Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय

❈ शेयर करें -

Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय -त्वचा रोग के कारण होने वाली खुजली सबसे आम कारणों में से एक है जिसके कारण कुत्ते के मालिक पशु चिकित्सा देखभाल चाहते हैं।

पिस्सू एलर्जी जिल्द की सूजन, मौसमी एलर्जी या एटोपी, खाद्य एलर्जी, संपर्क जिल्द की सूजन (जैसे, साबुन और इत्र), और सरकोप्टिक मांगे (कीड़े) कुत्तों में खुजली के कुछ सबसे सामान्य कारण हैं।

कुत्तों में खुजली का कारण –

Advertisements

पिस्सू एलर्जी जिल्द की सूजन, मौसमी एलर्जी या एटोपी, खाद्य एलर्जी, संपर्क जिल्द की सूजन (जैसे, साबुन और इत्र), और सरकोप्टिक मांगे (कीड़े) कुत्तों में खुजली के कुछ सबसे सामान्य कारण हैं।

कुत्तों में खुजली का बचाव और उपाय

Chamomile and Herbal Tea Soaks – Chamomile, calendula और ग्रीन टी में चिड़चिड़ी त्वचा को शांत और ठंडा करने और सूजन को कम करने के गुण होते हैं, जिससे यह खुजली वाली त्वचा के लिए कुत्ते के स्नान के लिए एक बढ़िया है। यह सोख त्वचा के गर्म, खुजली वाले पैच वाले कुत्तों के लिए बहुत अच्छा है, जिन्हें कच्चा रगड़ने का खतरा होता है।

मेरे कुत्ते को इतनी खुजली क्यों है लेकिन पिस्सू नहीं हैं?

मेरे कुत्ते को इतनी खुजली क्यों है लेकिन पिस्सू नहीं हैं? बैक्टीरियल और फंगल त्वचा संक्रमण से कुत्तों में खुजली होती है। जिन कुत्तों को खुजली होती है, लेकिन उनमें घुन या टिक नहीं होते हैं, उनमें त्वचा संक्रमण विकसित होने की संभावना अधिक होती है। ये संक्रमण बैक्टीरिया या फंगल हो सकते हैं। कुत्तों में कुछ खुजली के लिए culprit संक्रमण अपराधी हो सकता है।

Female dog ki Delivery k baad Pet ki safai kaise kare | फीमेल डॉग की डिलीवरी के बाद पेट की सफाई कैसे करें?

Female dog ki Delivery k baad Pet ki safai kaise kare – सामान्य रूप से कितने के पेट की सफाई के लिए आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर Himalaya Digyton Liquid – Digestive Stimulant & Bowel Regulator का इस्तेमाल किया जा सकता है.

जिसे आमतौर पर कुत्तों और बिल्लियों के लिए बनाया गया होता है इसकी कीमत भी सस्ती ही है, यह आयुर्वेदिक सिरप पालतू के डाइजेस्टिव सिस्टम के सफाई और उसकी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी है.

Dog से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

किंतु इसे अपने पालतू को देने से पहले एक बार पशु चिकित्सक की सलाह अवश्य लेना चाहिए। Female dog ki Delivery k baad Pet ki safai kaise kare इसके लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. किंतु इसे अपने डॉग को देने से पाहजले एक बार अपने पशु डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। कुत्ते के डिलीवरी के बाद उसे हल्का भोजन उसे उर्जा और जल्दी से भी पचने योग्य भी हो, दिया जाना चाहिए।

मैं अपने कुत्ते को उसके पाचन तंत्र को साफ करने के लिए क्या दे सकता हूं?

मैं अपने कुत्ते को उसके पाचन तंत्र को साफ करने के लिए क्या दे सकता हूं? सादे उबले हुए सफेद चावल से शुरुआत करें। चम्मच या अपनी उंगलियों को चाटने के लिए उसे थोड़ी मात्रा दें। अपने कुत्ते को ध्यान से देखें कि उसका सिस्टम चावल के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देता है। यदि उसे उल्टियां न हों और दस्त न हों तो अगले एक घंटे तक उसे और उबले हुए चावल दें।

पेट ठीक करने के लिए कुत्ते को क्या दें?

पेट ठीक करने के लिए कुत्ते को क्या दें? कुत्ते के नियमित kibble के 25% के साथ 75% bland rice आहार दें और इसे तीन दिनों तक दें। यदि कुत्ता अच्छा करता है,

तो आधे चावल के आहार और आधे कुत्ते के कुब्बल को 50/50 के मिश्रण में अगले तीन दिनों के लिए पेश करें। यदि आपका कुत्ता सहज महसूस करता है, तो उसके नियमित आहार का 100% फिर से खिलाना शुरू करें।

कुत्ते को कौन कौन सी बीमारी होती है?

कुत्ते को कौन कौन सी बीमारी होती है? मुख्य रूप से कुत्तों में rabies, maggots, parvo, canidistuber, liposparosis जैसी बीमारी होती है, सामान्य बीमारी में कुत्तों में हिप डिस्प्लेशिया भी शामिल है.

इसके अतिरिक्त यह बीमारी का प्रसार काफी तेजी से होता है इन सभी बीमारियों से ग्रसित होने के दौरान यदि आपका पालतू किसी इंसान के संपर्क में आता है,

तो इसके वजह से संक्रामक वायरस उसे भी अपने चपेट में ले सकते हैं. अतः ऐसी स्थिति में उसे अपने पशु चिकित्सक को दिखाना चाहिए, ताकि वह जल्दी से रिकवर हो सके, यदि आप लापरवाही करेंगे तो उसके लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

मुझे आशा है कि "Dog से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न " से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *