Chow Chow Price in India & Major Cities 2021 – चाउ चाउ डॉग प्राइस इन इंडिया – डॉग की दुनिया

Chow Chow Price in India – नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम ‘चाउ चाउ डॉग प्राइस इन इंडिया’ के बारे में बात करने वाले हैं। इसके अतिरिक्त हम जानेंगे Chow Chow  dog के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य व गुण-दोष के बारे में, तो चलिए शुरू करते हैं।

Chow chow कुत्ते की एक ऐसी नस्ल है जिसका उत्पत्ति उत्तरी चीन में हुआ था इसे ‘puffy lion dog’ के नाम से भी जाना जाता है और चीनी लोग इसे Songshi Quan के नाम से भी जानते हैं. भारत में चो चो डॉग की कीमत दो लाख से पाँच लाख तक हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स.

आज के लेख में हम chow chow Price के बारे में बात करने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

Advertisements

Chow Chow Price in India 2021 Hindi- संक्षिप्त परिचय

कुत्ते का नाम चाउ चाउ
प्रजाति (ग्रूप) स्मॉल डॉग ब्रीड
उत्पत्ति उत्तरी चीन
वैज्ञानिक नाम Canis lupus familiaris
लेख का नाम Chow Chow Price in India 2021 – चाउ चाउ डॉग प्राइस इन इंडिया
Catagory Dog Breed
रंग shaded/self red, black, blue, cinnamon/ fawn or cream colour
पप्पी की किमत ₹30,000 – ₹60,000
वजन 20-30 किलोग्राम
जीवनकाल 10-13 साल

चाउ चाउ डॉग प्राइस इन इंडिया

एक स्वस्थ chow chow puppy की भारत में कीमत में उसकी उम्र, नस्ल और ब्रीडर की क्वालिटी के आधार पर काफी ज्यादा अंतर देखने को मिल सकता है, एक chow chow dog price in India लगभग ₹50,000 होती है जबकि 2 साल की उम्र वाले कुत्ते की कीमत ₹1,00,000 से ₹2,00,000 तक हो सकती है. इसके अतिरिक्त इसके रखरखाव में भी हर महीने 10 से ₹12,000 का खर्च आ सकता है.

Chow Chow Price in India – Characteristics

Chow Chow की कुछ विशेषताएँ निम्न हैं :-

Chow Chow Price in India
Chow Chow Price in India

जीवन काल

एक chow chow कुत्ते की जीवन अवधि 10 से लेकर 13 साल तक की हो सकती है.

जबकि इसके गुण निम्नलिखित हैं..

इस नस्ल के कुत्तों में छोटी और चौड़ी खोपड़ी के साथ-साथ यह वर्गाकार शारीरिक संरचना वाले होते हैं। इनके कान गोलाई में खड़े होते हैं, यह अपने घने डबल कोट वाले बालों के कारण प्रसिद्ध है.

यह मुख्यता लाल, काला, नीला और क्रीम कलर में पाए जाते हैं। लेकिन सभी देशों में सभी कलर में यह उपलब्ध नहीं होते हैं। हालाँकि इनकी आंखें बादाम के आकार की होती हैं और गहरी धंसी हुई होती हैं.

इनकी पिछली टांगें सीधी होती हैं। इनका सबसे प्रमुख गुण जो नस्ल के कुत्तों में मुड़ी हुई पूछ होती है जोकि मोटे घने बालों से ढकी हुई होती है और पीछे तक जाती है।

Chow Chow Dog Temperament

सामान्य तौर पर यह एक पालतू कुत्ते होते हैं लेकिन यह जब अजनबीयों को देखते हैं तो अपने मालिक और उनकी संपत्ति के प्रति रक्षात्मक व्यवहार अपनाते हैं। अमेरिकन केनेल क्लब (AKC) के अनुसार इनकी मानक नस्ल बहुत ही ज्यादा अग्रेसिव होती है। बहुत सारे लोग यह भी कहते हैं कि यह बिल्लियों जैसा व्यवहार करते हैं.

हालांकि यह बहुत ही ज्यादा फुर्तीले नहीं होते हैं लेकिन फिर भी इन्हें कुछ एक्सरसाइज, गेम्स और प्रारंभिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर सभी प्रकार के कुत्ते जो इस नस्ल में होते हैं वह बहुत ही मिलनसार होते हैं.

Chow Chow Dog Price in India – कीमत को प्रभावित करने वाले कारक

Chow chow puppy की सामान्य कीमत ₹30,000-50,000 के बीच कहीं भी हो सकती है। इसकी किमत को निम्न कारक प्रभावित करते हैं :-

स्थान

स्थान के अनुसार किसी भी अन्य डॉग की किमत बढ़ या घट सकती है। जैसे यदि आपको एक chow chow पप्पी लखनऊ में ₹30,000 की किमत में मिल रहा है तो कोई ज़रूरी नहीं है कि वह मुंबई में भी उसी किमत पर मिले। हो सकता है इसकी किमत ₹50,000 तक हो जाए।

ब्रीडर की गुणवत्ता

चाउ चाउ पप्पी की कीमत में ब्रीडर की प्रतिष्ठा एक प्रमुख भूमिका निभाती है। एक प्रतिष्ठित ब्रीडर से ख़रीदने पर आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपको एक शुद्ध चाउ चाउ पप्पी मिल जाएगा जबकि सामान्य ब्रीडर से लेने पर आपको शुद्ध के नाम पर मिक्स chow chow मिलने की सम्भावना बढ़ जाती है।

रंग

Chow chow कुत्ते के सामान्य रंग रूप की बात की जाय तो ये red, black, blue, cinnamon/ fawn or cream इत्यादि सभी रंगों का संयोजन भी देखने को मिल सकता है। रंग के अनुसार इनकी किमत कम या अधिक हो सकती है।

लिंग (Gender)

आप मेल या फ़ीमेल चाउ चाउ डॉग लेते हैं, इससे भी इसकी किमत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। सामान्य तौर पर एक मेल पप्पी की किमत फ़ीमेल से ज़्यादा होती है।

माँग

माँग का भी एक पप्पी की किमत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। जैसे कि कम लोकप्रिय शहरों में लोग बहुत कम कुत्ता पालते हैं तो हो सकता है वहाँ किमत उन शहरों के मुक़ाबले कम हो जहां लोग कुत्तों के बहुत शौक़ीन हैं। जैसे दिल्ली व मुंबई में इसकी बहुत ज़्यादा डिमांड है।

ये कुछ महत्वपूर्ण पहलू हैं जो chow chow Price in India को प्रभावित करते हैं।

उत्पत्ति & इतिहास

Chow chow एक कुत्ते की नस्ल है जो मूल रूप से उत्तरी चीन की है। चाउ चाउ एक मजबूत रूप से निर्मित कुत्ता है, प्रोफ़ाइल में चौकोर, चौड़ी खोपड़ी और गोल युक्तियों के साथ छोटे, त्रिकोणीय, सीधे कान हैं। नस्ल को बहुत घने डबल कोट के लिए जाना जाता है जो या तो चिकना या खुरदरा होता है।फर गर्दन के क्षेत्र में विशेष रूप से मोटा होता है, जो इसे एक विशिष्ट रफ या अयाल रूप देता है। कोट छायांकित/स्व-लाल, काला, नीला, दालचीनी/सांकेदार या क्रीम हो सकता है।

एक चीनी किंवदंती में मध्य एशिया के बड़े युद्ध कुत्तों का उल्लेख है जो काले जीभ वाले शेरों के समान थे। कहा जाता है कि एक चीनी शासक के पास 5,000 चाउ थे। चीनियों ने चो का इस्तेमाल दलदली इलाकों से कुत्ते की स्लेज खींचने के लिए भी किया था, और इस पर मार्को पोलो ने टिप्पणी की थी।

आज, अमेरिकी केनेल क्लब सालाना लगभग 10,000 चाउ चाउ पंजीकृत करता है। कैनेडियन केनेल क्लब लगभग 350 पंजीकृत करता है।

स्वास्थ्य

चाउ चाउ एन्ट्रोपियन, ग्लूकोमा, किशोर मोतियाबिंद, लिंफोमा, हिप डिसप्लेसिया, मधुमेह, कैनाइन पेम्फिगस, से पीड़ित हो सकता है। और गैस्ट्रिक कैंसर चाउ चाउ ऑटोइम्यून बीमारी के लिए एक उच्च जोखिम वाली नस्ल हैं और त्वचा मेलेनोमा के लिए एक प्रवृत्ति में हैं।

ग्रूमिंग

चाउ नस्ल वसंत और शरद ऋतु के मौसम में अपने फर को भारी रूप से बढ़ा देती है, जिसके लिए अन्य मौसमों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह महत्वपूर्ण है कि मालिक त्वचा को नुकसान पहुंचाने से बचने और संवारने की सुविधा के लिए सही उपकरण का उपयोग करें। तीन प्रकार के ब्रश जो मालिक अपने चाउ चाउ पर उपयोग कर सकते हैं, शरीर के बड़े हिस्सों के लिए एक मध्यम-मोटा ब्रश, छोटे क्षेत्रों के लिए एक स्लीक ब्रश और बालों के लंबे स्ट्रैंड को बनाए रखने के लिए एक पिन ब्रश है।

Chow Chow Dog Price in Kolkata 

कोलकाता में इसकी कीमत ₹30,000 से ₹40,000 तक हो सकती है। वहीं यदि आप इसकी शुद्ध ब्रीड खरीदते हैं तो आपको ₹35,000 से ₹55,000 तक खर्च करने हो सकते हैं.

Chow Chow Price in Mumbai

सामान्य रूप से देखा जाए तो chow chow की मुंबई में क़ीमत ₹40,000 से ₹60,000 तक हो सकती है। लेकिन यदि आप उसे अच्छे ब्रीडर से लेते है तो इसकी किमत बढ़ भी सकती है।

Chow Chow Price in India & All Major Cities – प्रमुख शहर के अनुसार क़ीमत

हम पहले ही इस बात का उल्लेख कर चुके हैं कि chow puppy price भारत के शहरों के आधार पर बढ़ या घट सकती है। जो बड़े-बड़े शहर है जैसे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ इनमें यकीनन आपको इनके लिए अधिक कीमत चुकानी होगी. क्योंकि छोटे शहरों में कम कीमत पर यह कुत्ते आपको मिल सकते हैं, आइए देखते हैं कि chow chow price list भारत के विभिन्न शहरों में।

क्र. शहर का नाम  चाउ चाउ की कीमत
1. केरल Rs.30,000-50,000
2. जयपुर Rs.25,000-30,000
3. कोलकाता Rs.30,000-40,000
4. चेन्नई Rs.35,000-40,000
5. लखनऊ Rs.25,000-35,000
6. अहमदाबाद Rs.25,000-35,000
7. देहेरादून Rs.20,000-30,000
8. पुणे Rs.35,000-40,000
9. चंडीगढ़ Rs.30,000-40,000
10 भोपाल Rs.25,000-35,000
11. इंदौर Rs 30,000-35,000
12. नागपुर Rs.30,000-35,000
13. रायपुर Rs.27,000-30,000
14. पटना Rs.24,000-30,000
15. मुंबई Rs.35,000-55,000
16. दिल्ली Rs.30,000-45,000

Chow Chow Dog Price in India olx – अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

Q 1: क्या चाउ चाउ भारत में जीवित रह सकता है?

हां, चाउ चाउ भारतीय जलवायु में जीवित रह सकते हैं। जब रहने की स्थिति की बात आती है तो उनकी उच्च मांग और उपलब्धता होती है। वे दिल्ली या मुंबई जैसे बड़े, सघन शहरों में अधिक लोकप्रिय हैं, लेकिन वे सभी जगह भी पाए जा सकते हैं।

Q 2: What is chow chow Price in India?

एक chow chow कुत्ते की भारत में कीमत ₹30,000 से शुरू होकर ₹60,000 तक हो सकती है. हालांकि इस कीमत में उतार चढ़ाव देखा जा सकता है।

Q 3: क्या चाउ चाउ अपने मालिकों से प्यार करते हैं?

आपको chow chow से कभी भी बहुत अधिक ध्यान नहीं मिलेगा लेकिन वह हमेशा आपके प्रति तैयार रहेगा। जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है – यह दर्शाता है कि वह आपको बिना शर्त प्यार करता है। चो अपने मालिक को प्यार दिखा सकते हैं और कर सकते हैं। जबकि वे आम तौर पर घर के मेहमानों या अन्य आगंतुकों के प्रति उदासीन रहते हैं, चाउ जानता है कि उसका परिवार कौन है।

Q 4: क्या chow chow एक स्मार्ट नस्ल हैं?

Chow chow एक बहुत ही बुद्धिमान, स्वतंत्र कुत्ता है जो हर दूसरी नस्ल से अलग हो जाता है। वे सुरक्षात्मक भी हैं और उन्हें एक मुखर मालिक की आवश्यकता है जो अनुशासन, समाजीकरण, साथ ही आज्ञाकारिता प्रशिक्षण प्रदान करेगा ताकि वे ऊब न जाएं या घर के आसपास परेशानी पैदा न करें।

यह भी पढ़ें –

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Chow Chow Price in India” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

भारत के टॉप 10 कुत्तों की Breed व उनकी कीमते क्या हैं – DogKiduniya
Top Dog Breeds in India 2023, Top 10 dog breeds in India with price in Hindi, indian dog breeds, best ...
Read More
Teacup dog price in India 2023 : teacup Pomeranian, पोमेरेनियन कुत्ते की एक छोटी नस्ल है जो मानक पोमेरेनियन से ...
Read More
labrador dog information in hindi - dogkiduniya
DogKiDuniya: Labrador Dog information in Hindi, Video  - Lebra dog (Labrador Dog), Lab Dog यानी कि Labrador Retriever यूनाइटेड किंगडम ...
Read More
Labrador Dog Price in India
Labrador Dog Price in India 2023- लैब्रडॉर विदेशी गन डॉग की ही एक नस्ल है। यह नस्ल मूलतः ब्रिटिश है। ...
Read More
Rottweiler Price in India | भारत में रॉटवीलर की कीमत
Rottweiler Price in India 2023 | भारत में रॉटवीलर की कीमत- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत ...
Read More

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

How to use NexGard SPECTRA? How to care chiwawa Pups? Tremendous Hypoallergenic dogs 2023 TOP Hunting dog breeds 2023 Will a Weimaraner Protect You?