लैब्राडोर गर्भावस्था | Dog pregnancy

❈ शेयर करें -

Dog pregnancy – कुत्तों में गर्भावस्था की अवधि सामान्य रूप से 57 से 65 दिनों की होती है एक मादा कुत्तिया गर्भधारण करने के औसतन 63 दिन के बाद नन्हे पप्पी को जन्म देती है.

नियोजित प्रजनन के साथ आपको संभोग की सही तारीख दर्ज करनी चाहिए, ताकि आप अपने डॉग प्रेगनेंसी से लेकर उसकी डिलीवरी तक सभी चीजों को अच्छे से मॉनिटर कर सकें।

सामान्य रूप से लैबराडोर कुतिया हीट साइकिल के दौरान नर लैब डॉग के संपर्क में आने के बाद गर्भ को धारण कर लेती है. ऐसा उनके दो तीन बार संभोग करने के पश्चात होता है, और मादा सुंदर लैबराडोर पुप्पी को जन्म देते हैं और सामान्य रूप से यह देखा गया है कि इनकी प्रेगनेंसी साइकिल 60 से 65 दिनों तक की होती है.

Advertisements

कुत्ता गर्भावस्था समय लक्षण

यदि आपका कुत्ता प्रेग्नेंट हो गया है तो कुछ ऐसे लक्षण जिससे इसकी पहचान की जा सकती है, जैसे – भार बढ़ना, सूजा हुआ पेट, भूख में वृद्धि, आसानी से थक जाता है, चिड़चिड़ापन, अधिक स्नेही, उल्टी (पहले कुछ हफ्तों में), भूख में कमी (पहले कुछ सप्ताह) |

कुत्ता गर्भावस्था समय लक्षण

इसके अतिरिक्त यदि आपका कुत्ता का रूप धारण किया हुआ है तो संभोग के लगभग 1 महीने के बाद थोड़ा सा बलगम स्रावित हो सकता है, संभोग के लगभग 30 दिनों के बाद उसके निप्पल रंग और आकार में थोड़ी अधिक वृद्धि देखी जा सकती है आप उससे अर्ध स्पष्ट तरल पदार्थ का उत्पादन भी देख सकते हैं.

लैब्राडोर कुत्ते की डिलीवरी के लक्षण

लैब्राडोर कुत्ते की डिलीवरी के लक्षण – मादा कुत्तों में संकुचन आमतौर पर अपने बच्चों को जन्म देने से अड़तालीस से बहत्तर घंटे पहले शुरू होता है। कभी-कभी आपको संकुचन के दौरान चीखने या चिल्लाने की आवाज सुनाई दे सकती है। यदि आपके कुत्ते का पेट अलग या बहुत सख्त लग रहा है, तो इसका मतलब है कि उसके पिल्ले होने वाले हैं।

आप हाँफने, पेसिंग, भोजन से इंकार करने और शायद उल्टी देख सकते हैं। नेस्टिंग व्यवहार शुरू होता है। यह उसे घरघराहट के डिब्बे में रखने का समय है।

कुत्ते के बच्चे कितने दिन में होते है?

कुत्ते के बच्चे कितने दिन में होते है – सामान्यता हिट साइकिल के दौरान एक मादा कुत्तिया नर कुत्ते से शहवास के द्वारा गर्भ धारण करती है, आमतौर पर यह देखा गया है कि पहली बार शहवास के पश्चात लगभग 40% कुत्तों में गर्भधारण करने की क्षमता होती है, गर्भधारण करने के 8 से 9 सप्ताह के पश्चात सुंदर छोटा नाना पप्पी का जन्म होता है.

पग कुत्ता गर्भावस्था के लक्षण

कुछ ऐसे शारीरिक बदलाव जो सामान रूप से एक पग कुत्ता के गर्भावस्था के पश्चात देखे जा सकते हैं वह कुछ निम्न प्रकार के होंगे – घटी हुई गतिविधि। यदि आपका कुत्ता आसानी से थक जाता है या सोने में अधिक समय बिताता है, तो यह संकेत हो सकता है कि वह गर्भवती है, भूख में परिवर्तन, असामान्य व्यवहार, बढ़े हुए या बदरंग निपल्स, वजन बढ़ना और बढ़ा हुआ पेट, नेस्टिंग व्यवहार।

स्क्वैश चेहरे वाले कुत्ते, जिन्हें पग कुत्तों के रूप में जाना जाता है, अक्सर अपनी चरम शारीरिक रचना के कारण स्वाभाविक रूप से प्रजनन करने या जन्म देने में असमर्थ होते हैं: जानवरों के छोटे कूल्हे संभोग को कठिन बना सकते हैं, जिसका अर्थ है कि प्रजनक कृत्रिम गर्भाधान की ओर मुड़ते हैं, जबकि उनका मतलब सिजेरियन सेक्शन भी होता है। पिल्लों के बाद से आवश्यक है।

कुत्ते की डिलीवरी कैसे होती है?

कुत्ते की डिलीवरी कैसे होती है? आप मजबूत संकुचन देखेंगे, उसके बाद आपके कुत्ते के भग से एक स्पष्ट तरल पदार्थ – एक पिल्ला अगले 20-30 मिनट के भीतर पालन करना चाहिए। पिल्ले आमतौर पर एक-दूसरे के 20 मिनट के भीतर पैदा होते हैं, लेकिन मां के लिए डिलीवरी के दौरान आराम करना काफी सामान्य है, और पिल्लों के बीच दो घंटे तक बिल्कुल तनाव नहीं हो सकता है।

मुझे आशा है कि "Dog pregnancy Related MCQ" से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *