Cocker Spaniel Price in India 2021 | भारत में कॉकर स्पैनियल की कीमत

Cocker Spaniel Price in India 2021- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में ‘Cocker Spaniel Price in India’ के बारे में बात करने वाले हैं। इसके अतिरिक्त हम जानेंगे रॉटवीलर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य व गुण-दोष के बारे में, तो चलिए शुरू करते हैं।

कॉकर स्पैनियल गन डॉग की ही एक नस्ल है। यह सभी कुत्तों की नस्लों के बीच सबसे विविध संख्या में पिल्ले पैदा करने के लिए उल्लेखनीय है। English Cocker Spaniel एक सक्रिय, अच्छे स्वभाव वाला, खेल कुत्ता है। जो मुरझाए हुए और सुडौल रूप से निर्मित होता है. ऐसे में यदि आप भी एक कॉकर स्पैनियल पिल्ला पालना चाहते हैं तो Cocker Spaniel Price in India एक महत्वपूर्ण पहलू है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

Cocker Spaniel Price in India 2021 Hindi- संक्षिप्त परिचय

कुत्ते का नाम कॉकर स्पैनियल
प्रजाति (ग्रूप) मीडीयम डॉग ब्रीड
उत्पत्ति England
वैज्ञानिक नाम Canis lupus familiaris
लेख का नाम Cocker Spaniel Price in India 2021 | भारत में कॉकर स्पैनियल की कीमत
Catagory Dog Breed
रंग Black, Liver Roan, Black Tan, Orange and white
पप्पी की किमत ₹35,000 – ₹45,000
वजन 6-9 किलोग्राम
जीवनकाल 9-12 साल
अन्य नाम Cocker, Cocker Spaniel

भारत में कॉकर स्पैनियल की कीमत व मासिक खर्च

एक स्वस्थ्य व शुद्ध नस्ल वाले English Cocker Spaniel puppy की कीमत पिल्ले की उम्र, नस्ल और ब्रीडर की क्वालिटी के आधार पर बहुत ज़्यादा प्रभावित हो सकती है। सामान्य तौर पर एक Cocker Spaniel Price in India लगभग ₹35,000 से लेकर ₹50,000 तक हो सकती है। इसके अतिरिक्त इसके रखरखाव जैसे ग्रूमिंग, स्वास्थ्य, खान-पान इत्यादि में भी हर महीने 7 से ₹14,000 का खर्च आ सकता है.

Advertisements

आइए अब हम एक नजर डालते हैं इनके विशेषताओं पर :-

यह भी पढ़ें:- 

English Cocker Spaniel Price in India– Characteristics

Cocker Spaniel Dog की कुछ विशेषताएँ निम्न हैं :-

Cocker Spaniel Price in India 2021
Cocker Spaniel Price in India 2021

जीवनकाल– एक Cocker Spaniel dog कुत्ते की जीवन अवधि 9 से लेकर 12 साल तक की हो सकती है.

स्नेही और मिलनसार- अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल में उच्च स्तर का स्नेह होता है। वे परिवार के सभी सदस्यों के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं। यह उन्हें एक बहुत ही मिलनसार कुत्ता बनाता है।

अकेले रह सकते हैं- अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल अकेले रह सकते हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो दिन के अधिकांश समय व्यस्त रहते हैं, तो यह कुत्ते की नस्ल आपके लिए सही विकल्प हो सकती है।

नौसिखिए कुत्ते के चमत्कारों के लिए उपयुक्त– इस कुत्ते की नस्ल को प्रशिक्षित करना आसान है। यह काफी आसान है और आपको निर्देशों का पालन करने के लिए इसे सिखाने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

सामाजिक कौशल- यह एक कुत्ते की नस्ल है जो अन्य कुत्तों के प्रति सहनशील है। यह अन्य कुत्तों के साथ खेलना और मस्ती करना पसंद करता है। इसका मतलब है कि उनके पास बहुत अच्छे सामाजिक कौशल हैं।

अपार्टमेंट में रहने के लिए अनुकूल है– अपार्टमेंट में रहने के लिए ये सबसे अच्छे कुत्तों में से एक हैं। ये मध्यम आकार के होते हैं और इन्हें घर के अंदर रखना कोई मुश्किल काम नहीं है।

यह भी पढ़ें:- 

ग्रेट डेन का इतिहास

लगभग 500 वर्षों से कला और साहित्य में स्पैनियल प्रकार के कुत्ते पाए गए हैं। प्रारंभ में, इंग्लैंड में स्पैनियल्स को लैंड स्पैनियल्स और वाटर स्पैनियल्स के बीच विभाजित किया गया था। स्पैनियल्स के बीच भेदभाव जो आज हम देखते हैं कि नस्लों का कारण 19वीं शताब्दी के मध्य तक शुरू नहीं हुआ था।

उनका उपयोग वुडकॉक का शिकार करने के लिए किया जाता था। इसलिए, कॉकर स्पैनियल नाम। वे अब दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय कुत्तों की नस्लों में से एक हैं।

American Cocker Spaniel Price in Delhi

भारत की राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत ₹30,000 से ₹35,000 तक हो सकती है। वहीं यदि आप इसकी शुद्ध ब्रीड खरीदते हैं तो आपको ₹6,000 से ₹10,000 तक अधिक खर्च करने हो सकते हैं.

Cocker Spaniel price in Kolkata

सामान्य रूप से देखा जाए तो Cocker Spaniel की भारत के कोलकाता शहर में क़ीमत ₹25,000 से ₹35,000 तक हो सकती है। लेकिन यदि आप उसे रेप्यूटेड ब्रीडर से लेते है तो ज़्यादा किमत चुकानी पड़ सकती है।

Cocker Spaniel Dog price in India – प्रमुख शहरों के अनुसार क़ीमत

नीचे कॉकर स्पैनियल की भारत में कीमत दी गयी है। इसमें हमने भारत के प्रमुख शहरों में Cocker Spaniel Price in India की सम्भावित किमत का उल्लेख किया है। अब आईए इसे देखते हैं –

क्र. शहर का नाम कॉकर स्पैनियल पिल्ले की कीमत
1. केरल Rs.30,000-35,000
2. जयपुर Rs.25,000-30,000
3. कोलकाता Rs.20,000-30,000
4. चेन्नई Rs.35,000-37,000
5. लखनऊ Rs.27,000-30,000
6. अहमदाबाद Rs.26,000-30,000
7. देहेरादून Rs.27,000-35,000
8. पुणे Rs.35,000-37,000
9. चंडीगढ़ Rs.29,000-33,000
10 भोपाल Rs.30,000-35,000
11. इंदौर Rs.35,000-36,000
12. नागपुर Rs.30,000-35,000
13. रायपुर Rs.34,000-38,000
14. पटना Rs.23,000-26,000
15. मुंबई Rs.35,000-45,000
16. दिल्ली Rs.30,000-36,000

कॉकर स्पैनियल का स्वास्थ्य

यूके, यूएसए और कनाडा में इंग्लिश कॉकर स्पैनियल्स की औसत उम्र 11 से 12 साल है. यह शुद्ध नस्ल के कुत्तों के लिए एक विशिष्ट दीर्घायु है, लेकिन उनके आकार की अधिकांश अन्य नस्लों की तुलना में थोड़ा कम है। अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल आम तौर पर छोटे अमेरिकी कॉकर स्पैनियल की तुलना में लगभग एक वर्ष अधिक रहता है।

अंग्रेजी कॉकर के साथ आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं काटने की समस्याएं, त्वचा की एलर्जी, शर्मीलापन, मोतियाबिंद, बहरापन (इस नस्ल के 6.3% कुत्तों को प्रभावित करना, अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामकता, और सौम्य ट्यूमर।

Cocker Spaniel Puppy price in India olx – अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

Q 1: क्या कॉकर स्पैनियल को प्रशिक्षित करना मुश्किल है?

कॉकर स्पैनियल कुत्ते की एक नस्ल है जिसे प्रशिक्षित करना अपेक्षाकृत आसान है। वे अपने मालिक को खुश करने और उनके बगल में रहने के अलावा और कुछ नहीं पसंद करते हैं, जिससे प्रशिक्षण आसान हो जाता है।

Q 2: What is Cocker Spaniel Price in India?

एक Cocker Spaniel कुत्ते की भारत में कीमत ₹35,000 से शुरू होकर ₹45,000 तक हो सकती है. इसकी किमत का निर्धारण इतना आसान काम नहीं है, इसमें बहुत सारे कारक होते हैं जो इसे प्रभावित करते हैं।

Q 3: क्या कॉकर स्पैनियल को गले लगाना पसंद है?

कॉकर स्पैनियल एक समर्पित, प्यार करने वाला पालतू जानवर है जो अपने मालिकों के साथ झुकाव का आनंद लेता है। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बहुत से लोग इन पिल्लों को अपने दिल में प्यार के साथ बिगाड़ रहे हैं!

Q 4: क्या कॉकर स्पैनियल स्मार्ट हैं?

कॉकर स्पैनियल बहुत बुद्धिमान हैं और उन्हें कई चीजें करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। हालांकि, एक चीज जो उन्हें अन्य नस्लों के बीच सबसे अलग बनाती है, वह है उनकी स्मार्टनेस।

Q 5: क्या कॉकर स्पैनियल आक्रामक हैं?

अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल अन्य नस्लों की तुलना में अधिक शत्रुतापूर्ण होने के लिए जाने जाते हैं। स्पैनिश शोध में पाया गया कि इस नस्ल में आक्रामकता का उच्चतम स्तर है और कुछ मामलों में अलगाव की चिंता, भय से प्रेरित आक्रामकता, अधिकारपूर्ण आक्रामकता या क्षेत्रीय सुरक्षा से पीड़ित हो सकता है।

यह भी पढ़ें –

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Cocker Spaniel Price in India” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *