को होती है। हालांकि डॉग पालना सबके बस की बात नहीं होती है। इस पर अच्छा खासा पैसा खर्च करना होता है। उसको घर लाने में खर्च होने वाली रकम प्रारंभिक खर्च होती है। इसके बाद इसके रखरखाव और रहन-सहन, खानपान पर भी हर महीने नस्ल के हिसाब से अच्छी जेब ख़ाली होती है.

हमने अपने अनुसार भारत में उपलब्ध कुछ (Budget Friendly Dog Breeds In India) बजट फ्रेंडली डॉग ब्रीड्स की लिस्ट बनाई है। इनमें से आप अपने बजट के अनुसार किसी एक पप्पी का चुनाव कर सकते हैं. आइए अब देखते हैं..

1- German Shepherd

जर्मन शेफर्ड की उत्पत्ति वर्ष 1899 में हुई थी. यह दुनिया के लोकप्रिय कुत्तों की नस्लों में से एक हैं और अमेरिका के लोगों द्वारा सबसे अधिक इसकी मांग की जाती है। एक सामान्य शेफ़र्ड पिल्ले की किमत ₹20,000 से ₹30,000 तक हो सकती है।

German Shepherd Husky Mix Shepsky Dog जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स शेप्स्की 1
German Shepherd
नामजर्मन शेफर्ड
ऊँचाई60-65 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी
स्वभावबहादुर और वफादार
जीवनकाल9-13 साल
कीमतGerman Shepherd Price in India

2- Labrador Retriever

ये अपनी प्रशिक्षण क्षमता और बुद्धिमत्ता के कारण दुनिया के साथ-साथ भारत में भी लोकप्रिय कुत्तों में से हैं. ये लगभग सभी भारतीय शहरों में उपलब्ध हैं। ये दुनिया की पसंदीदा नस्लों में से एक हैं। एक स्वस्थ्य लैब्रडॉर की क़ीमत ₹20,000 से ₹25,000 तक हो सकती है।

Labrador Retriever
Labrador retriever
नामलैब्राडोर रिट्रीवर
ऊँचाई55-60 सेमी
उत्पत्तियूनाइटेड किंगडम
स्वभाव स्नेही व बुद्धिमान
जीवनकाल12-14 साल
क़ीमतLabrador Dog Price in India

3- Pomeranian Dog

पोमेरेनियन स्पिट्ज प्रकार के कुत्ते की एक नस्ल है जिसका नाम उत्तर-पश्चिम पोलैंड में पोमेरानिया क्षेत्र और मध्य यूरोप में उत्तर-पूर्व जर्मनी के लिए रखा गया है। एक पॉमरेनीयन पिल्ले की क़ीमत ₹35,000 से ₹40,000 तक हो सकती है।

Pomeranian Dog 5
Pomeranian
नामपोमेरेनियन
ऊँचाई18-30 सेमी
उत्पत्तिपोमेरिनिया
स्वभावस्नेही और वफादार
जीवनकाल12-16 साल
क़ीमतPomeranian Price in India

4- Beagle

इस नस्ल के कुत्ते बहुत सक्रिय होते हैं, वे हमेशा इस बात को लेकर उत्सुक रहते हैं कि उनके आसपास क्या चल रहा है। बीगल के लिए प्रशिक्षण और व्यायाम आवश्यक हैं। इनका सामान्य स्वास्थ्य अच्छा होता है। एक बीगल पप्पी की क़ीमत ₹30,000 से ₹40,000 तक हो सकती है।

Beagle
Beagle
नाम बीगल
ऊँचाई33-41 सेमी
उत्पत्तिइंग्लैंड
स्वभावहंसमुख और स्वतंत्र
जीवनकाल12-15 साल
क़ीमतBeagle Dog Price in India

5- Doberman

डोबर्मन्स बुद्धिमान, सतर्क और दृढ़ निष्ठावान साथी और रक्षक कुत्तों के रूप में जाने जाते हैं। इनका व्यक्तित्व प्रत्येक व्यक्ति के बीच बहुत भिन्न होता है. इनकी किमत सामान्य रूप से ₹20,000 से ₹25,000 तक होती है।

Doberman
Doberman
नामDoberman
ऊँचाई65-75 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी
स्वभावज़िद्दी व समर्पित साथी
जीवनकाल9-13 साल
क़ीमतDoberman Price in India

6- Chihuahua

चिहुआहुआ एक छोटे कुत्ते की नस्ल है। यह बहुत ही सक्रिय, आत्मविश्वासी, आकर्षक और बेहद वफादार होते हैं। उनके पास एक सिर है जो एक अभिव्यंजक आंखों वाले सेब की तरह गोल है। ये विभिन्न रंगों के कोट में उपलब्ध होते हैं। इनकी औसतन क़ीमत ₹10,000 से ₹15,000 तक होता है। जबकि रेप्यूटेड ब्रीडर से इसे ख़रीदने पर अधिक क़ीमत भी चुकानी पड़ सकती है।

cropped-चिहुआहुआ-डॉग-Chihuahua-dog-3.jpg
Chihuahua
नामचिहुआहुआ
ऊँचाई25-30 सेमी
उत्पत्तिमेक्सिको
स्वभाववफ़ादार व आत्मविश्वासी
जीवनकाल12-20 साल
क़ीमतChihuahua Price in India

7- Indian Pariah Dog

भारतीय पारिया कुत्ता, जिसे भारतीय देशी कुत्ते या इंडोग के रूप में भी जाना जाता है. दक्षिण एशियाई पाई कुत्ता और देसी कुत्ता, भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी कुत्ते की एक भूमि है। इनके कान खड़े हैं, एक पच्चर के आकार का सिर और एक घुमावदार पूंछ है। इनकी क़ीमत ₹5,000 से ₹8,000 तक होती है।

नामPariah
ऊँचाई50-65 सेमी
उत्पत्तिभारत
स्वभाववफ़ादार
जीवनकाल10-13 साल
क़ीमतIndian Pariah Price in India

8- Rottweiler

Rottweiler मध्यम से बड़े आकार वाले घरेलू कुत्ते की एक नस्ल है। मांसल और मजबूत Rottweilers अपने परिवारों के आसपास अविश्वसनीय रूप से कोमल और वफादार होते हैं. इनकी सामान्य क़ीमत ₹15,000 से ₹20,000 तक हो सकती है।

नाम Rottweiler
ऊँचाई60-70 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी
स्वभाववफादार और आत्मविश्वासी
जीवनकाल8-10 साल
क़ीमतRottweiler Price in India

9- Indian Spitz

भारतीय स्पिट्ज उपयोगिता समूह से संबंधित एक स्पिट्ज-प्रकार के कुत्ते की नस्ल है। भारतीय स्पिट्ज 1980 और 1990 के दशक में भारत में सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक था, जब भारत के आयात नियमों ने अन्य नस्लों के कुत्तों को आयात करना बहुत मुश्किल बना दिया था.

Indian Spitz Price in India
Indian Spitz Price in India
नाम Indian Spitz
ऊँचाई35-40 सेमी
उत्पत्तिभारत
स्वभाववफादार
जीवनकाल12-15 साल
क़ीमतIndian Spitz Price in India

10- Great Dane

ग्रेट डेन, जिसे जर्मन मास्टिफ़ या ड्यूश डॉग के नाम से भी जाना जाता है, जर्मनी के कुत्ते की एक नस्ल है। ग्रेट डेन मध्य युग से ज्ञात शिकार कुत्तों से उतरता है और दुनिया की सबसे बड़ी नस्लों में से एक है।

Pet top 10 most dangerous dog breeds in the world-Dogkiduniya
Great Dane –
नामग्रेट डेन
ऊँचाई75-90 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी
स्वभाव बुद्धिमान व मित्रतापूर्ण
जीवनकाल8-10 साल
क़ीमतGreat Dane Price in India

उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको Cheapest Dog Breeds in India जरूर पसंद आई होगी, DOG से संबंधित बेहतरीन VIDEO, और Article, Stories लेटेस्ट सबसे पहले पाने के लिए DOGKIDUNIYA को अभी बुकमार्क करें.

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *