क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?

❈ शेयर करें -

क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है? Border Collies अत्यंत बुद्धिमान कुत्ता होता है. यह किसी भी चीज को बहुत ही कम समय में बहुत जल्द ही सीख लेता है. इसे प्रशिक्षित करना भी काफी आसान है अन्य नस्लों के मुकाबले,

बॉर्डर कुली आज्ञाकारी और चपलता में सुपरस्टार है अपने मालिक की आदेशों को मानने से जरा भी नहीं हिचकिचाता है. इसमें सबसे बड़ी प्रवृत्ति यह है की यह छोटे बच्चों के साथ बहुत आसानी से घुल मिल जाता है.

क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?

और उनके साथ खेल कर थोड़ा ज्यादा समय बिताने में सक्षम है बॉर्डर कुली अपने परिवार के प्रति सहज और मिलनसार स्वभाव को दिखाते हैं किंतु यह अनजान या आगंतुकों के प्रति खतरनाक साबित होते हैं.

Advertisements

क्या Border Collie बहुत अधिक भौकते हैं?

हालांकि Border Collies भौंकने के मामले में कम नहीं है, यह कुत्ते की ऐसी नस्ल है जो थोड़ा ज्यादा भौकते हैं. इन्हे बहुत ही आसानी से और कम समय में उत्तेजित किया जा सकता है.

शायद यही सबसे बड़ी वजह है इनकी ज्यादा भौंकने की, बॉर्डर कोली ऐसी चीजों पर ज्यादा भौंकते हैं जो उसके आसपास तेजी से चलने वाली होती हो.

जैसे कि यदि आप इसे रोड के किनारे इसे टहलने के लिए ले जा रहे हैं तो यह वहां रोड पर चल रही गाड़ियों को देख करके जो भी थोड़ा तीव्र गति से आ रहे हो या जा रहे हो उसपर यह भौंकेगा। इसके अतिरिक्त यदि कोई अनजान आदमी इसके तरफ तेजी से दौड़ता हुआ आएगा ऐसी स्थिति में यह भौंकेगा।

अतः जब भी आप अपने बॉर्डर कोली को घर से बाहर वाकिंग के लिए ले जाए तो उसके गले में एक मजबूत पट्टा होना चाहिए जो चैन में लगा हो, उसका चैन आपके हाथों में हो ताकि इसके इस हरकत से किसी अन्य व्यक्ति को कोई हानि न पहुंचे।

क्या बॉर्डर कॉली के पिल्ले प्यारे हैं?

बॉर्डर कॉली का स्वभाव वास्तविक रूप से वफादार, समर्पित, मालिकों को खुश रखने की इच्छा रखते हैं. इन्हें गले मिलना दिनभर सक्रिय रहना पसंद है. इस वजह से ये सामान्य रूप से अपने मालिक का साथ नहीं छोड़ते हैं, उनके साथ ज्यादा लंबे समय तक रहना पसंद करते हैं.

बॉर्डर कोली कौन सी दो नस्लें से मिलकर बना है?

बॉर्डर कोली कौन सी दो नस्लें से मिलकर बना है? बॉर्डर कोली एक क्रॉस ब्रीड डॉग है जिसकी पैदाईश scotland से हुई है जो यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है. यह Roman breed और Viking breed का क्रॉस है.

हालांकि कुछ समय पहले बॉर्डर कॉली को स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच की सीमा पर प्रतिबंधित किया गया था, शायद इस वजह से इन्हे मौजदा समय में स्कॉटिश या अंग्रेजी नस्ल के रूप में नहीं शामिल किया गया है.

इसके अतिरिक्त बॉर्डर कोली वास्तव में एक रोमन चरवाहा नस्ल और एक वाइकिंग स्पिट्ज-किस्म की जड़ी-बूटी नस्ल का मिश्रण है। जो सामान्य रूप से काफी बुद्धिमान होता है.

Border Collie का temperament कैसा होता है?

Border Collie का temperament कैसा होता है? बॉर्डर कॉली अत्यधिक बुद्धिमान और उच्च प्रशिक्षित हैं और कैनाइन गतिविधियों जैसे कि चरवाहा, आज्ञाकारिता और चपलता में सुपरस्टार हैं।

जानवरों और लोगों को पालने की उनकी प्रवृत्ति के कारण, वे बड़े, अच्छे व्यवहार वाले बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं। वे अपने परिवारों से प्यार करते हैं, लेकिन कुछ हद तक अजनबियों के साथ आरक्षित हो सकते हैं.

सबसे Raere Border Collie का रंग का कौन है?

सबसे दुर्लभ Border Collie का रंग का कौन है? सामान्य रूप से एक बार डपोली कुत्ते का रंग Black, White, Blue, Blue Merle, Red Merle, Lilac, Brindle, Chocolate, Liver, Sable Merle, Gold, Red होता है.

Raere Border Collie

जबकि सबसे Raere Border Collie पप्पी के रंग Slate merle, Red brindle, Slate sable, Lilac merle होते हैं, जिनके काफी महंगे होने की आशंका की जाती है.

इन्हे आसानी से डॉग शेल्टर अथवा डॉग ब्रीडर के पास से नहीं ख़रीदा जा सकता है. ये महंगे होने के साथ इनकी उपलब्धता सिमित है.

Border Collie की पैदाइश कहाँ से हुई है?

Border Collie की पैदाइश कहाँ से हुई है? बॉर्डर कोली की पैदाईश ब्रिटिश द्वीपों से मानी जाती है. ये वहां बड़ी तादात में पाए जाते थे. इस क्रॉस ब्रीड का नाम एंग्लो-स्कॉटिश सीमा पर इसके संभावित मूल स्थान से आया है।

“कोली” या “कोली” प्रकार का उल्लेख पहली बार 19वीं शताब्दी के आखिरी में हुआ था, लेकिन “कोली” शब्द इससे पुराना है और इसका सम्बन्ध समानरूप से स्कॉट्स भाषा में है।

वर्तमान समय में कई बेहतरीन Border collie को ओल्ड हेम्प के नाम से चर्चित कुत्तो के रूप में किया जाता था. इसके पूर्व रिकॉर्ड 1915 में, यूनाइटेड किंगडम में इंटरनेशनल शीप डॉग सोसाइटी (ISDS) के सचिव, जेम्स रीड ने द्वारा पहली बार “बॉर्डर कॉली” शब्द का प्रयोग किया गया.

जिसे बाद में ISDS द्वारा पंजीकृत उन कुत्तों को केनेल क्लब की कॉली से अलग करने के लिए किया था। 1860 में शो रिंग की शुरूआत और विभिन्न नस्लों के साथ मिश्रण के बाद Roman breed और Viking breed का क्रॉस है से border collie का एक ने लुक लॉजों के सामने आये जिसे लोग काफी पसंद करने लगे.

वर्तमान समय में border collie विश्व के सबसे बुद्धिमान नस्लों में शामिल है. जिसे काफी सारे लोगों के द्वारा अपने घरों में पला जाता है.

मुझे आशा है कि "Border Collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न" से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *