Dog bite ke 10 din baad bhi dose le sakte hai kya

❈ शेयर करें -

Dog bite ke 10 din baad bhi dose le sakte hai kya – सामान्य तौर पर अगर कोई कुत्ता आपको काटता है तो उसके लिए रेबीज का इंजेक्शन लगवाना बहुत जरूरी है। रेबीज नामक वायरस कुत्तों की लार में पाया जाता है जो मानव शरीर को प्रभावित करता है।

समय बीतने के साथ अगर आपको कुत्ते ने काट लिया है तो रेबीज का पहला टीका 3, 7, 14 और 28 दिनों के अंदर लगवाना चाहिए ताकि अगर रेबीज का वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर जाए तो वह पूरी तरह से खत्म हो जाए।

रेबीज का टीका आमतौर पर उन लोगों को दिया जाता है जिन्हें पागल कुत्ते ने काट लिया हो या उनके नाखूनों से खरोंच लग गई हो। इसलिए इसके लिए पोस्ट-एक्सपोजर रेबीज प्रोफिलैक्सिस (पीईपी) अनिवार्य है।

Advertisements
Dog bite ke 10 din baad bhi dose le sakte hai kya
Dog bite ke 10 din baad bhi dose le sakte hai kya

आपको बता दें कि रेबीज नामक वायरस ऐसे कुत्तों और बिल्लियों के लार में पाए जाने की अधिक संभावना होती है जो पागल हो चुके होते हैं, इन जानवरों के काटने के दौरान यह वायरस मानव शरीर में प्रवेश कर जाएगा, जो समय बीतने के साथ हो सकता है। मनुष्यों को संक्रमित करें। कोशिकाओं पर तेजी से असर होगा, इन सब से बचने के लिए आपको रेबीज का टीका समय से लगवाना चाहिए।

28 days wali dog bite injection ko 29 ve din lagwa sakte hain

28 days wali dog bite injection ko 29 ve din lagwa sakte hain – आमतौर पर यदि आपको पागल कुत्ते ने कांटा है तो उसके लिए जितना जल्द हो सके रेबीज का इंजेक्शन लगवा लेना चाहिए। हालांकि, इसकी पहली खुराक 3 दिन, 7वें, दिन, 14 दिन या 28 दिन के दौरान ले लेनी चाहिए।

यदि आपको किसी भी प्रकार से 28 दिन से ज्यादा हो जाता है तो इसका असर आपके शरीर में और तीव्र गति से फैले लगता है. अतः इसे रोकने के लिए जितना जल्द हो सके रेबीज के इंजेक्शन को लेना चाहिए।

यदि जाने अनजाने में किसी भी प्रकार के आपको लेट हो गया जो कि 28 दिन से ज्यादा है तो भी आपको हर हाल में रेबीज का इंजेक्शन लेना चाहिए चाहे उसके लिए 29 दिन ही क्यों ना.

हो इसके बारे में आपको अपने चिकित्सक को भी बताना चाहिए। सामान्य रूप से रेबीज का प्रचार उन कुत्तों से मनुष्य में होता है जो पागल हो गए हैं और इधर-उधर घूम रहे हैं.

और उनके घूमने के दौरान ज्यादातर समय उनका मुंह खुला रहता है और उनके मुंह से लार टपकती रहती है, आपको बताना चाहेंगे कि रेबीज वायरस पागल कुत्ते के मुंह की लार में पनपता है,

उसके काटने के दौरान वह मानव शरीर में प्रवेश कर जाता है और वह धीरे-धीरे करके प्रसारित होने लगता है अतः इसे हल्के में आपको नहीं लेना चाहिए नहीं तो इसकी भारी कीमत आपको चुकानी पड़ सकती है.

dog bite injection lagwane ke kitne time baad corona vaccine lagawa sakte hai 

dog bite injection lagwane ke kitne time baad corona vaccine lagawa sakte hai -यदि आपको किसी कुत्ते या बिल्ली ने काटा है जो पागल था तो उससे होने वाले रेबीज वायरस के प्रकार प्रसार को अपने शरीर में रोकने के लिए जितना जल्द हो सके उसका एंटी डोज यानी रेबीज का इंजेक्शन लगवा लेना चाहिए।

आपने अभी हाल ही में कुत्ते के काटने की बात उसका उसके लिए रेबीज का इंजेक्शन लगवाया है कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करने के बाद ही आपको कोरोना वैक्सीन का इंजेक्शन लगवाना चाहिए। हालांकि इसके बारे में और भी विस्तार से जानकारी के लिए आपको अपने चिकित्सक से पूछताछ करनी चाहिए।

I hope you liked our article related to "कुत्ते के काटने के कितने दिन बाद रेबीज का इंजेक्शन लगवाना चाहिए?" Bookmark DOGKIDUNIYA.COM and visit daily to get more such great dog-related information.
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *