Dalmatian Dog | डालमेटियन डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2023

❈ शेयर करें -

Dalmatian Dog | डालमेटियन डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2023 – Dalmatian Dog (डालमेटियन डॉग) की नस्ल सफेद कोट से युक्त काले भूरे रंग के धब्बे के साथ होती है, ये दूर से देखने में काफी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देते हैं.

आज के इस पोस्ट में हम Dalmatian Dog की कीमत, उनका रखरखाव खर्च, उसने नस्ल से जुडी जानकारी, स्वभाव, रंग आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करेगें अपने लेख के माध्यम से, तो बने रहिये,

Dalmatian Dog
Dalmatian Dog

वैसे Dalmatian Puppy को पालने से पहले इसके बारे में आपको जानकारी होना अतिमहत्वपूर्ण है, मुख्य रूप से Dalmatian Dog एक हंटिंग डॉग के रूप में पैदा हुए थे. वर्तमान समय में पश्चिमी देशों के साथ ही साथ अब भारत में भी लोग अपने घरों में पाल रहे हैं.

Advertisements

Dalmatian Dog Price in India | डालमेटियन डॉग कीमत इंडिया में

भारत में डालमेटियन डॉग की कीमत Rs. 22,000 से लेकर के Rs. 30,000 के करीब है इन्हें आसानी से बड़े शहरों से खरीद सकते हैं. Dalmatian Puppies देखने में अति सुंदर होते हैं.

इन्हे खरीदते समय आपको किसी अच्छे और trusted breeders की खोज जरूर करनी चाहिए, जो यह सुनिश्चित करता हो कि उसके द्वारा बेचे जा रहे Dalmatian Puppies किसी पूर्वकालीन अनुवांशिक बीमारी से मुक्त है, और वह एक शुद्ध नस्ल का कुत्ता है.

Dalmatian Dog (डालमेटियन डॉग)अत्यंत बुद्धिमान, उर्जा से युक्त, क्षेत्रीय प्रवृत्ति का कुत्ता है. इन्हे एक बेहतर प्रशिक्षण के साथ एक शानदार घरेलू पालतू कुत्ता बनाया जा सकता है.

क्या डालमेटियन अच्छे पारिवारिक डॉग हैं?

Dalmatian Puppies अत्यधिक ऊर्जावान चंचल और अतिसंवेदनशील कुत्ते माने जाते हैं. यह परिवार के प्रति काफी सक्रिय और वफादार होते हैं. इनका तालमेल और रहन-सहन छोटे बच्चों के साथ भी काफी अच्छा है.

किंतु कुछ Dalmatian डॉग को छोटे बच्चों के साथ अपने निगरानी में रखे जाने चाहिए। क्योंकि, जाने अनजाने में वह उसे चोट पहुंचा सकते हैं.

Dalmatian काफी बुद्धिमान होते हैं. यह सीखने में अच्छे हैं. इनका सामाजिकरण और प्रशिक्षण समय पर किया जाना चाहिए तभी अच्छे व्यवहार को धारण कर पाएंगे।

क्या डेलमेटियन कुत्ते भौंकते हैं?

डेलमेटियन भौंकते नहीं हैं – ज्यादा। वे समय-समय पर आवाज निकाल सकते हैं, लेकिन कुल मिलाकर वे काफी दोस्ताना पिल्ले हैं। इसका मतलब है कि जब अजनबी आते हैं या जब वे अन्य शोर सुनते हैं तो वे भौंकने की संभावना नहीं रखते हैं।

Dalmatian Dog in Hindi – रख रखाव खर्च 2023

एक Dalmatian Dog का भारत में प्रतिमा औसत रखरखाव खर्च Rs. 2500 से लेकर के Rs. 5600 प्रतिमाह के करीब है समान रूप से Dalmatian Puppy के रहने के लिए थोड़े बड़े स्पेस की जरूरत होती है.

इन के बाल काफी टूटते हैं अतः ये High Shedding वाला डॉग माना जाता है. इसे आसानी से ग्रूम किया जा सकता है. ये स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से भी प्रभावित होते रहते हैं.

Dalmatian Dog

इसलिए इन्हें समय-समय पर पशु चिकित्सक के जरिये इनकी बेहतर स्वास्थ्य से संबंधित जांच और समय पर टीकाकरण किया जाना चाहिए। आमतौर पर Dalmatian Dog में वेट गेन की समस्या भी देखी जाती है इनके डाइट पर आपको ध्यान देना होगा।

Dalmatian Dog in Hindi – स्वभाव

आमतौर पर Dalmatian कुत्तों का स्वभाव मित्रवत, बुद्धिमानी से भरा हुआ आउटगोइंग, ऊर्जा से युक्त, संवेदनशील, सक्रिय और प्लेफुल होता है.

इन्हें गेम खेलना पसंद है ये छोटे बच्चों के साथ लंबे समय तक किसी खेल में व्यस्त रह सकते हैं. किंतु, आपको इन्हें छोटे बच्चों के साथ थोड़ी निगरानी में रखना चाहिए।

इनके बॉडी में एलर्जी से लड़ने की क्षमता मौजूद है अतः सामान रूप से एक Hypoallergenic कुत्ते नहीं माने जाते हैं.

क्या डालमेटियन धब्बे के साथ पैदा होते हैं?

क्या डालमेटियन धब्बे के साथ पैदा होते हैं? आमतौर पर यदि हम छोटे नन्हे Dalmatian Puppies को देखें तो उसके शरीर में धब्बे जब वे छोटे होते हैं तो बिल्कुल ना के बराबर होते हैं.

यदि आपने “वन हंड्रेड एंड वन डेलमेटियन” देखा है तो आपको यह पता होगा कि पोंगो और पर्दिता के पास 15 पीले होते हैं, जो सभी एक जैसे सफेद रंग के होते हैं जो Dalmatian की तरह दिखाई देते हैं आमतौर पर डेलमेटियन अपने उम्र बढ़ने के साथ धब्बे प्राप्त करते हैं.

क्या Dalmatian अच्छे प्रहरी हैं?

को अक्सर अच्छे प्रहरी बनाने के लिए माना जाता है, और वे अग्निशमन और उसके उपकरणों की सुरक्षा के लिए गार्ड कुत्तों के रूप में अग्निशमन दल के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

दमकल गाड़ियों को तेज और शक्तिशाली घोड़ों द्वारा खींचा जाता था, चोरों के लिए एक आकर्षक लक्ष्य था, इसलिए दलमातियों को चोरी के निवारण के रूप में आग के घर में रखा गया था।

भारत में Dalmatian Puppy की कीमत कितनी है?

भारत में Dalmatian Puppy की कीमत Rs. 22,000 से लेकर के Rs. 30,000.

क्या डालमेटियन डॉग दुर्लभ माने जाते हैं?

डालमेटियन डॉग अन्य नस्लों की तुलना में कम लोकप्रिय हैं, जिसके परिणामस्वरूप समय के साथ अधिकृत प्रजनकों की संख्या में कमी आई हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Dalmatian Dog | डालमेटियन डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *