Dachshund Dog को सवांरने के लिए आजमाएं ख़ास टिप्स

Dachshund Dog Grooming tips, डाशहण्ड को सवांरने के लिए आजमाएं ख़ास टिप्स – Dachshund Dog एक बड़े व्यक्तित्व वाला एक छोटा शिकार करने वाला कुत्ता है जो अपने छोटे और मोटे आकार के लिए दुनिया भर में प्रिय है। जर्मनी में शिकार की गुफाओं में डाशहण्ड (Dachshund) ऊंचाई से काफी लंबा होता है। यह नस्ल तीन कोट प्रकारों में आती है: मुलायम, लंबे बाल और तार वाले बाल, और दो आकार: मानक और मिनी।

Dachshund Dog को सवांरने के लिए आजमाएं ख़ास टिप्स
A young woman Groom longhaireds dachshund

breed क्लब मानकों के अनुसार, कुरकुरा स्पर्शों में एक छोटा, चमकदार कोट होता है जो विभिन्न प्रकार के रंगों और आकारों में आता है, जिसमें ठोस लाल या क्रीम भी शामिल है. सॉलिड और टू-टोन सॉफ्ट टचस्क्रीन में आमतौर पर गहरी आंखें होती हैं, जबकि डबल डाशहण्ड में आंशिक या पूरी तरह से नीली आंखें होती हैं।

वायरहार्ड टचस्क्रीन में एक नरम अंडरकोट होता है जो एक छोटे, मोटे और कड़े शीर्ष द्वारा तार संरचना के साथ मढ़ा जाता है। इन डाशहण्ड में प्रमुख भौहें भी होती हैं। वायरलेस स्मूदी रंगों और आकृतियों की एक ही पंक्ति में आते हैं, लेकिन आमतौर पर जंगली सूअर, काला और भूरा, और विभिन्न लाल रंग में पाए जाते हैं।

  क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?

लंबे बालों वाली टचस्क्रीन में पतले, चमकदार, अक्सर लहराते बाल होते हैं जो कानों पर और गर्दन के नीचे, शरीर पर और पैरों के पीछे लंबे होते हैं। ये टैक्सियाँ सभी रंगों की स्मूदी में आती हैं।

Dachshund Grooming के लिए आजमाएं ख़ास टिप्स –

एक Dachshund Puppies के बालों के कोट कई प्रकार के होते हैं जैसे की – के नीले घोड़े डबल पैटर्न वाले सफेद गाने चॉकलेटी मुलायम इत्यादि प्रकार के। इसलिए उनकी ग्रूमिंग करने के लिए हमें कुछ बातों को जान लेना बहुत ही जरूरी है।

Dachshund Grooming
Dachshund

हम आप सभी को बताना चाहेंगे कि Dachshund सवारे के लिए काफी कम खर्च की जरूरत होती है। आपको यदि ऐसे कुत्ते की तलाश है जिसके ग्रूमिंग में मैं आप ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा साबित होगा। इसलिए हमें अभी कर सकते हैं कि एक Dachshund डॉग रखरखाव वाली नस्ल है। इन्हें हर दिन स्नान कराने की भी कोई जरूरत नहीं है।

ग्रुमिंग टिप्स को आजमा कर Dachshund Puppies को सवांरने –

आप उन्हें हफ्ते में कम से कम एक बार स्नान करवाएं गर्मी के दिनों में। यदि जाड़ा है तो आप ऐसा 2 हफ्ते में भी कर सकते हैं। उन्हें नहा लाने के लिए आप किसी अच्छे क्वालिटी के शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मुख्य रूप से कुत्तों के लिए बनाया गया हो। क्योंकि कई बार किसी उल्टे सीधे शैंपू के वजह से उन्हें स्किन से संबंधित एलर्जी भी देखने को मिलती है।

  क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?

उन्हें नहलाने के बाद किसी मुलायम सूती कपड़े या टॉवल से हल्के हाथों से पूछें। शरीर पर मौजूद मुलायम वालों को थोड़ी समय तक सूखने के लिए छोड़ दें।

Dachshund Puppies grooming
Dachshund Grooming

ना लाने के बाद उनके शरीर पर मौजूद हल्की नमी को सुखाने के लिए किसी इलेक्ट्रिक ड्रायर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा करने से आप के समय बचेगा।

किसी मुलायम ब्रश से उनके बालों को नियमित रूप से सवारे। इसे कि उनके बाल मुलायम और चमकदार बने रहेंगे। उनके बालों में जमीन थोड़े मोड़े महल व गंदगी को निकालने के लिए आपको उन्हें हर दिन ब्रश करना चाहिए।

उनके कानों की सफाई आपको हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करना चाहिए इसके लिए आप किसी सूती मुलायम कपड़े या कॉटन का इस्तेमाल करें। कान से संबंधित किसी भी समस्या के लिए आप अपने पशु चिकित्सक से कंसल्ट करें। यदि कोई भी ऐसी चीज आपको उसके कान के आसपास या कान में दिखाई देती है जो कि आप को नहीं समझ में आती है।

Dachshund Grooming
Dachshund Grooming

महीने में इनके नाखून को एक बार कम से कम ड्रीम किया जाना चाहिए। हालांकि, बताना चाहेंगे कि Dachshund dog के नाखून बहुत ज्यादा और जल्दी नहीं बढ़ते हैं।

  क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?

इनके दांतो को हफ्ते में कम से कम 3 बार ब्रश करवाया जाना चाहिए। इसकी आदत उन्हें बनाएं इसके लिए आप Dachshund Puppy जब एक या 2 हफ्ते का होगा तभी से उन्हें प्रशिक्षित करें इसके लिए।

उनकी त्वचा का नाक आंख इत्यादि में यदि कहीं आपको सूजन या फिर लालिमा टाइप का कुछ अजीब सा दिखाई देता है तो उसके बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपने पशु चिकित्सक से उसके बारे में बताएं।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमाराCorgi video, Dachshund Grooming” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *