Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures with Facts: चेसापिक बे रिट्रीवर को अडॉप्ट करने से पहले जानें जरुरी बातें

Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures with Facts: चेसापिक बे रिट्रीवर से जुड़े कुछ अनोखे और खास महत्वपूर्ण जानकारियों को हम आपसे साझा करेगें जो आपके लिए अति जरुरी साबित हो सकता है यदि आप एक Chesapeake Bay Retriever Puppy को अडॉप्ट करने जा रहे हैं तो –

Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures with Facts चेसापिक बे रिट्रीवर
Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures with Facts चेसापिक बे रिट्रीवर

चेसापीक बे रिट्रीवर कुत्ते की नस्ल की उत्पत्ति मैरीलैंड के चेसापीक बे नामक स्थान से हुई है. इन्हे प्रारम्भ में चिली चॉप में शिकार और बत्तखों को पुनः प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था.

यह एक डॉग काफी मजबूत है इनके पास मोटा कोट होने के साथ ही साथ यह काफी सहनशक्ति और ताकतवर हैं. आज, भी इन्हे उत्कृष्ट शिकार कुत्तों और सक्रिय, अनुभवी कुत्ते के मालिकों के लिए अद्भुत साथी के रूप माना जा सकता है.

यदि संभव हो तो चेसापीक बे रिट्रीवर (Chesapeake Bay Retriever) को बहुत अधिक व्यायाम के साथ स्पोर्ट्स खेल की आवश्यकता होती है। यदि इन्हे पर्याप्त व्यायाम नहीं मिलता है, तो वे निराश और विनाशकारी हो सकते हैं।

अनुभवहीन या पहली बार कुत्ते के मालिकों के लिए चेसापिक बे रिट्रीवर्स की सिफारिश नहीं की जाती है। इस नस्ल को किसी स्किल्ड प्रशिक्षक के द्वारा पहली बार प्रशिक्षित करवाना चाहिए।

इनका सामाजिकरण नहीं होने पर उन्हें प्रभुत्व की समस्याओं का खतरा हो सकता है। इसलिए यह जरुरी है की इनके साथ प्रारम्भ में आपको कठोर हुए बिना मजबूत नेतृत्व प्रदान करना चाहिए।

Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures with Facts: चेसापिक बे रिट्रीवर को अडॉप्ट करने से पहले जानें जरुरी बातें –

12. इन्हें गोद लेना अन्य नस्लों के मुकाबले थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इन्हें किसी छोटे अपार्टमेंट में रखना काफी ज्यादा खतरनाक होता है.

Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures
Chesapeake Bay Retriever: GETTY

11. बिल्कुल नए मालिकों के लिए ये काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं. इनकी संवेदनशीलता मध्यम स्तर की होती है.

10. चेसापीक बे रिट्रीवर (Chesapeake Bay Retriever) को ज्यादा अकेले रहना पसंद नहीं यह ठंडे और गर्म मौसम में एक समान रूप से बिना किसी परेशानी के रहने में सक्षम है.

09. चेसापीक बे रिट्रीवर (Chesapeake Bay Retriever) परिवार के प्रति काफी अफेक्शनेट किंतु, छोटे बच्चों के साथ थोड़ा कम मिलनसार होते हैं.

Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures
Chesapeake Bay Retriever: GETTY

08. इन्हें किसी अन्य डॉग ब्रीड के साथ या अजनबीयों के साथ रखना काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

07. चेसापीक बे रिट्रीवर (Chesapeake Bay Retriever) शेडिंग स्तर बहुत ज्यादा होती है.

06. यह मुंह से लार भी सामान्य रूप से टपकाते रहते हैं, उनकी ग्रूमिंग करना काफी ज्यादा आसान है.

Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures
Chesapeake Bay Retriever: GETTY

05. चेसापीक बे रिट्रीवर (Chesapeake Bay Retriever) सामान्य स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों से जूझ सकते हैं, इनका आकार बड़ा होता है यह बहुत ज्यादा वेट गेन की समस्या से भी गुजर सकता है.

04. इन्हें प्रशिक्षण देना थोड़ा मुश्किल है इसलिए प्रारंभ में आप चाहे तो किसी प्रोफेशनल ट्रेनर की मदद ले सकते हैं.

03. ये काफी बुद्धिमान नस्ल है इनके पास काफी पोटेंशियल भी है अपने पोटेंशियल और शक्ति के दम पर किसी अजनबी को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures
Chesapeake Bay Retriever: GETTY

02. यह बहुत ज्यादा ऊर्जावान हैं इनकी तीव्रता भी काफी ज्यादा उच्च स्तर की है इन्हें हर दिन पर्याप्त व्यायाम की जरूरत होगी।

01. चेसापीक बे रिट्रीवर (Chesapeake Bay Retriever) को किसी भी खास डॉग स्पॉट्स के लिए प्रशिक्षण दिया जा सकता है. क्योकि यह किसी भी खेल को आसानी से खेलने में सक्षम हैं.

Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures with Facts: MCQ

चेसापीक बे रिट्रीवर(Chesapeake bay retriever price in India) की कीमत क्या है?

Chesapeake Bay Retriever की कीमत भारत में ४५००० से सुरु होकर ९५००० रुपये तक जबकि अमेरिका जैसे देशों में यह औसतन $800 – $1500 USD के बीच मिल सकता है.

चेसापीक बे रिट्रीवर का आकर कितना होता है?

इनका आकार 58 से लेकर 66 सेंटीमीटर मेल डॉग, जबकि फीमेल डॉग की ऊंचाई 53 सेंटीमीटर से लेकर 61 सेंटीमीटर तक होती है. मेल कुत्तों का वजन फीमेल के तुलना मिला होता ज्यादा है. यह लगभग 29 किलोग्राम से लेकर के 36 किलोग्राम तक होते हैं. जबकि फीमेल डॉग 25 किलोग्राम से लेकर 32 किलोग्राम तक अधिकतम हो सकती हैं.

चेसापीक बे रिट्रीवर स्वभाव में कैसे हैं?

इनका स्वभाव बुद्धिमानी से भरा हुआ प्रोटेक्टिव, डोमिनेंट और खुशमिजाज होता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Chesapeake Bay Retriever Puppy Pictures with Facts” से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *