English Cream Golden Retriever, Unknowing Facts – अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स

❈ शेयर करें -

अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स(English Cream Golden Retriever), Unknowing Facts – इस पोस्ट में, हम खूबसूरत सफेद गोल्डन रिट्रीवर्स के बारे में तथ्यों के बारे में चर्चा करने वाले हैं और जानेगें की इनमे कौन सा सही है कौन सा गलत है. इंग्लिश क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स गोल्डन रिट्रीवर की एक शैली है। सभी गोल्डन रिट्रीवर्स एक ही नस्ल के हैं, लेकिन इस शैली में क्रीम रंग के कोट, ब्लॉकी हेड्स और स्टॉकी बॉडीज हैं। उन्हें अन्य गोल्डेन की तुलना में शांत और स्वस्थ कहा जाता है।

अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स, English Cream Golden Retriever - Dogkiduniya
अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स, English Cream Golden Retriever

अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स (English Cream Golden Retrievers Breed): नस्ल की जानकारी –

गोल्डन रेट्रिवर लंबे समय से हमारे पसंदीदा पारिवारिक कुत्तों में से एक रहा है, और वह कई दशकों तक शीर्ष तीन पसंदीदा नस्लों के आसपास रहा है। दुनिया में शायद ही कोई शख्स होगा जो कभी किसी गोल्डन से नहीं मिला हो। लेकिन एक अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर के बारे में क्या? क्या वे ‘सामान्य’ गोल्डन रिट्रीवर्स से अलग हैं?

यह प्रश्न है, और बहुत कुछ, जिसका उत्तर हम यहां इस नस्ल सूचना मार्गदर्शिका में देने जा रहे हैं। तो हो सकता है कि आप अपने जीवन में एक अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर का स्वागत करने वाले हों। या आपने बस किसी को उनके विशेष अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर (English Cream Golden Retrievers) के बारे में बात करते हुए सुना है और आप उत्सुक हैं। आपके यहाँ होने का कारण जो भी हो, हम आपको वह सब कुछ बताने जा रहे हैं जो आपको जानना आवश्यक है। गोल्डन रिट्रीवर के लिए सिर्फ उसके कोट के रंग के अलावा और भी बहुत कुछ है। और विभिन्न प्रकार के गोल्डन रिट्रीवर के बीच एक से अधिक अंतर हैं। भारत में अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स की औसत लागत ₹12,000 से ₹40,000 के बीच है।

Advertisements

English Cream Golden Retriever, Unknowing Facts(अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स अनजाने तथ्य) –

इंग्लिश क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स इंग्लैंड से नहीं हैं – नहीं, अमेरिका में आपको मिलने वाले अधिकांश इंग्लिश क्रीम गोल्डेन इंग्लैंड के नहीं हैं। जैसे फ्रेंच फ्राइज फ्रांस से नहीं हैं। सभी गोल्डन रिट्रीवर्स स्कॉटलैंड से 1800 के दशक के मध्य में उत्पन्न हुए जब लॉर्ड ट्वीडमाउथ ने एक ट्वीड वाटर स्पैनियल और एक पीले लहरदार-लेपित रेट्रिवर पैदा किया।

इंग्लिश क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स केवल एक गोल्डन रिट्रीवर नस्ल है – गोल्डन रिट्रीवर की केवल एक मान्यता प्राप्त नस्ल है, जिसमें नस्ल के भीतर कई शैलियाँ हैं। जैसे – अमेरिकन, कैनेडियन, इंग्लिश, क्रीम, गोल्ड, रेड, स्टॉकी, फील्ड-ब्रेड गोल्डन रिट्रीवर्स सभी गोल्डन रिट्रीवर्स हैं।

अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स सफेद नहीं हैं – इंग्लिश क्रीम गोल्डेन विभिन्न रंगों में आते हैं, हालांकि अधिकांश स्पेक्ट्रम के हल्के हिस्से में होते हैं। वे आम तौर पर क्रीम या सोने की एक हल्की छाया होती हैं, लेकिन वास्तव में सफेद नहीं होती हैं, ये सोने और क्रीम के अलग-अलग रंग हो सकते हैं, कुछ पिल्ले हल्के होते हैं और कुछ गहरे रंग के होते हैं।

इंग्लिश क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स की उम्र 10-12 साल होती है – बहुत से लोग सोचते हैं कि इंग्लिश क्रीम गोल्डेन अन्य प्रकार के गोल्डेन की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं। गोल्डन रिट्रीवर के जीवनकाल का कोट के रंग या गोल्डन रिट्रीवर के “प्रकार” से कोई लेना-देना नहीं है।

विचार करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या आप एक सुनहरा कुत्ता चाहते हैं जिसके पास लंबे, सुखी जीवन की संभावना है, एक गुणवत्ता वाले ब्रीडर को ढूंढना है जो स्वस्थ कुत्तों को पैदा करता है।

हां, आपको स्वस्थ कुत्तों के प्रजनन के लिए कई इंग्लिश क्रीम गोल्डन रिट्रीवर ब्रीडर मिल सकते हैं, लेकिन आपको स्वस्थ पिल्ले पैदा करने के लिए अन्य गोल्डन रिट्रीवर ब्रीडर भी मिल सकते हैं।

अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स का स्वभाव – अंग्रेजी क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स में एक अद्भुत स्वभाव है. बहुत से लोग सोचते हैं कि इंग्लिश क्रीम गोल्डन रिट्रीवर्स अपने अमेरिकी समकक्षों की तुलना में अधिक अच्छे स्वभाव वाले हैं। यह व्यक्तिगत कुत्ते, उनकी वंशावली और उन्हें कैसे उठाया जाता है, इस पर निर्भर करता है। यदि आप एक मीठा, अच्छे व्यवहार वाला कुत्ता चाहते हैं, तो माता-पिता को देखें, रंग को नहीं।

याद रखें, तकनीकी रूप से केवल एक प्रकार का गोल्डन रिट्रीवर होता है, और गोल्डेन आमतौर पर मिलनसार और अच्छे स्वभाव वाले होते हैं, इसलिए ब्रीडर से उनके कुत्तों के बारे में बात करें कि वे उन्हें किस लिए पैदा करते हैं, और उनके कुत्तों का स्वभाव आमतौर पर कैसा होता है।

यदि एक ब्रीडर लगातार मीठे-स्वभाव वाले पिल्लों का उत्पादन करता है, तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि रंग क्या है, यदि आप उनसे एक पिल्ला प्राप्त करते हैं, तो उनके भी मधुर स्वभाव के होने की संभावना है।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *